Expressnews7

‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में मनायेंगे सी.एम.एस. के 55,000 छात्र

‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में मनायेंगे सी.एम.एस. के 55,000 छात्र

2018-02-13 11:20:55
‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में  मनायेंगे सी.एम.एस. के 55,000 छात्र

लखनऊ, 12 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी 18 कैम्पस के 55,000 छात्र, शिक्षक-शिक्षिकाएं व प्रधानाचार्याएं ‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में मनायेंगे। इसके साथ ही, सी.एम.एस. के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने देश भर के सभी सभी शिक्षकों, अभिभावकों, युवा पीढ़ी व समस्त नागरिकों का आह्वान किया है कि वे 14 फरवरी को संत वैलेन्टाइन के शहीदी दिवस ‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में मनाएं एवं पारिवारिक एकता को मजबूत कर संत वैलेन्टाइन को सच्ची श्रद्धान्जलि अर्पित करें क्योंकि इसी पारिवारिक व सामाजिक एकता हेतु संत वैलेन्टाइन ने अपने जीवन का बलिदान दिया था।

इसी कड़ी में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि ‘वैलेन्टाइन डे’ विदेश से लाया गया एक ऐसा प्रचलन है जिसने हमारे समक्ष काफी असमंजस तथा सामाजिक पतन की स्थिति पैदा कर रखी है तथापि ‘वैलेन्टाइन डे’ की मूल एवं पवित्र भावना को भुला दिेये जाने के कारण यह पवित्र दिन विकृत रूप लेता जा रहा है जिससे युवा पीढ़ी दिशाभ्रमित हो रही है। संत वैलेन्टाइन ने तो पारिवारिक सुदृढ़ता एवं विवाह जैसी पवित्र सामाजिक संस्था के लिए अपने जीवन को कुर्बान कर दिया, इतने पर भी कुछ स्वार्थी लोगों ने महान संत वैलेन्टाइन के शहीद दिवस ‘‘14 फरवरी’’ को एक सस्ते मनोरंजन व गन्दे मजाक का विकृत रूप दे दिया है।

डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि वैलेन्टाइन डे का विकृत रूप भावी समाज में अबोध बच्चों को एक चरित्रहीन तथा बीमार पीढ़ी को अस्तित्व में लायेगा। ऐसे में जरूरी है कि किशोर एवं युवा पीढ़ी को वैलेन्टाइन डे का सही अर्थ, सही स्वरूप व सच्ची भावना से अवगत कराकर इसके प्रतिकूल प्रभावों से बचायें। आज जरूरत है कि पारिवारिक एकता का संदेश पूरी दुनिया को देने वाले संत वैलेन्टाइन के ‘शहीद दिवस - 14 फरवरी’ पर श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की जाएं एवं पारिवारिक-सामाजिक एकता व विवाह जैसी पवित्र संस्था की रक्षा के लिए किये गये बलिदान तथा त्याग के बारे में युवा पीढ़ी को सही जानकारी दी जाए।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि 14 फरवरी को सी.एम.एस. के सभी कैम्पस में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर सी.एम.एस. प्रधानाचार्याएं छात्रों को वैलेन्टाइन डे के सही स्वरूप से अवगत करायेंगी। श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल विगत कई वर्षों से ‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप में मना रहा है एवं सम्पूर्ण समाज को इसके लिए प्रेरित कर रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि सी.एम.एस. पिछले 58 वर्षों से ईश्वरीय प्रेम से ओतप्रोत भारतीय संस्कृति के महान आदर्श ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ अर्थात सारा विश्व एक परिवार है पर आधारित शिक्षा छात्रों को दे रहा हैं।


 अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं...

अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता - डा0...

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन...

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़...

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की योजनाओं के लिए बढ़ाया बजट

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की...

योगी सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण की योजनाओं...

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश किया बजट

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश...

सरकार ने 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख का पेश किया बजट

कांग्रेस दलितों  के सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए करने जा रही है दलित सुरक्षा एवं संविधान बचाओ सम्मेलन

कांग्रेस दलितों के सुरक्षा और स्वाभिमान...

कांग्रेस दलितों के सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए...

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि अब होनी चाहिए सच्चाई पर चर्चा

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष...

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

ExpressNews7