Expressnews7

इंडिया टुडे कॉनक्लेव साउथ: जयराम रमेश ने कहा, यूपी-बिहार ज्यादा टॉलरेंट हैं

इंडिया टुडे कॉनक्लेव साउथ: जयराम रमेश ने कहा, यूपी-बिहार ज्यादा टॉलरेंट हैं

2017-01-09 13:10:49
इंडिया टुडे कॉनक्लेव साउथ: जयराम रमेश ने कहा, यूपी-बिहार ज्यादा टॉलरेंट हैं

इंडिया टुडे कॉनक्लेव दक्षिण का शुभारंभ हो गया है. AIADMK महासचिव शशिकला ने कॉनक्लेव का शुभारंभ किया. इस दौरान शशिकला जयललिता की तस्वीर देखकर भावुक हो गईं. इसके बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम ने कहा कि उनकी सरकार 'पूरी मेहनत से' जयल‍लिता के रास्ते पर चल रही है. कॉनक्लेव के दौरान AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि देश के ज्यादातर हिंदू सेकुलर हैं, लेकिन उन्हें एक अच्छे वक्ता ने भरमा लिया है. इस कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश ज्यादा टॉलरेंट हैं.

AIADMK महासचिव वी के शशिकला द्वारा जयललिता के जीवन से जुड़ी फोटो प्रदर्शनी की शुरुआत के बाद सतर्कता से बोलते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम ने कहा कि उनकी सरकार 'पूरी मेहनत से' जयल‍लिता के रास्ते पर चल रही है.

साउथ ऐंड द रेस्ट : न्यू पावरहाउस' सत्र में बोलते हुए जयराम रमेश ने कहा कि दक्ष‍िण भारत साउथ सामाजिक-आर्थिक संकेतकों के आधार पर उत्तर भारत से काफी आगे है और यह बाकी उत्तर एवं पूर्व भारत से 80 के दशक में ही आगे बढ़ चुका है. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जहां आर्थ‍िक और समाजिक प्रगति का संतुलन है. उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के ज्यादातर राज्य जनसंख्या संक्रमण के दौर से भी गुजर रहे हैं, वहां 25 साल के बाद जनसंख्या स्थ‍िर तो हो ही जाएगी, गिरनी शुरू हो जाएगी.

जयराम रमेश ने कहा, ' दक्ष‍िण भारत में श्रमिक बिहार, झारखंड, ओडिशा से आता है. ये राज्य माइग्रेंट को बाकी हिस्से से आमंत्रित कर रहे हैं. अगले 20 से 25 साल में ज्यादातर लोग दक्ष‍िण के राज्यों में आएंगे. मैं इस तरह के इंटर्नल माइग्रेशन का समर्थक हूं और इस मामले में किसी तरह के माइग्रेशन बैरियर के खिलाफ हूं.'

उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के लोग दुनिया की तरफ ज्यादा देखते हैं, लेकिन उन्हें अब भारत की तरफ भी देखना चाहिए.उत्तरी राज्यों की अपेक्षा दक्ष‍िण भारत के राज्यों पर शासन करना आसान रहा है. सामाजिक क्रांति और जमींदारी व्यवस्था से दक्षिण भारत देश के हिस्से से ज्यादा तरक्की करने में मदद मिली है. आंतरिक माइग्रेशन काफी हद तक राज्यों की राजनीति पर निर्भर करती है. सर्विस इकनॉमिक्स, बंदरगाह, समुद्र तट आद‍ि की वजह से दक्ष‍िण भारत में ज्यादा तरक्की हुई.

जलीकट्टू पर कमल हासन की खरी-खरी
कॉनक्लेव को संबोधि‍त करते हुए फिल्म स्टार कमल हासन ने कहा कि अगर जलीकट्टू को प्रतिबंधि‍त किया जाता है तो फिर बिरयानी पर भी रोक लगाई जानी चाहिए. कमल हासन के इस बयान पर विवाद खड़ा हो गया है. गौरतलब है कि जलीकट्टू तमिलनाडु की एक ऐसी धार्मिक परंपरा है जिसमें साड़ों को भड़का कर फिर उन्हें काबू करने का खेल आयोजित किया जाता है.
गौरतलब है कि पार्टी में कई नेता यह चाहते हैं कि शशिकला मुख्यमंत्री के रूप में पनीरसेल्वम की जगह लें और कई नेताओं का कहना है कि अगले कुछ हफ्तों में यह बदलाव हो सकता है. इंडिया टुडे साउथ कॉन्क्लेव के उद्घाटन में जिस तरह से राज्य का पूरा सरकारी अमला मौजूद रहा उससे पार्टी में शश‍िकला के असर का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है.
खुद पनीरसेल्वम ने अपने संबोधन में शशि‍कला के लिए कहा, 'हमारी सबसे सम्मानित महासचिव चिनम्मा'. पनीरसेल्वम से सीएम के बदलाव के अफवाहों के बारे में जब सवाल किया गया तो वे मुस्कराकर आगे बढ़ गए.

पनीरसेल्वम ने जयललिता को याद करते हुए कहा, 'उन्होंने हमारे लिए जो लक्ष्य तय किए हैं, हम उन पर आगे बढ़ने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं. जयललिता का विजन 2023 हमारे लिए आगे बढ़ने का खाका बना रहेगा. इसके तहत 2023 तक तमिलनाडु की प्रति व्यक्ति आय उच्च मध्य आय वाले देशों के बराबर करने का लक्ष्य है.' उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 15 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना है.

इंडिया टुडे कॉनक्लेव दो दिनों तक चलेगा. इंडिया टुडे ग्रुप के एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी के भाषण के साथ कॉनक्लेव की शुरुआत हुई. उन्होंने कहा कि ये अच्छा होता कि जयललिता हमारे साथ होतीं. हमारा काम सभी दक्षिणी राज्यों के लिए एक मंच प्रदान करना है. दक्षिण के सभी राज्यों ने लगातार अच्छा किया है. बंगलुरु विश्व का आईटी हब बना है. साउथ एक पावरहाउस है. शेष भारत को इसका अनुसरण करना चाहिए. भारत के भविष्य का बड़ा हिस्सा दक्षिण में मौजूद है.

उन्होंने कहा कि साउथ से गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ निकले हैं. साउथ ने हेल्थ केयर सेक्टर में प्राइवेट पार्टनरशिप के बेहतर उदाहरण पेश किए हैं. मेक इन इंडिया में भी साउथ की भूमिका है. दक्षिण की फिल्में हमेशा से बॉलीवुड के लिए प्रेरणा रही हैं.

इंडिया टुडे ग्रुप के ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा ने कहा कि जब जयललिता जिंदा थीं तो वह कहती थीं कि मैं जो भी कर रही हूं, वह तमिलनाडु के लोगों के लिए है. मैं उनके द्वारा, उनके लिए हूं. AIADMK को अब शशिकला आगे ले जाएंगीं. शशिकला जितना जयललिता के करीब रहीं, उतना कोई भी उनके करीब नहीं रहा.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने कहा कि अम्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई में आखिरी बार कई राज्यों के मुख्यमंत्री और कई नेता जमा हुए थे. 1991 में अम्मा पहली बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी थीं. मानव संसाधनों की हाई क्वालिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर ने तमिलनाडु को उद्योगों की पहली पसंद बना दिया है. अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने में तमिलनाडु सबसे आगे है. यहां पर शांति है. कानून-व्यवस्था शानदार है. पनीरसेल्वम ने कहा कि इंडिया टुडे सही समय पर चेन्नई आया है. सरकार की तरफ से मैं सभी का स्वागत करता हूं.


निशुल्क योग शिविरों में योग के साथ साथ होगी क्षेत्रीय विकास पर चर्चा

निशुल्क योग शिविरों में योग के साथ साथ...

निशुल्क योग शिविरों में योग के साथ साथ होगी क्षेत्रीय...

सेप्टेज एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नीति बनायी जायेगी---सुरेश खन्ना

सेप्टेज एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए...

सेप्टेज एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नीति बनायी...

लोक अदालत के सफल आयोजन की जिम्मेदारी न्यायिक अधिकारियों की -ब्रजेश पाठक

लोक अदालत के सफल आयोजन की जिम्मेदारी न्यायिक...

लोक अदालत के सफल आयोजन की जिम्मेदारी न्यायिक अधिकारियों...

आज और कल सिद्धार्थ नाथ सिंह रायबरेली एवं इलाहाबाद दौरे पर रहेंगे

आज और कल सिद्धार्थ नाथ सिंह रायबरेली एवं...

आज और कल सिद्धार्थ नाथ सिंह रायबरेली एवं इलाहाबाद...

मरीजों एवं तीमारदारों हेतु पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय

मरीजों एवं तीमारदारों हेतु पेयजल की समुचित...

मरीजों एवं तीमारदारों हेतु पेयजल की समुचित व्यवस्था...

खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा शुरू किया जा रहा है हनी मिशन-- नवनीत सहगल

खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा शुरू किया...

खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा शुरू किया जा रहा...

ExpressNews7