Expressnews7

इन्वेस्टर्स समिट में हेल्थकेयर एवं फार्मास्यूटिकल क्षेत्र 6970 करोड़ रूपये के निवेश से सम्बन्धित एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित

इन्वेस्टर्स समिट में हेल्थकेयर एवं फार्मास्यूटिकल क्षेत्र 6970 करोड़ रूपये के निवेश से सम्बन्धित एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित

2018-02-21 17:36:39
इन्वेस्टर्स समिट में हेल्थकेयर एवं फार्मास्यूटिकल क्षेत्र 6970 करोड़ रूपये के निवेश से सम्बन्धित एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित

लखनऊ:- इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट-2018 में Special Plenary on Pharmaceutical and Biotechnology Strengthening the Ecosystem in Uttar Pradesh विषय पर आयोजित सत्र में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री, श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश सरकार फार्मास्यूटिकल एण्ड बायोटेक्नोलाॅजी क्षेत्र का विकास करने हेतु अत्यन्त गंभीर है। इस समिट से मुझे विश्वास है कि उत्तर प्रदेश में विकास की लहर दौड़ेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत का सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है और उत्तर प्रदेश के विकास से ही देश का विकास संभव है।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री,  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि राज्य में हेल्थकेयर एवं फार्मास्यूटिकल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये प्रभावी पहल की जा रही है। सरकार का प्रयास है कि इस क्षेत्र के समुचित विकास के साथ ही रोजगार के नये अवसर सृजित हांे। इस सम्बन्ध में आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट-2018 में निवेशकों के साथ समझौता पत्र (एम0ओ0यू0) हस्ताक्षरित किये गये। इस क्षेत्र में ख्याति प्राप्त 34 निवेशकों द्वारा लगभग 6970 करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा। उन्होंने कहा कि फार्मास्यूटिकल क्षेत्र के विकास के साथ ही हेल्थकेयर क्षेत्र के विकास के प्रति निवेशकों ने विशेष रूचि प्रदर्शित की है। उन्होंने बताया कि हेल्थकेयर क्षेत्र में उद्यमियों द्वारा 5743 करोड़ रूपये तथा फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में 1227.55 करोड़ रूपये कुल 6970.55 करोड़ रूपये के एम0ओ0यू0 आज हस्ताक्षरित किये गये।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हेल्थकेयर सेंटर-ग्रेटर नोएडा, नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे के समीप, लखनऊ, मथुरा, गाजियाबाद एवं मुरादाबाद में शुरू किये जायेंगे। इसी प्रकार फार्मास्यूटिकल इकाईयां-लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, झांसी, हमीरपुर, सीतापुर, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी एवं मेरठ क्षेत्र में स्थापित की जायेंगी।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों की हर सम्भव मदद करेगी, जिससे इस क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश कराये जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे प्रदेश से हो रहे पलायन को रोका जा सके। श्री सिंह ने उम्मीद जतायी कि इन्वेस्टर्स समिट से उत्तर प्रदेश एक ब्रांड के रूप में स्थापित होगा और उत्तर प्रदेश-उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर होगा।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी डाॅ0 हेमंत राव, सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पंकज कुमार, सी0ई0ओ0 एवं निदेशक, नेक्टर लाईफ साईंसेज़ लि0 दिनेश दुआ, प्रबंध निदेशक, इण्डिया मेडट्राॅनिक प्रा0लि0 मदन कृष्णन, सी0ई0ओ0, जिनोवा बाॅयो फार्मास्यूटिकल लि0 डाॅ0 संजय सिंह आदि ने भी इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।


कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव पर लगा भ्रष्टाचारियों को बचाने का आरोप  {देखें वीडियो}

कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव...

कर्मचारी कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव पर लगा...

बीजेपी अपने नेताओं  की मूर्तियां तो लगाना चाहती है पर उनके बताए रास्ते पर  चलना नहीं चाहती -अंशु

बीजेपी अपने नेताओं की मूर्तियां तो लगाना...

बीजेपी अपने नेताओं की मूर्तियां तो लगाना चाहती...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की जीत से प्रदेश कांग्रेस गदगद,मनाया जश्न

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त कर्मचारी की सम्पत्ति से की जायेगी वसूली- अतुल गर्ग

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की कम्पनियो को बाहर करने के लिये गुजरात की दो दुश्मन नमक कम्पनियो ने किया समझौता

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की...

ExpressNews7