Expressnews7

सी.एम.एस. में धूमधाम से मना काॅमनवेल्थ समारोह

सी.एम.एस. में धूमधाम से मना काॅमनवेल्थ समारोह

2018-03-09 10:40:26
सी.एम.एस. में धूमधाम से मना काॅमनवेल्थ समारोह

लखनऊ, 8 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन आज बड़ी धूमधाम से विद्यालय के आॅडिटोरियम में मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद घयोरूल हसन रिजवी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की अनूठी छटा बिखेरकर सम्पूर्ण विश्व समाज में एकता, शान्ति व सद्भाव का उद्घोष किया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत शान्ति प्रार्थना, सर्व-धर्म प्रार्थना, काॅमनवेल्थ गीत आदि अनेकों कार्यक्रमों ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। समारोह का खास आकर्षण छात्रों की समूह परिचर्चा रही, जिसमें सी.एम.एस. छात्रों ने काॅमनवेल्थ सम्मेलन की थीम ‘टुवार्डस ए काॅमन फ्यूचर’ पर चर्चा करते हुए विभिन्न देशों के बीच साँस्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित करने पर प्रकाश डाला। इसके अलावा, माॅडल मेकिंग प्रतियोगिता एवं कलरिंग प्रतियोगिता की प्रवृष्टियों का प्रदर्शन किया गया तथापि विजयी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि सैयद घयोरूल हसन रिजवी, अध्यक्ष, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, ने कहा कि ऐसे आयोजन युवा पीढ़ी को विश्व समाज से जुड़ने एवं एकता, शान्ति व सौहार्द का वातावरण बनाने में प्रेरक की भूमिका निभाते हैं। ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का सिद्धान्त आधुनिक युग की जरूरत है। भारत ने पूरी दुनिया को विश्व बन्धुत्व एवं एकता का मार्ग दिखाया है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह बड़ी ही अच्छी बात है कि सी.एम.एस. ने विश्व एकता व विश्व शान्ति के प्रयास में छात्रों एवं युवा पीढ़ी को सम्मिलित किया है।
इससे पहले, काॅमनवेल्थ सम्मेलन की थीम ‘टुवार्डस ए काॅमन फ्यूचर’ पर आधारित परिचर्चा में सी.एम.एस. छात्रों ने अपने विचार प्रस्तुत कर साबित कर दिया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को सर्वांगीण शिक्षा प्रदान कर रहा है। परिचर्चा में कक्षा 11 के छात्रों आर्यन रस्तोगी, वगीशा त्रिपाठी, सना, अब्दुल जवाद खान, क्षितिज शान्डिल्य, काव्या प्रकाश, महिका चन्द्रा एवं मनीष राजनी ने भाग लिया जबकि परिचर्चा का संचालन रिदा नदीम खान एवं क्षितिज जैन ने किया। अपने उद्बोधन में छात्रों ने कहा कि सम्पन्नता का अर्थ सर्वांगीण विकास है। वास्तव में, सम्पन्नता एक सामाजिक व्यवस्था है और काॅमनवेल्थ देश समाज के उत्थान की दिशा कार्य कर रहे हैं। अमीर व गरीब के बीच की दूरियाँ धन की समानता से घटेंगी परन्तु इसके लिए हमें सामाजिक सुरक्षा की अपनी नीतियों में बदलाव करना पड़ेगा।

छात्रों का कहना था कि आतंकवाद एवं युद्ध के विरुद्व लोगों को जागरूक करने की भी आवश्यकता है। इसके साथ ही प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण एवं साईबर क्राइम पर रोक भी अतिआवश्यक है।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि विश्व में शान्ति स्थापना का मकसद छात्रों एवं युवा पीढ़ी के सहयोग से ही पूरा हो सकता है। काॅमनवेल्थ महोत्सव हमें एक वृहत विश्व परिवार से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन की संयोजिका व सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त ने कहा कि काॅमनवेल्थ दिवस पूरी दुनिया का एक करने, शान्ति व एकता स्थापित करने तथा मानवजाति को एक करने की उम्मीदों के साथ मनाया जाता है। सबसे खास बात यह है कि यह काॅमनवेल्थ दिवस हमारी उसी संस्कृति व सभ्यता को बढ़ावा देता है जो ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ के रूप में सदैव हमारा आदर्श रही है और सारे विश्व को एकता की कड़ी में पिरोना ही इस दिवस को महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

 


सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं बन पाएगी सरकार

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

ExpressNews7