Expressnews7

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की

योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की

2018-02-17 06:22:47
योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में तीन हजार करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की

मेरठ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यानाथ की सरकार ने शुक्रवार को अपना दूसरा बजट पेश किया। इस बजट में ऐसे कई प्रावधान हैं, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल सकती है। साल 2019 के आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस बजट की अहमियत है। इसमें शिक्षा, रेल, छोटे उद्योग और पर्यटन में सुधार पर खास तौर पर फोकस रखा गया है। सबसे अहम है, आम धारणा के उलट योगी सरकार की अल्पसंख्यकों के लिए मेहरबानी। प्रदेश सरकार ने सबसे ज्यादा मदरसों की शिक्षा में सुधार के लिए तीन हजार करोड़ रुपये से ऊपर की रकम स्वीकृत की है।

सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में बिजली, पानी और फर्नीचर के लिए बजट के प्रावधान किया है। इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के स्कूलों के दिन बहुरने की आस है। दरअसल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में निकाय चुनाव के दौरान सभा करने आए सीएम को बदहाल स्कूलों की जानकारी अलग से दी गई थी। माना जा रहा है कि उसी क्रम में इलाके को 500 करोड़ का बजट मिला है। कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों की रह प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी टाट पट्टी से उठकर कुर्सी पर बैठ सकेंगे। इन स्कूलों में बिजली और साफ पानी मुहैया कराने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। सूबे के सबसे ज्यादा मदरसे हैं। मौलाना मोहम्मद सलीम का कहना है कि इससे मदरसों तालीम में बदलाव आएगा।

उत्तर प्रदेश के मेरठ और आगरा जैसे ऐतिहासिक शहरों में मेट्रो के लिए सरकार ने बजट में पैसा दिया है। इससे मेट्रो प्रोजेक्ट के परवान चढ़ने की उम्मीद है। इन दो शहरों के साथ गाजियाबाद से जुड़ी मेरठ रैपिड रेल के लिए भी 250 करोड़ रुपये के बजट स्वीकृत हुआ है। इससे एक जुलाई से लक्ष्य के मुताबिक पहले चरण का काम शुरू हो सकता है। ये दो बड़े प्रोजेक्ट वेस्ट यूपी के सफर को आसान पहले से बेहतर बना सकते हैं।

योगी सरकार के बजट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख जिलों के प्रमुख उद्योगों को बढ़ावा मिलने की संभावना है। बजट में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट को बढ़ावा देने का खास ख्याल रखा गया है। मेरठ का खेल, बुलंदशहर का पाटरी, सहारनपुर का लकड़ी, अलीगढ़ का ताला उद्योग की तरह बाकी जिलों के भी प्रमुख उद्योगों को उभारने पर जोर है। खेल-सामग्री के कारोबार से जुड़े राजेश रस्तोगी और पाटरी व्यापारी मोहम्मद समी खान जैसों का कहना है कि हर जिले पर 1 औद्योगिक प्रोजेक्ट को उभारने के संकल्प से इलाके को फायदा पहुंचेगा।

आवारा पशुओं को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से सबसे पहले जोरदार आवाज उठी थी। बीजेपी पर आवारा घूमती गाय को संरक्षण नहीं देने के आरोप बी मेरठ और आसपास के जिलों से लगे थे। भारतीय किसान यूनियन और समाजवादी पार्टी ने सरकार के खिलाफ आंदोलन कर आवारा पशुओं को तहसीलों में ले जाकर बांध दिया था। बसपा के एक सभासद ने थाने में गाय सौंप दी थी। सपा नेता अतुल प्रधान को पीएम और सीएम की तुलना आवारा पशुओं से करने पर मुकदमे का सामना करने के साथ जेल जाना पड़ा था। अब सरकार ने कान्हा गोशाला और बेसहारा पशु योजना शुरू की है। किसान मान रहे हैं कि इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश से करोड़ों रुपये की फसल बर्बाद होने से बच जाएगी। किसान नेता चौधरी राजपाल सिंह का कहना है कि सरकार ने देर से सही कदम उठाया। इसका बड़ा फायदा पश्चिमी उत्तर प्रदेश को होगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश को खेल की नर्सरी कहा जाता है। यहां से क्रिकेट में प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर कुमार, करण शर्मा, कुश्ती में अलका, निशानेबाजी में असब, फैसल जैसे तमाम नाम नैशनल और इंटरनैशनल स्तर पर नाम कमा चुके हैं। इन खिलाड़ियों के लिए इनाम का प्रावधान में किया गया है। इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी इनाम का पैसा अपनी झोली में आसानी के डाल सकते हैं। द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानिक निशानेबाज मौहम्मद फैसल का कहना है कि सरकार के इनामी योजना से नए खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी।


कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव पर लगा भ्रष्टाचारियों को बचाने का आरोप  {देखें वीडियो}

कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव...

कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव पर लगा...

बीजेपी अपने नेताओं  की मूर्तियां तो लगाना चाहती है पर उनके बताए रास्ते पर  चलना नहीं चाहती -अंशु

बीजेपी अपने नेताओं की मूर्तियां तो लगाना...

बीजेपी अपने नेताओं की मूर्तियां तो लगाना चाहती...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की जीत से प्रदेश कांग्रेस गदगद,मनाया जश्न

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त कर्मचारी की सम्पत्ति से की जायेगी वसूली- अतुल गर्ग

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की कम्पनियो को बाहर करने के लिये गुजरात की दो दुश्मन नमक कम्पनियो ने किया समझौता

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की...

ExpressNews7