Expressnews7

गेहूँ की वर्षा आदि से होने वाली सम्भावित क्षति को रोकने के लिए युक्तिसंगत प्रयास किए जायें-आलोक कुमार

गेहूँ की वर्षा आदि से होने वाली सम्भावित क्षति को रोकने के लिए युक्तिसंगत प्रयास किए जायें-आलोक कुमार

2018-06-08 12:43:14
गेहूँ की वर्षा आदि से होने वाली सम्भावित क्षति को रोकने के लिए युक्तिसंगत प्रयास किए जायें-आलोक कुमार

खाद्य आयुक्त ने क्रय केन्द्रों पर गेहूँ के सुरक्षित भण्डारण के लिए संबंधित
अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

लखनऊः-गेहूँ क्रय केन्द्रों पर किसानांे द्वारा लाये गये गेहूँ तथा क्रय के बाद अवशेष गेहूँ को आँधी, वर्षा तथा ओला आदि से होने वाली सम्भावित क्षति को रोकने के लिए प्रदेश के खाद्य आयुक्त आलोक कुमार ने संबंधित अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए हैं। इन दिशा निर्देशों में खाद्य आयुक्त ने कहा है कि किसानों के गेहूँ को वर्षा से बचाने के लिए गेहूँ क्रय नीति के अनुरूप मण्डी समिति से तिरपाल आदि की व्यवस्था करायी जाये। क्रय केन्द्रों पर गेहूँ का भण्डारण ऐेसे स्थानों पर कराया जाये, जहां पानी का जमाव न होता हो, अर्थात निचली सतह पर गेहूँ का भण्डारण न कराया जाये। गेहूँ को उपयुक्त डनेज यथा लकड़ी के क्रेट्स, बांस-बल्ली आदि पर रखा जाये। क्रय केन्द्रों पर गेहूँ के स्टाॅक को पाॅलीथीन/तिरपाल आदि से ढककर रखा जाये तथा तिरपाल व पालीथीन को ठीक तरह से गेहूँ के स्टैक से फंसा दिया जाये, जिससे आंधी से तिरपाल/पाॅलीथीन कवर उड़ने न पाये। केन्द्र पर क्रय गेहूँ तत्परता से भारतीय खाद्य निगम को भेजा जाये व प्रयास किया जाये कि 01 दिन की खरीद से ज्यादा गेहूँ क्रय केन्द्र पर भण्डारित न रहने पाये। क्रय केन्द्रों से भारतीय खाद्य निगम में सम्प्रदान हेतु जो गेहूँ हैण्डलिंग व परिवहन ठेकेदार के माध्यम से भेजा जाये, उसे भी तिरपाल आदि के माध्यम से ढक कर भेजा जाये।
श्री कुमार ने पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए हंै कि वे अपने भ्रमण के समय यह सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्रों पर भण्डारित गेहूँ सुरक्षित भण्डारित है। उन्होंने कहा कि माह जुलाई, 2018 के आवंटन को प्रयास कर 15 जून, 2018 तक शत-प्रतिशत उठा लिया     जाये। माह अगस्त के आवंटन के विरूद्ध 15 प्रतिशत खाद्यान्न का अग्रिम उठान 20 जून, 2018 तक कराया जाये। सम्भागीय खाद्य नियंत्रक ब्लाकवार उपलब्ध गोदामों में भण्डारण स्थान की उपलब्धता का आंकलन कर लें एवं जिन ब्लाकों में समुचित स्थान उपलब्ध है, अग्रिम उठान कराते हुए खाद्यान्न का भण्डारण कराया जाये।
आलोक कुमार ने निर्देश दिये हैं कि यदि यह व्यवस्था करने के उपरान्त भी किसी भी क्रय केन्द्र पर खुले में गेहूँ रखने की स्थिति बनती है, तो भारत सरकार की काॅस्टशीट में अनुमन्य निर्देशों के तहत इन्टरमीडिएट स्टोरेज हेतु निकटवर्ती क्षेत्र में केन्द्र प्रभारी व जिलास्तरीय अधिकारी गोदाम नियमानुसार किराये पर लेकर गेहूँ का भण्डारण करायेंगे तथा कैरीओवर चार्जेज के अन्तर्गत अनुमन्य भुगतान देय होगा एवं भारतीय खाद्य निगम में भण्डारण स्थान रिक्त होने पर इस गेहूँ का सम्प्रदान कराया जायेगा।
खाद्य आयुक्त ने निर्देश दिये हैं कि केन्द्रीय पूल के अन्तर्गत गेहूँ का सुगमतापूर्वक भण्डारण कराने हेतु मण्डी समितियों के चबूतरे व गोदाम गेहूँ के अस्थायी भण्डारण हेतु किराये पर भारतीय खाद्य निगम द्वारा प्रयुक्त किये जा सकेंगे। जिन मण्डलों में चबूतरो पर प्राइवेट व्यापरियों अपना खाद्यान्न भण्डारित कर रखा है, आवश्यकता पड़ने पर जिलाधिकारी उन चबूतरों को गेहूँ भण्डारण हेतुु खाली करा सकंेगे। जिन जनपदो में केन्द्रीय पूल के अन्र्तगत गेहूँ भण्डारण हेतु पर्याप्त भण्डारण क्षमता का अभाव होगा, उन जनपदो में जिलाधिकारी, खाद्य विभाग, राज्य भण्डारागार निगम व भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों के सहयोग से गेहूँ के सुरक्षित भण्डारण की वैकल्पिक व्यवस्था समय से करेंगे, जिससे वर्षा आदि से गेहूँ क्षतिग्रस्त न होने पाये। अपरिहार्य स्थिति में शासकीय हित में जिलाधिकारी गेहूँ के अस्थायी भण्डारण हेतु गोदाम, भवन, अन्य उपयुक्त स्थान का नियमानुसार अधिग्रहण भी कर सकेंगे।
खाद्य आयुक्त ने कहा है कि क्रीत गेहूँ के सुरक्षित भण्डारण कार्य को गेहूँ क्रय नीति में वर्णित प्रावधानों एवं समय-समय पर जारी निशा-निर्देशों के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित करायें। क्रीत गेहूँ की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की क्षति होने की दशा में नियमानुसार सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी का उत्तरदायित्व निर्धारित कराया जायेगा।


रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट ट्रेन के कोच भी बनाए जाएंगे

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो...

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री में अब मेट्रो और बुलेट...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी...

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया राहुल गांधी का जन्मदिन

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने सुझाव एवं आपत्तियां उपलब्ध करा सकते हैं-एल. वेंकटेश्वर लू

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों...

राजनैतिक दल एवं जनसामान्य अगले 10 दिनों तक अपने...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम, 21 को राज्यपाल, केन्द्रीय गृह मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास...

राजभवन में आयोजित हुआ योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम,...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर, 2018 तक ओ0डी0एफ0 किया जाए-CM

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को ...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को  2 अक्टूबर,...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए अखिलेश या मुलायम का बंगला

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उनका बंगला है छोटा,चाहिए...

ExpressNews7