Expressnews7

सरकार पर्यटन में निवेशकों की सुरक्षा और सहयोग के लिए प्रतिबद्ध--डा0 दिनेश शर्मा

सरकार पर्यटन में निवेशकों की सुरक्षा और सहयोग के लिए प्रतिबद्ध--डा0 दिनेश शर्मा

2018-02-21 18:42:59
सरकार पर्यटन में निवेशकों की सुरक्षा और सहयोग के लिए प्रतिबद्ध--डा0 दिनेश शर्मा

सरकार पर्यटन में निवेशकों की सुरक्षा और सहयोग के लिए प्रतिबद्ध--डा0 दिनेश शर्मा

निवेशकों को मिलेगी सिंगल विण्डो क्लीयरेन्स की सुविधा--डा0 दिनेश शर्मा

रोजगार सृजन का सबसे सशक्त माध्यम है पर्यटन--डा0 दिनेश शर्मा

प्रदेश में पर्यटन सुविधा बढ़ाने के लिए 68 हवाई पट्टियों का होगा विकास- केशव प्रसाद मौर्या

पर्यटन को उद्योग का दर्जा मिलने से निवेशकों के लिए अभूतपूर्व अवसर- डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी

लखनऊ --लखनऊ मे आयोजित उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स समिट-2018 में  आज प्रथम दिन के सत्रों में पर्यटन सत्र में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, पर्यटन मंत्री डा0 रीता बहुगुणा जोशी सहित प्रमुख सचिव, पर्यटन/सूचना अवनीश कुमार अवस्थी तथा विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले वक्ताओं ने सम्बोधित किया।

    उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा, ने सत्र को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारे यहां सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक विरासतों की भरमार है जिनका बड़े स्तर पर पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा यह विकास निवेशकों के सहयोग से पीपीपी माॅडल पर किया जा सकेगा। निवेशकेां को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुये उन्होंने कहा कि ऐसे पैकेज टूर बनाये जायें जिससे दूसरे राज्यों में पर्यटन के लिए आये पर्यटकों को भी प्रदेश में पर्यटन के लिए लाया जा सके।

    उन्होने कहा पर्यटन बहुत बड़े स्तर पर रोजगार का सृजन करता है। इसमें निवेश से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, की हार्दिक आकांक्षा  के अनुसार ‘हवाई चप्पल पहनने वाले को भी हवाई जहाज की यात्रा के लिए सक्षम बनाया जा सकता है। डा0 शर्मा ने प्रदेश में पर्यटकों के लिए सस्ते और सुलभ होटलों तथा खान-पान के स्थलों के विकास पर जोर दिया। उन्होंने निवेशकों को प्रदेश की विरासत प्रदर्शित करने वाली फिल्मों के निर्माण और उनके प्रदर्शन स्थलों के विकास हेतु विचार करने के लिए भी कहा। उन्होंने निवेशको से कहा कि प्रदेश में निवेश पर उन्हें सिंगल विण्डो क्लीयरेन्स की सुविधा उपलब्ध हो गई है तथा इसमें किसी प्रकार की समस्या आने पर वे सिटीजन चार्टर में शिकायत कर सकते हैं और ये प्रदेश में सर्वथा नया परिदृश्य है जो विकास के नये आयाम स्थापित करेगा।

    उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने सत्र में निवेशकों को पुरजोशी से उत्तर प्रदेश के पर्यटन में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो विकसित स्थल हैं, उनके अलावा भी बेहतरीन पर्यटन स्थल मौजूद हैं। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि उन्हें यहां निवेश करने पर कोई असुविधा नहीं होगी सरकार उनकी सुविधाओं के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने सत्र में केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा प्रयागराज से हल्दिया तक जलमार्ग विकसित करने की घोंषणा से भी अवगत कराया और कहा कि उत्तर प्रदेश निश्चित ही सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा। श्री मौर्या ने बताया कि प्रदेश में 68 हवाई पट्टियां उपलब्ध है जिनका पर्यटन सुविधा में वृद्धि के लिए विकास किया जायेगा।

    पर्यटन विकास की अपार संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री, श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए प्रदेश सरकार का प्रयास है कि उत्तर प्रदेश को घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए सर्वाधिक पंसदीदा गंतव्य के रूप में विकसित हो।

    श्रीमती जोशी ने कहा कि विश्व स्तर पर उत्तर प्रदेश की ब्राण्डिंग की जा रही है। कुम्भ 2019 का लोगो लाॅच किया जा चुका है। श्रीमती जोशी ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक एवं अध्यात्मिक, बुंदेलखण्ड, तथा वन्यजीव एवं इको-टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं विद्यमान हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में निवेश निश्चित रूप से आर्थिक रूप से लाभप्रद होगा।पर्यटन मंत्री ने कहा कि ब्रांण्डिंग प्रयासों के अलावा उत्तर प्रदेश में नयी उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति-2018 लागू की गयी है, जिसमें आकर्षक वित्तीय एवं गैर-वित्तीय प्रोत्साहनों का प्राविधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस नीति के माध्यम से विकास का एक दीर्घकालीन एवं सुदृढ़ ढांचा खड़ा करने का निर्णय लिया है जिसके अच्छे परिणाम आने लगे हैं। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जापान सरकार से प्रदेश को सहयोग प्राप्त हो रहा है, जिसके तहत दोनों देशों के मध्य आने-जाने वाले पर्यटकों के आगमन को सुविधाप्रद बनाने की पहल की जा रही है। क्योटो-वाराणसी सहभागी शहर व्यवस्था के तहत इस पावन नगरी की अवस्थापना के जीर्णोद्वार में सहयोग करेगा और वाराणसी एक स्मार्ट हेरीटेज सिटी के रूप में विकसित हो सकेगा।

    श्रीमती जोशी ने कहा पर्यटन के उद्देश्य से उद्यमियों एवं निवेशकों के लिए मैत्रीपूर्ण वातावरण तैयार किया जा रहा है जो पूरी तरह से पारदर्शी और त्वरित निर्णय प्रक्रिया वाला होगा। पर्यटन मंत्री ने कहा प्रदेश में ‘ताजमहल’ के रूप में विश्व स्तर की अमूल्य धरोहर है, जिसे बड़े स्तर पर देश-विदेश के पर्यटन देखने के लिए आते हैं उन्होंने बताया कि ताज को देखकर अमेरिका के राष्ट्रपति ने सम्मोहित होकर टिप्पणी करते हुये कहा था कि ‘मैं चाहूंगा लोग ताज देखें और इसके प्यार में गिरफ्त हो जायें।

    सत्र को सम्बोधित करते हुए प्रमुख सचिव, पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, ने प्रदेश स्तर पर हो रहे पर्यटन के विकास कार्यों से निवेशकों को अवगत कराया। इस इनवेस्टर्स समिट में महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्ति करते हुए पर्यटन में निवेश हेतु निवेशकों के साथ 47 एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित हुये। सत्र के अन्त में विशेषज्ञ वक्ताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं बन पाएगी सरकार

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

ExpressNews7