Expressnews7

आकांक्षा समिति के सहयोग से प्रदेश में एक दिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान कैम्प का आयोजन

आकांक्षा समिति के सहयोग से प्रदेश में एक दिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान कैम्प का आयोजन

2018-02-07 15:30:06
आकांक्षा समिति के सहयोग से प्रदेश में एक दिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान कैम्प का आयोजन

लखनऊ -- प्रदेश के समस्त जनपदीय रक्तकोषों में रक्त की प्रचुर मात्रा सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जिला प्रशासन एवं आकांक्षा समिति के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन अभियान के रूप में किया जा रहा है। स्वैच्छिक रक्तदान करने के लिये जागरूकता लाने तथा सभी जरूरतमंदों को उच्च गुणवत्ता का सुरक्षित रक्त ससमय उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश के सभी 75 जनपदों में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।
यह जानकारी देते हुये आकांक्षा समिति की अध्यक्षा, डाॅ0 प्रीति कुमार ने बताया कि आकांक्षा समिति द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 7, 8 एवं 9 फरवरी के मध्य किसी एक दिन प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
डाॅ0 कुमार ने यह भी बताया कि प्रदेश के कई जनपदों में आज 7 फरवरी को आकांक्षा समिति एवं जिला प्रशासन के सहयोग से रक्तदान शिविर आयोजित किये गये, जिसमें जनपद के अधिकारी, कर्मचारी एवं उनके परिवारजन द्वारा अत्यधिक उत्साह से रक्तदान किया गया। उन्होंने बताया कि आज जिन जनपदों में रक्तदान शिविर आयोजित हुये, वहां स्वैच्छिक रक्तदाताओं को आकांक्षा समिति की ओर से प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
आकांक्षा समिति की सचिव, डाॅ0 शुभ्रा मित्तल ने बताया स्वैच्छिक रक्तदान जनपद की मांग/आवश्यकता एवं डिस्ट्रिक्ट ब्लड बैंक की स्टोरेज क्षमता को दृष्टिगत रखते हुये ही रक्त की यूनिट्स लिये जायेंगे। रक्तदान शिविर में विशेष रूप से भविष्य की मांग को दृष्टिगत रखते हुये रक्तदाताओं के नाम व पता, मोबाइल नं0 एवं रक्त समूह का विवरण लेते हुये सूची बना ली जायेगी, जिससे जरूरतमंद व्यक्तियों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके।
उन्होंने यह भी अवगत कराया कि आकांक्षा समिति द्वारा प्रदेश स्तर पर चलाये जा रहे इस अभियान में पंकज कुमार, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश द्वारा समस्त जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि इस अभियान को सफल बनाये जाने हेतु जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन करते हुये लोगों में जागरूकता लायें।
इसी क्रम में जिला प्रशासन एवं आकांक्षा समिति के तत्वाधान में वृहद् स्तर पर स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिये 08 फरवरी, 2018 को प्रातः 10ः00 बजे से लखनऊ के कलेक्ट्रेट परिसर में स्वैच्छिक रक्तदान एवं डोनर पंजीकरण कैम्प का आयोजन किया जायेगा।


 अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं...

अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता - डा0...

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन...

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़...

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की योजनाओं के लिए बढ़ाया बजट

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की...

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की योजनाओं...

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश किया बजट

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश...

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश किया बजट

कांग्रेस दलितों  के सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए करने जा रही है दलित सुरक्षा एवं संविधान बचाओ सम्मेलन

कांग्रेस दलितों के सुरक्षा और स्वाभिमान...

कांग्रेस दलितों के सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए...

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि अब होनी चाहिए सच्चाई पर चर्चा

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष...

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

ExpressNews7