Expressnews7

वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

2017-12-05 07:58:20
 वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने जेडीयू के बागी नेता शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को रद्द कर दिया है. राज्यसभा सदस्यता रद्द किए जाने के खिलाफ अली अनवर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. अनवर ने कहा कि इस फैसले से हम लोग डरने वाले नहीं है. संसदीय इतिहास में ये पहला फैसला है जहां राज्यसभा के सभापति ने खुद किया हो. जबकि इससे पहले जो फैसले हुए हैं वो प्रोविजिनल कमेटी, एथिक्स कमेटी के जरिए हुए हैं.

अली अनवर ने कहा कि जो लड़ाई हम लड़ रहे हैं, उसके सामने राज्यसभा बहुत छोटी चीज है. उनका कहना है कि उनकी लड़ाई पद की नहीं, सिद्धांत और संविधान बचाने की है.

उन्होंने शायरी के साथ अपना जवाब दिया और कहा- न मैं गिरा, न मेरे हौसले की मिनार गिरे. पर मुझे गिराने में कुछ लोग कई बार गिरे. उन्होंने कहा, 'नीतीश कुमार जब महागठबंधन से नाता तोड़कर अलग होकर बीजेपी से मिले, तो उस पूरी रात मै बेचैन रहा और रात भर सोया नहीं. दूसरे दिन पहली फुर्सत में बगावत का झंडा बुलंद कर दिया. कल जब मैं गुजरात के राजकोट में एक रैली को संबोधित कर रहा था, तो खबर मिली की मेरी राज्यसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई है. इस खबर के बाद कल पूरी रात चैन से सोया हूं.

अली अनवर ने कहा कि मंगलवार को शरद यादव से गुजरात के भरूच में मुलाकात होगी और वहीं इस मामले पर विस्तार से बात होगी. उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई जनता के न्यायालय में होगी और अब जनता ही फैसला करेगी. हमें जनता पर पूरा भरोसा है.

अली अनवर ने कहा कि राज्यसभा की सदस्यता के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. इस संबंध में जो भी कानूनी लड़ाई हैं उसे लड़ेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि गुजरात और हिमाचल चुनाव में व्यस्त होने के कारण वो राज्यसभा के सभापति के सामने अपनी बात को आनन-फानन में रख पाएं हैं.

उन्होंने कहा कि ये भारतीय संसदीय व्यवस्था में पहला फैसला है, जिसे प्रोविजिनल कमेटी और एथिक्स कमेटी के बजाए खुद सभापति ने किया है. जबकि इससे पहले जो फैसले हुए हैं उसमें पहले मामले को विस्तार से समझने के लिए कमेटी के सामने रखा जाता है. उसके बाद ही सभापति फैसला करता हैं. लेकिन हमारे मामले में ऐसा नहीं किया गया हैं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले जेडीयू का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात कर शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को रद्द करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि दोनों नेता पार्टी के खिलाफ काम कर रहे हैं और इसी वजह से उन दोनों की सदस्यता रद्द की जानी चाहिए. जेडीयू के इस मांग पर सुनवाई करने के बाद सोमवार को वेंकैया नायडू ने अपना फैसला सुनाया और दोनों नेताओं की राज्यसभा सदस्यता रद्द कर दी.

दरअसल पिछले कुछ वक्त से शरद यादव और अली अनवर ने पार्टी के खिलाफ बागी तेवर दिखाए थे. जब से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ नई सरकार बनाई तब से ही शरद यादव और अली अनवर ने नीतीश के फैसले को पूरी तरह से गलत बताया था और कहा था कि बिहार में महागठबंधन जारी रहेगा. नीतीश कुमार के भाजपा के साथ गठबंधन करने के खिलाफ पिछले कुछ वक्त से शरद यादव बिहार का दौरा कर रहे हैं और जन समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं.

 


मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त विभागों से मांगा सहयोग 

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु...

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को देगी जन आंदोलन का रूप-- धर्मपाल सिंह

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा, बुजुर्ग को किया अधमरा

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा,...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं छेड़छाड़

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया उसे कांशीराम स्मारक में

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर विद्यार्थी

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर...

ExpressNews7