Expressnews7

आंवला क्षेत्र में विद्युत् व्यवस्था ठीक रखने तथा और सब स्टेशन स्थापना का प्रोजेक्ट तैयार करें- धर्मपाल सिंह

आंवला क्षेत्र में विद्युत् व्यवस्था ठीक रखने तथा और सब स्टेशन स्थापना का प्रोजेक्ट तैयार करें- धर्मपाल सिंह

2018-06-02 17:38:25
आंवला क्षेत्र में विद्युत् व्यवस्था ठीक रखने तथा और सब स्टेशन स्थापना का प्रोजेक्ट तैयार करें- धर्मपाल सिंह

सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों की बैठक कर मानक व समयवद्ध कार्य करने के दिये निर्देश
मन्त्री ने कहा वर्ष 2011 की सामाजिक, आर्थिक व जनगणना सूची में गलतियां है, पात्रता की जांच कराकर लाभार्थियों का चयन कराया जाय
बरेली- प्रदेश के सिंचाई मन्त्री धर्मपाल सिंह, ने सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवन में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय योजनाओं को मानक एवं गुणवत्ता के साथ समयवद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिये।
धर्मपाल सिंह ने कहा कि वर्ष 2011 की सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना सूची में गलतियां है धनी लोगों के नाम गरीबी में दर्ज है अतः विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा- प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन सहायता योजना आदि में जांच कराकर पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाये तथा जो लोग गांव के वास्तव में गरीब है उनका चयन करें। पी0डी0, डी0आर0डी0ए0 ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास हेतु वर्ष 2011 की सूची की जांच करायी गई है जिसमें भारी संख्या में अपात्र होने के कारण रिजेक्ट किये गये तथा वास्तविक पात्रता की सूची बनाकर ही आवास स्वीकृति की कार्यवाही की जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता विद्युत् एस0के0 सक्सेना ने बताया कि शासन की नीति के तहत नगर व गांवों को विद्युत् आपूर्ति की जा रही है। आंधी-तूफान में होने वाले फाल्ट भी तत्परता से ठीक कराये जा रहे है। विद्युत् चोरी की भी धरपकड की जा रही है। नये कनेक्शन दिये जा रहे है। धर्मपाल सिंह ने मुख्य अभियन्ता को बताया कि आंवला क्षेत्र में विद्युत् व्यवस्था ठीक नही होने की जानकारी मिली है। बरसेर फीडर, रहदुइया फीडर, पुन्नापुर फीडर की विद्युत् व्यवस्था चुस्त-दुस्त रखे। आंवला में और विद्युत् सब स्टेशन स्थापना हेतु प्रोजेक्ट तैयार कर कार्यवाही करें।
जिला उद्यान अधिकारी ने विभागीय योजनाओं का उल्लेख करते हुये बताया कि कोल्ड रुम स्थापना की योजना है जिसमें 1000 वर्ग मीटर का मिनी कोल्ड स्टोरेज जैसा निर्माण 16-17 लाख रुपये में होता है। शासन द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है इसमें किसान आलू, सब्जी, फल स्टोर कर सकते है तथा ऊंची कीमत मिलने पर विक्रय कर आमदनी बढ़ा सकते है।  सिचाई मंत्री ने आंवला क्षेत्र में ऐसे कोल्ड रुम स्थापना कराने के निर्देश दिये। उन्होने गेहूं, गन्ना की पारम्परिक खेती के साथ फूलो की खेती पर बल दिया इसके लिये ग्राम सभाओं में बैठक कर किसानों को प्रोत्साहित व जागरुक किया जाये। खेती के लिये सोलर वाटर पम्प बहुत उपयोगी बताते हुये इसके अधिक से अधिक स्थापना पर जोर दिया। एम0पी0 में यह बहुत पापुलर है इससे किसानों को बडा लाभ हुआ है।
सिचाई मन्त्री ने उद्यान, कृषि के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कम लागत, अच्छा उत्पादन, कम पानी की खेती, नकदी फसलों की खेती, कृषि   विविधीकरण की ओर किसानो को प्रोत्साहित करें इससे उनकी आय में बढ़ोत्तरी होगी। एग्री जक्शन, कृषि फार्म मशीनरी की स्थापना कराये। सरकार की योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को पहुंच जाये।


रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट ट्रेन के कोच भी बनाए जाएंगे

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो...

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने सुझाव एवं आपत्तियां उपलब्ध करा सकते हैं-एल. वेंकटेश्वर लू

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों...

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम, 21 को राज्यपाल, केन्द्रीय गृह मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम,...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर, 2018 तक ओ0डी0एफ0 किया जाए-CM

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को ...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर,...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए अखिलेश या मुलायम का बंगला

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

ExpressNews7