Expressnews7

जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक

जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक

2018-03-10 07:03:02
जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक

लखनऊ, 9 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ में अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि जीवन मूल्यों पर आधारित शिक्षा छात्रों का जीवन पर्यन्त साथ देती है। यदि हमने बच्चों में दया, क्षमा, सच्चाई, ईमानदारी, परिश्रम और सेवा भावना के गुण नहीं डालें तो वह एक ऐसे पेड़ के समान होगा, जिसमें पत्तियां तो हैं किन्तु जड़ कमजोर है। ऐसे पेड़ में फूल और फल नहीं टिकेंगे। हमें बालक को जड़ से मजबूत बनाना है और इसके लिए जीवन मूल्यों की शिक्षा देनी होगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को घर में ईश्वरभक्ति से परिपूर्ण आध्यात्मिक एवं संस्कारित वातावरण उपलब्ध करायें।

इससे पहले, ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का भव्य आयोजन बड़े ही उल्लासपूर्ण माहौल में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने ईश्वर भक्ति से परिपूर्ण अपने गीत-संगीत द्वारा ईश्वरीय एकता का ऐसा आलोक बिखेरा कि पूरा विद्यालय प्रांगण एकता और भाईचारे के संगीत से गूँज उठा। छात्रों ने सार्वभौमिक जीवन मूल्यों, विश्वव्यापी चिंतन, विश्व की सेवा के लिए तथा सभी चीजों में उत्कृष्टता विषय पर अपने सारगर्भित विचार प्रकट किये तथापि आत्मानुशासन, कर्तव्य परायणता, सहयोग की भावना, विश्व शान्ति व विश्व एकता की राह पर चलने की प्रतिज्ञा की। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले छात्रों व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सी.एम.एस. चैक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती अदिति शर्मा ने कहा कि बच्चों को जिज्ञासु और कल्पनाशील बनाना बहुत आवश्यक है और मजबूत इच्छा शक्ति के बिना किसी भी प्रकार के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। श्रीमती शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने अभिभावकों के सहयोग के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा परमात्मा का उपहार है और हमारा पूर्ण प्रयास है कि हर बच्चा समाज का प्रकाश बनें।

 


मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त विभागों से मांगा सहयोग 

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु...

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को देगी जन आंदोलन का रूप-- धर्मपाल सिंह

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा, बुजुर्ग को किया अधमरा

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा,...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं छेड़छाड़

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया उसे कांशीराम स्मारक में

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर विद्यार्थी

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर...

ExpressNews7