Expressnews7

वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

2017-12-05 07:58:20
 वेंकैया नायडू ने शरद और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को किया रद्द

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने जेडीयू के बागी नेता शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को रद्द कर दिया है. राज्यसभा सदस्यता रद्द किए जाने के खिलाफ अली अनवर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. अनवर ने कहा कि इस फैसले से हम लोग डरने वाले नहीं है. संसदीय इतिहास में ये पहला फैसला है जहां राज्यसभा के सभापति ने खुद किया हो. जबकि इससे पहले जो फैसले हुए हैं वो प्रोविजिनल कमेटी, एथिक्स कमेटी के जरिए हुए हैं.

अली अनवर ने कहा कि जो लड़ाई हम लड़ रहे हैं, उसके सामने राज्यसभा बहुत छोटी चीज है. उनका कहना है कि उनकी लड़ाई पद की नहीं, सिद्धांत और संविधान बचाने की है.

उन्होंने शायरी के साथ अपना जवाब दिया और कहा- न मैं गिरा, न मेरे हौसले की मिनार गिरे. पर मुझे गिराने में कुछ लोग कई बार गिरे. उन्होंने कहा, 'नीतीश कुमार जब महागठबंधन से नाता तोड़कर अलग होकर बीजेपी से मिले, तो उस पूरी रात मै बेचैन रहा और रात भर सोया नहीं. दूसरे दिन पहली फुर्सत में बगावत का झंडा बुलंद कर दिया. कल जब मैं गुजरात के राजकोट में एक रैली को संबोधित कर रहा था, तो खबर मिली की मेरी राज्यसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई है. इस खबर के बाद कल पूरी रात चैन से सोया हूं.

अली अनवर ने कहा कि मंगलवार को शरद यादव से गुजरात के भरूच में मुलाकात होगी और वहीं इस मामले पर विस्तार से बात होगी. उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई जनता के न्यायालय में होगी और अब जनता ही फैसला करेगी. हमें जनता पर पूरा भरोसा है.

अली अनवर ने कहा कि राज्यसभा की सदस्यता के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. इस संबंध में जो भी कानूनी लड़ाई हैं उसे लड़ेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि गुजरात और हिमाचल चुनाव में व्यस्त होने के कारण वो राज्यसभा के सभापति के सामने अपनी बात को आनन-फानन में रख पाएं हैं.

उन्होंने कहा कि ये भारतीय संसदीय व्यवस्था में पहला फैसला है, जिसे प्रोविजिनल कमेटी और एथिक्स कमेटी के बजाए खुद सभापति ने किया है. जबकि इससे पहले जो फैसले हुए हैं उसमें पहले मामले को विस्तार से समझने के लिए कमेटी के सामने रखा जाता है. उसके बाद ही सभापति फैसला करता हैं. लेकिन हमारे मामले में ऐसा नहीं किया गया हैं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले जेडीयू का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात कर शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता को रद्द करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि दोनों नेता पार्टी के खिलाफ काम कर रहे हैं और इसी वजह से उन दोनों की सदस्यता रद्द की जानी चाहिए. जेडीयू के इस मांग पर सुनवाई करने के बाद सोमवार को वेंकैया नायडू ने अपना फैसला सुनाया और दोनों नेताओं की राज्यसभा सदस्यता रद्द कर दी.

दरअसल पिछले कुछ वक्त से शरद यादव और अली अनवर ने पार्टी के खिलाफ बागी तेवर दिखाए थे. जब से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ नई सरकार बनाई तब से ही शरद यादव और अली अनवर ने नीतीश के फैसले को पूरी तरह से गलत बताया था और कहा था कि बिहार में महागठबंधन जारी रहेगा. नीतीश कुमार के भाजपा के साथ गठबंधन करने के खिलाफ पिछले कुछ वक्त से शरद यादव बिहार का दौरा कर रहे हैं और जन समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं.

 


प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों में विसर्जित की जाएंगी अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां-मुख्यमंत्री

प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों...

प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों में विसर्जित...

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर में एक साथ कराने में आयोग सक्षम- चुनाव आयुक्त

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर...

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर में एक साथ...

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही हैं, भाजपा नेतृत्व की घबराहट बढ़ती जा रही है- अखिलेश यादव

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही...

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही हैं, भाजपा...

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो की गहराई और परकोपाइन मे है लम्बा धालमेल

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो...

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो की...

 उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद: राष्ट्रपति

उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद:...

उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद: राष्ट्रपति

कालाहांडी होने से बचा लखनऊ,बेसहारा महिला को समय पर मदद कर उसके पति के शव को भेजा गया सीतापुर

कालाहांडी होने से बचा लखनऊ,बेसहारा महिला...

कालाहांडी होने से बचा लखनऊ,बेसहारा महिला को समय...

ExpressNews7