Expressnews7

भारतीय टीम ने टेस्‍ट में पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की

भारतीय टीम ने टेस्‍ट में पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की

2017-12-04 07:31:17
भारतीय टीम ने टेस्‍ट में पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की

नयी दिल्‍ली: तीसरे टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम संघर्षरत है. कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और ओपनर मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारतीय टीम ने दिल्‍ली टेस्‍ट में पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 131 रन था. एंजेलो मैथ्‍यूज 57 और कप्‍तान दिनेश चंदीमल 25 रन बनाकर क्रीज पर थे. मैच के तीसरे दिन क्रिकेटप्रेमियों की निगाह इस बात पर टिकी है कि क्‍या श्रीलंका टीम फॉलोआन बचा पाएगी. फॉलोआन टालने के लिए श्रीलंका को 337 रन की दरकार है. तीसरे दिन लंच के बाद श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 75 ओवर में 3 विकेट पर 197 रन है. एंजेलो मैथ्‍यूज 92 और दिनेश चंदीमल 55 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

तीसरे दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने फेंका जिसमें दो रन बने. इसके बाद मो. शमी गेंदबाजी के लिए आए जिसमें मैथ्‍यूज ने दिन का पहला चौका जमाया. ओवर में 6 रन बने.इस दौरान शमी का सामना करने में दोनों ही श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों को कुछ मुश्किल पेश आई.जल्‍द ही ईशांत शर्मा के स्‍थान पर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया. सोमवार को भी श्रीलंका के खिलाड़ी स्‍मॉग को लेकर असहज दिखे. पहले सेशन के दौरान दिनेश चंदीमल को ड्रेसिंग रूप में ओर इस बारे में इशारा करते देखा गया. श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए. मेहमान टीम के लिहाज से अच्‍छी बात यह रही कि उसने शुरुआती घंटे में कोई विकेट नहीं गंवाया. श्रीलंका के दो अनुभवी बल्‍लेबाजों मैथ्‍यूज और चंदीमल की साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी बनती जा रही थी.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी 267 गेंदों पर पूरी हुई. चंदीमल का 16वां टेस्‍ट अर्धशतक 145 गेंदों पर सात चौकों की मदद से बना.

श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए. मेहमान टीम के लिहाज से अच्‍छी बात यह रही कि उसने शुरुआती घंटे में कोई विकेट नहीं गंवाया. श्रीलंका के दो अनुभवी बल्‍लेबाजों मैथ्‍यूज और चंदीमल की साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी बनती जा रही थी. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी 267 गेंदों पर पूरी हुई.तीसरे दिन का पहला सेशन श्रीलंका टीम के नाम रहा. इस दौरान श्रीलंका टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 192 रन था.

मैच के दूसरे दिन, कल श्रीलंका टीम तीन विकेट गंवा चुकी थी.भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका को पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्‍ने (0) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया.दूसरा विकेट धनंजय डिसिल्‍वा (1 ) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने दिलरुवान परेरा (42 रन, 54 गेंद, 9 चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. इसके बाद मैथ्‍यूज ने कप्‍तान दिनेश चंदीमल के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसी दौरान मैथ्‍यूज ने अर्धशतक पूरा किया. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय मैथ्‍यूज और कप्‍तान चंदीमल क्रीज पर थे.

विकेट पतन: 0-1 (करुणारत्‍ने, 0.1), 14-2 (डिसिल्‍वा, 5.1), 75-3 (परेरा, 18.4)

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 536 रन बनाने के बाद घोषित की थी. कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और ओपनर मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत इस स्‍कोर तक पहुंचा था. रोहित शर्मा ने 65 रन का योगदान दिया था.

फ़िरोज़शाह कोटला पर वैसे भी भारत का पलड़ा भारी रहा है. कोटला पर खेले गए 33 टेस्ट मैचों में, भारत को 13 टेस्टों में जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां 14 टेस्ट ड्रॉ रहे. निजी तौर पर भी कप्तान विराट के लिए अपने करियर का 21वां टेस्ट, जीत हासिल करने का यह शानदार मौक़ा है. भारत कोटला का नतीजा ड्रॉ भी रखता है तो इस टीम की ये लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज़ जीत होगी. इस तरह भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है. कप्तान विराट के निजी तौर पर 21वें टेस्ट में जीत हासिल करने का मौक़ा होगा जो उन्हें कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी का मौक़ा दे सकता है.


शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ें हम करेंगे समर्थन

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी...

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव...

 राजधानी लखनऊ में दो सगे भाइयों की गोली मारकर हत्या

राजधानी लखनऊ में दो सगे भाइयों की गोली...

राजधानी लखनऊ में दो सगे भाइयों की गोली मारकर हत्या

मथुरा प्रशासन से माँगा गया ‘कान्हा’ का बर्थ सर्टिफिकेट

मथुरा प्रशासन से माँगा गया ‘कान्हा’ का...

मथुरा प्रशासन से माँगा गया ‘कान्हा’ का बर्थ सर्टिफिकेट

ExpressNews7