Expressnews7

हरदोई में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

हरदोई में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

2018-06-02 16:12:36
हरदोई में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

पुलिस को रोजाना पैदल गश्त करने एवं रात्रि गश्त बढ़ाने के निर्देश

गेहूं क्रय केन्द्रांे पर अवैध वसूली की शिकायत नहीं आनी चाहिए: मुख्यमंत्री

लखनऊ:-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद हरदोई के कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को जनपद में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यांे को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संचालित परियोजनाओं का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही स्थलीय निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।
    मुख्यमंत्री ने पेयजल परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराए जाने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कार्यदायी संस्था अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लाए। स्थलीय निरीक्षण में परियोजना की भौतिक प्रगति दिखनी चाहिए। उन्होंने सड़कों की स्थिति में तेजी से सुधार लाने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाकर दुरुस्त कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। सड़कों के निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
    मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि गेहूं क्रय केन्द्रांे पर अवैध वसूली की शिकायत नहीं आनी चाहिए। गेहूं क्रय केन्द्रांे पर बिचैलिये किसी भी दशा में सक्रिय न होने पाएं तथा किसानों को गेहूं का निर्धारित समर्थन मूल्य मिले। उन्होंने बिचैलियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न प्राप्त करने में पात्र लाभार्थियों को किसी भी स्तर पर परेशानी का सामना न करना पड़े।


    मुख्यमंत्री ने जनसामान्य की समस्याओं के निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि इसे और प्रभावी बनाया जाए। उन्हांेने जाति, आय एवं निवास प्रमाण-पत्रों के प्रकरणों को प्रत्येक दशा में समयावधि के अन्दर निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दागी पुलिस कर्मियों व राजस्व विभाग के लेखपाल आदि को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। जनता का शोषण किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसमें लिप्त कर्मी अब कतई बख्शे नहीं जाएंगे।
    इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम पर चर्चा करते हुए खाद्यान्न चोरी के मामलों को अत्यन्त गम्भीरता से लिया। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में दोषी पाये गये लोगों पर तत्काल सख्त कार्यवाही की जाये। गरीबों का अनाज यदि कोई हड़पता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही होनी चाहिए। कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कृषि विभाग की समस्त लाभार्थीपरक योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश देते हुए ऋण माफी के कार्यक्रम को 15 जून से पूर्व पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत अच्छे आवास बनवाने तथा पात्रों को शीघ्रातिशीघ्र आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ओ0डी0एफ0 सम्बन्धी शिकायतों का शीघ्र निस्तारण करने तथा गुणवत्तापरक शौचालय बनाकर शीघ्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।
    मुख्यमंत्री ने ‘ग्राम स्वराज अभियान’ की भांति सांसद आदर्श ग्राम सभाओं में चैपाल लगाकर पात्र लोगों को पेंशन, राशन कार्ड, गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन सहित सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराए जाने हेतु जिलाधिकारी को निर्देशित किया।
    कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने पुलिस को रोजाना पैदल गश्त करने एवं रात्रि गश्त को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला सम्बन्धी प्रकरणों को गभीरता से लेने तथा तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने ‘1090’ के प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। थाना दिवस पर सभी लेखपाल मौजूद रहें, इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।    
    बैठक में प्रदेश के होमगाड्र्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट ट्रेन के कोच भी बनाए जाएंगे

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो...

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने सुझाव एवं आपत्तियां उपलब्ध करा सकते हैं-एल. वेंकटेश्वर लू

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों...

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम, 21 को राज्यपाल, केन्द्रीय गृह मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम,...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर, 2018 तक ओ0डी0एफ0 किया जाए-CM

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को ...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर,...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए अखिलेश या मुलायम का बंगला

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

ExpressNews7