Expressnews7

बस 12 घंटे में घर बन जाएगा आपका घर, महज 6 लाख रुपये होते हैं खर्च

बस 12 घंटे में घर बन जाएगा आपका घर, महज 6 लाख रुपये होते हैं खर्च

2018-03-13 08:02:25
बस 12 घंटे में घर बन जाएगा आपका घर, महज 6 लाख रुपये होते हैं खर्च
कैसा भी घर बनवाइए, 2-3 महीने तो लग ही जाते हैं. लेकिन, अगर आपका घर केवल 12 घंटे में बनकर तैयार हो जाए, तो कैसा रहेगा. दरअसल एक कंपनी ने 12-24 घंटे के भीतर घर तैयार करने के ख्वाब को हकीकत में बदला है. यह कंपनी घर बनाने में एक खास तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. यह तकनीक है कम लागत वाली 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी. कंपनी की इस तरकीब से दुनिया भर में घर बनाने से जुड़े बाजार में अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं.
इस कंपनी का नाम ICON है और यह एक स्टार्टअप है. यह कंपनी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान सीमेंट से केवल 12-24 घंटे में तैयार कर देती है. इस कंपनी का नाम ICON है और यह एक स्टार्टअप है. यह कंपनी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान सीमेंट से केवल 12-24 घंटे में तैयार कर देती है. इस कंपनी का नाम ICON है और यह एक स्टार्टअप है. यह कंपनी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान सीमेंट से केवल 12-24 घंटे में तैयार कर देती है.
कंपनी इस टेक्नोलॉजी में प्लास्टिक से नहीं, बल्कि सीमेंट से घर तैयार करती है. इसकी टेक्नोलॉजी काफी पॉपुलर हो रही है. कंपनी इस टेक्नोलॉजी में प्लास्टिक से नहीं, बल्कि सीमेंट से घर तैयार करती है. इसकी टेक्नोलॉजी काफी पॉपुलर हो रही है.कंपनी इस टेक्नोलॉजी में प्लास्टिक से नहीं, बल्कि सीमेंट से घर तैयार करती है. इसकी टेक्नोलॉजी काफी पॉपुलर हो रही है.

कंपनी को नया मकान का ढांचा तैयार करने में चंद घंटे ही लगते हैं. कंपनी घर तैयार करने में लो-कॉस्ट 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है. कंपनी को नया मकान का ढांचा तैयार करने में चंद घंटे ही लगते हैं. कंपनी घर तैयार करने में लो-कॉस्ट 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है. कंपनी को नया मकान का ढांचा तैयार करने में चंद घंटे ही लगते हैं. कंपनी घर तैयार करने में लो-कॉस्ट 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है.
कंपनी घर तैयार करने में Vulcan प्रिंटर का इस्तेमाल कर रही है. कंपनी जो घर बनाती है, उसमें एक लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम और एक पोर्च होता है. कंपनी घर तैयार करने में Vulcan प्रिंटर का इस्तेमाल कर रही है. कंपनी जो घर बनाती है, उसमें एक लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम और एक पोर्च होता है. कंपनी घर तैयार करने में Vulcan प्रिंटर का इस्तेमाल कर रही है. कंपनी जो घर बनाती है, उसमें एक लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम और एक पोर्च होता है.अभी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान बनाने की लागत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी भविष्य में इस लागत को घटाकर करीब 2.5 लाख रुपये करना चाहती है. अभी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान बनाने की लागत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी भविष्य में इस लागत को घटाकर करीब 2.5 लाख रुपये करना चाहती है. अभी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान बनाने की लागत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी भविष्य में इस लागत को घटाकर करीब 2.5 लाख रुपये करना चाहती है.
कंपनी का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी से मैटीरियल की बर्बादी भी नहीं होगी और लेबर कॉस्ट भी कम रहेगी. इस प्रोजेक्ट के तहत ICON ने नॉन -प्रॉफिट कंपनी न्यूस्टोरी के साथ साझेदारी की है. कंपनी का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी से मैटीरियल की बर्बादी भी नहीं होगी और लेबर कॉस्ट भी कम रहेगी. इस प्रोजेक्ट के तहत ICON ने नॉन -प्रॉफिट कंपनी न्यूस्टोरी के साथ साझेदारी की है. कंपनी का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी से मैटीरियल की बर्बादी भी नहीं होगी और लेबर कॉस्ट भी कम रहेगी. इस प्रोजेक्ट के तहत ICON ने नॉन -प्रॉफिट कंपनी न्यूस्टोरी के साथ साझेदारी की है.

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त विभागों से मांगा सहयोग 

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु...

मंत्री ने वेक्टर जनित रोगों पर रोकथाम हेतु समस्त...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को देगी जन आंदोलन का रूप-- धर्मपाल सिंह

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम...

योगी सरकार सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा, बुजुर्ग को किया अधमरा

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों...

बांदा: पूर्व डीजीपी के चाचा के घर डकैतों का धावा,...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं छेड़छाड़

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन...

वार्डन मैडम रात को भूत की तरह कपड़े पहन करती हैं...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया उसे कांशीराम स्मारक में

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती...

खाली न करना पड़े सरकारी बंगला, मायावती ने बदल दिया...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर विद्यार्थी

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार...

रेप के लिए महिलाओं के कपड़ों को जिम्मेदार ठहराया-रामशंकर...

ExpressNews7