Expressnews7

दिनेश शर्मा ने आगरा के तूफान ग्रस्त क्षेत्रों का किया निरीक्षण,घायलों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

दिनेश शर्मा ने आगरा के तूफान ग्रस्त क्षेत्रों का किया निरीक्षण,घायलों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

2018-05-04 16:08:32
 दिनेश शर्मा ने आगरा के  तूफान ग्रस्त क्षेत्रों का किया निरीक्षण,घायलों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

पीड़ित परिवारों को प्रदेश सरकार ने त्वरित राहत पहुंचाने का उठाया कदम मौके पर उप मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों को वितरित किये चेक

लखनऊ--प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज आगरा के तूफान ग्रस्त क्षेत्रों का व्यापक निरीक्षण करते हुए तहसील खेरागढ़ के अन्तर्गत ग्राम कुकावर, महुंआखेड़ा तथा तहसील फतेहाबाद के अन्तर्गत ग्राम बल्देव की गढ़ी, बड़ा गांव-सिकतरा, हिरनेर-नेवादा तहसील-सदर के अन्तर्गत ग्राम धाँधूपुरा व अकोला ब्लाक के ग्राम लक्ष्मीपुर जाकर मुख्यमंत्री की ओर से पीड़ित लोगों से मुलाकात की और उन्हंे सहायता राशि उपलब्ध करायी। उप मुख्यमंत्री एस0एन0 मेडिकल कालेज जाकर वहां इलाज करा रहे घायलों से भी मुलाकात की और उनको दी जा रही चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि घायलों को प्रत्येक स्तर पर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी और आवश्यकता पड़ने पर उन्हंे बाहर भी भेजकर उनका समुचित इलाज कराया जायेगा। उप मुख्यमंत्री ने आंधी व तूफान से दिवंगत लोगों के परिजनों को सांत्वना देते हुए उन्हें चार-चार लाख रुपये की धनराशि के चेक वितरित किये तथा मकान व पशु हानि से सम्बन्धित धनराशि के भी चेक वितरित किए।
उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्राकृतिक आपदा में सरकार त्वरित राहत पहुचायें यह पहला कत्र्तव्य हैं और इस दुःखद पहलू में सरकार ने त्वरित कार्यवाही की है। पहले तो कई-कई महीने गुजर जाते थे, परीक्षण करने में, किन्तु सरकार द्वारा जो राहत की चेक थी उसे तत्काल भिजवाने की कार्यवाही की गई है। घायलों को अस्पताल में अच्छी से अच्छी ईलाज की व्यवस्था करायी गई है। फसल बीमा के अन्तर्गत जो किसान के रुप में दर्ज है, उनको 05 लाख रुपये की बीमा की राशि अलग से मिलेगी। बिजली से जो लोग दिवंगत हुए है, उनको परिजनों को विद्युत विभाग 05 लाख रुपये अलग से देगा और सरकार की ओर से मुख्यमंत्री के निर्देश पर 4-4 लाख रुपये की सहायता धनराशि अलग से दी गयी है। केन्द्र व प्रदेश सरकार का आपदा के समय त्वरित राहत पहुँचाना एक लक्ष्य हैं। इसी कारण मुख्यमंत्री जी ने यह त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करायी है। सरकार पूरी तरह संवेदनशील होकर सभी के साथ मिलकर इस प्राकृतिक आपदा का मुकाबला कर रही है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों का भी आंकलन कराते हुए मुआवजा धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी।
उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन लोगों की मृत्यु बिजली से हुई है। उनके परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिए गये है। पशु हानि व मकान की क्षति पर अलग-अलग सहायता धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। फसल के नुकसान का आंकलन कराया जा रहा है। सभी जन प्रतिनिधियों द्वारा घटना स्थल का दौरा किया गया तथा जिला प्रशासन द्वारा तात्कालित रुप से कार्यवाही करते हुए सहायता धनराशि की व्यवस्था कर दी गयी थी। मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार द्वारा घायलों के चिकित्सा का व्यय भार वहन किया जा रहा है।
उप मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान प्रदेश के मंत्री पशुधन, लघु सिंचाई एवं मत्स्य  एस0पी0 सिंह बघेल, सांसद फतेहपुर सीकरी चैधरी बाबूलाल, विधायकगण  राम प्रताप चैहान, चैधरी उदयभान सिंह,  जितेन्द्र वर्मा, महेश गोयल, योगेन्द्र उपाध्याय, जगन प्रसाद गर्ग, श्रीमती हेमलता दिवाकर तथा आयुक्त  के0 राममोहन राव, अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनन्द, पुलिस महानिरीक्षक राजा श्रीवास्तव, जिलाधिकारी गौरव दयाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  अमित पाठक, मुख्य विकास अधिकारी  रविन्द्र कुमार मांदड़ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित थे।


गोरखपुर में मुख्यमंत्री ने ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का किया शुभारम्भ

गोरखपुर में मुख्यमंत्री ने ‘आयुष्मान...

गोरखपुर में मुख्यमंत्री ने ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री...

स्वच्छता को जीवन का अनिवार्य अंग बनायें-नगर विकास मंत्री

स्वच्छता को जीवन का अनिवार्य अंग बनायें-नगर...

स्वच्छता को जीवन का अनिवार्य अंग बनायें-नगर विकास...

 वैश्विक शिखर सम्मेलन-2018 के आयोजन के संबंध में रोडमैप तैयार करने पर हुई चर्चा

वैश्विक शिखर सम्मेलन-2018 के आयोजन के संबंध...

वैश्विक शिखर सम्मेलन-2018 के आयोजन के संबंध में रोडमैप...

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी...

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से

कैराना उपचुनाव लडने की पेशकश BJP ने की थी

कैराना उपचुनाव लडने की पेशकश BJP ने की थी

कैराना उपचुनाव लडने की पेशकश BJP ने की थी

राष्ट्रीय पुस्तक मेला और धानी चुनरिया के तत्वाधान में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम

राष्ट्रीय पुस्तक मेला और धानी चुनरिया...

राष्ट्रीय पुस्तक मेला और धानी चुनरिया के तत्वाधान...

ExpressNews7