Expressnews7

Bitcoin ट्रेडिंग पर सरकार ने फिर दी चेतावनी

Bitcoin ट्रेडिंग पर सरकार ने फिर दी चेतावनी

2017-12-29 12:22:42
Bitcoin ट्रेडिंग पर सरकार ने फिर दी चेतावनी

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर चेतावनी जारी करते हुए बोला है कि बिटकॉइन को आरबीआई और सरकार से मान्यता नहीं है और इससे बचकर रहें. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि बिटकॉइन जैसी करेंसी में सट्टेबाजी हो रही है. बिटकॉइन जैसी करेंसी गैरकानूनी है. बिटकॉइन के लिए किसी एक्सचेंज को भी मान्यता नहीं है. निवेशक बिटकॉइन बेचने वालों से सावधान रहें.

बिटकॉइन लेन-देन के लिए मोबाइल आधारित एप्लीकेशन प्लूटो एक्सचेंज गुरुवार को देश में लांच हो गया. प्लूटो एक्सचेंज एक ओपेन पेमेंट प्लेटफार्म है और डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर इश्यू किया जाता है.

इसका नारा है 'अनबैंक द बैंक्ड बैंक' यानी बैंक काम की जटिलता से लोगों को मुक्त करेगा. कंपनी ने बताया कि यह पहला एप आधारित वॉलेट है, जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये बिटकॉइन लेन-देन में सक्षम बनाता है और यह भारत में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार है.

प्लूटो एक्सचेंज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि बाजार में पहले से ही मौजूद दूसरे सभी एप बिटकॉइन के लेन-देन के लिए बिटकॉइन के पते का उपयोग करते हैं. प्लूटो एक्सचेंज इस पूरे परिदृश्य को बदल कर रख देगा और इन सारी जटिलताओं को एक झटके में खत्म कर देगा. यह सभी लेन-देन को केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही अंजाम देगा. महज 4-डिजिट पिन का उपयोग करने के द्वारा ही यूजर मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से बिटकॉइन की खरीद, बिक्री, स्टोर एवं उसे खर्च कर सकेंगे.

बयान में कहा गया कि प्लूटो एक्सचेंज भुगतान की प्रक्रिया से जुड़े यानी पेमेंट प्रोसेस, वित्तीय रास्तों और वित्तीय संस्थानों के बीच समन्वय की समस्या का समाधान करता है. यह भुगतानों, प्रेषित राशि यानी रेमिटेंस, पेरॉल डिपोजिट, बीबी कॉमर्स, सप्लाई-चेन फाइनेंस, लॉयल्टी प्रोग्राम्स, ऐसेट मैनेजमेंट एवं कारोबार तथा अन्य मांग में रहने वाली सेवाओं सहित वित्तीय कारोबारों में सक्षम बनाता है.

प्लूटो एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भरत वर्मा ने बताया, "निवेश करना युवाओं का एक सपना होता है. हर कोई सुरक्षित तथा हिफाजत के साथ व्यापार करना चाहता है. लेकिन बाजार ठगों से भरा पड़ा है.

जालसाजी से संबंधित इन सभी घटनाओं को देखते हुए, हमारी कंपनी ने एक नई पहल की है जो सुरक्षा को बढ़ाएगा एवं निवेश में जालसाजी की घटनाओं में कमी लाएगा. यह एप प्रत्येक व्यक्ति को सभी प्रकार के लेन-देनों में केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही सरलता से सक्षम बनाएगा."

प्लूटो एक्सचेंज की स्थापना भरत वर्मा द्वारा 2017 में की गई. प्लूटो एक्सचेंज एक एप सक्षम बिटकॉइन वॉलेट प्रदाता कंपनी है जिसका मुख्यालय दुबई में है तथा आईटी विभाग दिल्ली में है.


प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के  निवेश सम्बन्धी विभिन्न प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश...

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश सम्बन्धी...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर  कुछ तथाकथित लोगों के दावेदारी करने से मचा घमासान

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ तथाकथित...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों के सामाजिक व आर्थिक विकास में वृद्धि करना बोर्ड का मुख्य उद्देश्य- नवनीत सहगल

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना घटी

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने का काम कर रही हैं पूजा देवी

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने...

ExpressNews7