Expressnews7

इन 7 कामों को करके आप बना सकते है अपने दिमाग को सबसे तेज़

इन 7 कामों को करके आप बना सकते है अपने दिमाग को सबसे तेज़

2017-12-17 09:59:09
इन 7 कामों को करके आप बना सकते है अपने दिमाग को सबसे तेज़

आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए जिम, योग, व्यायाम आदि करते है लेकिन अपने मन को स्वस्थ और दिमाग को तेज बनाएं रखने के लिए क्या करते है? किसी पहेली को सुलझाना या अपने नए गैजेट को पूरा छान मारना और उसके हर फीचर्स को जान लेना आपके दिमाग को शार्प बनाता है लेकिन शायद काम पर्याप्त नहीं है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने दिमाग को शार्प बना सकते है।
कई बार बढ़ती उम्र के कारण मस्तिष्‍क सही तरीके से काम नहीं करता है और हम चीजों को भूल जाते है या ज्यादा समय तक ध्यान नहीं रखते। 7 ऐसी चीजें, जिसे यदि हम अपने दिनचर्या में शामिल कर लें तो आपका दिमाग तेज चलने लगेगा।

1- एक्सरसाइज
यदि आप अपने दिमाग को लॉन्ग टर्म के लिए हेल्दी रखना चाहते हैं, तो रोजाना ऐरोबिक एक्सरसाइज करें। ट्रेडमिल से जहां आप फिजिकल लेवल पर खुद को फिट कर पाते हैं, वहीं आपका माइंड भी फिट रहता है। मानसिक तनाव से दूर और दिमाग को फिट रखने के लिए सप्ताह में 3 बार 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। कोई ऐसा खेल (हॉकी, फुटबाल, टेनिस, क्रिकेट) रोजाना खेलेंगे तो आपकी बॉडी फिट रहेगी। इसके साथ ही आप सिगरेट और तंबाकू जैसी चीजें बिल्कुल अवॉइड करें।

2- जरूर लें सुबह की चुस्की
अगर आपको सुबह कॉफी या चाय पीने की आदत है, तो परेशान न हों यह आपके लिए नुकसानदेह नहीं है। क्योंकि कुछ महीनों पहले आए एक रिसर्च के मुताबिक कैफीन से दिमाग प्रोटेक्ट होता है। इस रिसर्च के मुताबिक चाय से अल्जाइमर के रिस्क को भी 30 से 60 पर्सेंट तक कम करता है। तो बेहिचक आप अपने सुबह की चुस्की का आनंद लीजिए, क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद है।

3- पूरी डाइट लें
अगर आपका एनर्जी लेवल कम होगा तो आप दिमागी तौर पर भी सुस्त महसूस करेंगे। ऐसे में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में लेना बेहद जरूरी है। इनसे ब्रेन को एनर्जी मिलती है। इसका असर आपकी हेल्थ और परफॉर्मेंस पर भी पड़ेगा। ऐसे में डाइटिंग आपको नुकसान कर सकती है। इससे ब्रेन फंक्शनिंग में भी प्रॉब्लम आती है।

4- पूरी नींद लें
अगर नींद पूरी न हो, तो इससे कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे जहां दिमाग थका हुआ महसूस करता है। वहीं, आप कुछ फ्रेश भी नहीं सोच पाते। ऐसे में नई चीजें सीखना या कुछ नया सोचना मुश्किल होता है। तो बेहद जरूरी है कि आप नींद पूरी लें।

5- दिमाग को तेज बनाने में मददगार है FISH
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो डायट में फिश लेने से मेंटल और फिजिकल अबिलिटी बढ़ जाती है। इसमें ओमेगा 3 माइंड के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे दिमाग डिप्रेशन जैसी चीजों से दूर रहता है। अगर आप नॉन वेज नहीं खाते, तो यह आपको दूसरे वेज फूड आइटम्स से भी मिल सकता है।

6- न लें सप्लिमेंट
आप अपने ब्रेन को हेल्दी बनाने के लिए कुछ भी तरीका अपनाएं लेकिन एक्सपर्ट की नजर में आप ब्रेन पिल्स पूरी तरह अवॉइड करें। आजकल याद्दाश्त को बढ़ाने वाली दवाएं और पाउडर मार्केट में बिक रही है, जिसे कभी भी नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे फायदा कम और साइड इफेक्ट ज्यादा होते हैं। हाई ब्लड प्रेशर, डाइजेशन प्रॉब्लम, फर्टिलिटी प्रॉब्लम और डिप्रेशन तक हो सकता है। इससे बेहतर है कि आप रोजाना एक बादाम का सेवन करें, यह सप्लिमेंट से ज्यादा फायदेमंद है।

7- स्ट्रेस से रहें दूर
सभी की लाइफ में कुछ न कुछ प्रॉब्लम जरूर होती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप स्ट्रेस लेंगे। आपको स्ट्रेस लेना बिल्कुल अवॉइड करना चाहिए। इससे आपके दिमाग में कुछ हार्मफुल केमिकल्स निकलते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो तनाव होने पर कुछ ऐसी चीजों में रुचि लें, जिससे आपको सुकून मिले या दिमाग शांत रहे, इससे आपका टाइम अच्छा बीतेगा। जैसे कि दोस्तों के साथ फिल्म देखने या बाहर जाकर कहीं घूमना। अगर यह भी नहीं तो सुबह या शाम में योग और मेडिटेशन से भी आपको फायदा होगा।


महबूब अली बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष

महबूब अली बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष

महबूब अली बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष

अधिकारी फील्ड में जाएं और काम करें -श्रीकान्त शर्मा

अधिकारी फील्ड में जाएं और काम करें -श्रीकान्त...

अधिकारी फील्ड में जाएं और काम करें -श्रीकान्त शर्मा

मदरसों का होना चाहिए आधुनिकीकरण-योगी

मदरसों का होना चाहिए आधुनिकीकरण-योगी

मदरसों का होना चाहिए आधुनिकीकरण-योगी

लखनऊ के ब्राइटलैंड स्कूल में घटी घटना के बाद छात्र से मिलने पहुंचे CM योगी

लखनऊ के ब्राइटलैंड स्कूल में घटी घटना के...

लखनऊ के ब्राइटलैंड स्कूल में घटी घटना के बाद छात्र...

योगी सरकार का एहम फैसला - शहरों के अंदर बूचड़खाने पर पूरी तरह से पाबंदी

योगी सरकार का एहम फैसला - शहरों के अंदर बूचड़खाने...

योगी सरकार का एहम फैसला - शहरों के अंदर बूचड़खाने...

रोक लगने पर भी धार्मिक व सार्वजनिक जगहों पर लाउडस्पीकर इस्तेमाल करने वालों को नोटिस

रोक लगने पर भी धार्मिक व सार्वजनिक जगहों...

रोक लगने पर भी धार्मिक व सार्वजनिक जगहों पर लाउडस्पीकर...

ExpressNews7