Expressnews7

हेडवेगार भवन पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी

हेडवेगार भवन पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी

2018-06-07 12:47:22
हेडवेगार भवन पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के तृतीय वर्ष शिक्षा वर्ग के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नागपुर पहुंचे मुखर्जी ने सबसे पहले (आरएसएस) के संस्थापक केबी हेडगेवार के जन्मस्थान हेडगेवार भवन का दौरा किया जहां उनका स्वागत संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया।

‘पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हेडगेवार के घर की विजिटर बुक में लिखा, ‘आज मैं यहां भारत माता के महान सपूत के प्रति अपना सम्मान जाहिर करने और श्रद्धांजलि देने आया हूं।’ आरएसएस मुख्यालय नागपुर जाने के प्रणब मुखर्जी के फैसले पर काफी राजनीतिक प्रतिक्रियाएं सामने आईं। आरएसएस के मुख्यालय में प्रणब मुखर्जी का यह पहला और राष्ट्रपति पद से हटने के बाद यह महत्वपूर्ण भाषण होगा। कांग्रेस के वरिष्ठ एवं दिग्गज नेता रहे प्रणब मुखर्जी पांच बजे आरएसएस के मुख्यालय पहुंचें जहां संघ प्रमुख मोहन भागवत उनका भव्य स्वागत किया। 

इसके बाद प्रणब मुखर्जी आरएसएसे के संस्थापक केबी हेडगेवार के संग्रहालय जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। यहां से पूर्व राष्ट्रपति साढ़े छह बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और आरएसएस के स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस मुख्यालय जाने के फैसले से नाराज हैं। कांग्रेस नेता और मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी भी अपने पिता के फैसले से असहमति जता चुकी हैं। 

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी गुरुवार को महाराष्ट्र के नागपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुख्यालय में आयोजित संघ शिक्षा वर्ग के दीक्षांत समारोह में भाग ले रहे हैं। बीते 25 दिन से चलने वाला यह प्रशिक्षण 7 जून को खत्म हो रहा है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति व दिग्गज कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी हैं। प्रणब दा के कार्यक्रम शिरकत करने से सियासी गलियारों में हलचल है। कांग्रेस और आरएसएस एक-दूसरे के कट्टर विरोधी हैं। इसको लेकर दिग्गज कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम, जयराम रमेश, सीके जाफर शरीफ समेत 30 नेताओं प्रणब मुखर्जी से नागपुर ना जाने की अपील की थी।

इससे पहले कांग्रेस समेत देश के राजनीतिक गलियारों में इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि आखिर वह क्या बोलेंगे। तकरीबन 5 दशक से कांग्रेस की राजनीति करने वाले पूर्व राष्ट्रपति का संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेना अप्रत्याशित माना जा रहा है। 


रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट ट्रेन के कोच भी बनाए जाएंगे

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो...

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने सुझाव एवं आपत्तियां उपलब्ध करा सकते हैं-एल. वेंकटेश्वर लू

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों...

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम, 21 को राज्यपाल, केन्द्रीय गृह मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम,...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर, 2018 तक ओ0डी0एफ0 किया जाए-CM

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को ...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर,...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए अखिलेश या मुलायम का बंगला

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

ExpressNews7