Expressnews7

शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण-मुख्यमंत्री

शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण-मुख्यमंत्री

2018-06-13 06:25:19
 शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण-मुख्यमंत्री

लखनऊ--उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया तेजी से उभरा है। इसने लोगों व देशों के बीच की दूरियां घटायी हैं। उन्होंने कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के भाव को चरितार्थ करने में सोशल मीडिया अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। लेकिन इसके प्रयोग में सक्रियता, सजगता व सतर्कता तथा पूरी तैयारी जरूरी है। इनके अभाव में यह नकारात्मक दिशा में भी जा सकता है।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित ‘सोशल मीडिया हब’ के उद्घाटन के उपरान्त ‘शासकीय योजनाओं/कार्यों के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया की प्रासंगिकता’ विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित व जरूरतमंद लोगों सहित अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के विकास के लिए सोशल मीडिया सक्रिय योगदान कर सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शासकीय नीतियों, कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी लाभार्थी एवं आमजन तक पहुंचना जरूरी है। अभी भी इस क्षेत्र में बहुत कार्य किए जाने आवश्यकता है। इनकी जानकारी मिलने से आम जनता सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं को बेहतर तरीके से जान सकेगी। यह उसे सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस सन्दर्भ में उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक ‘नमो’ एप तथा आॅनलाइन प्लेटफार्म श्उलहवअण्पदश् के साथ भी सोशल हब को जोड़ने की बात कही। उन्हांेंने कहा कि इससे जनता, केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगी और लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा लाॅन्च किया गया ‘नमो’ एप तथा आॅनलाइन प्लेटफार्म श्उलहवअण्पदश् देशवासियों को विकास और सुशासन की दिशा में आगे ले जा रहा है। इसका अनुसरण करते हुए राज्य सरकार के सोशल मीडिया को आगे बढ़ना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास और सुशासन का कोई विकल्प नहीं है। इस दिशा में सोशल मीडिया हब को अपनी भूमिका को और अधिक सशक्त करना होगा। उन्होंने कहा कि जनता जब लाभान्वित होती है, तो उसका सरकार पर विश्वास बढ़ता है। लोगों की विश्वसनीयता पर खरे उतरने तथा शासन की योजनाओं की तथ्यात्मक जानकारी प्रदान किए जाने में सोशल मीडिया की टीम को सत्य का सारथी बनकर सकारात्मक रणनीति अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से व तथ्यपरक ढंग से होना चाहिए। जनता को प्रत्येक स्तर पर हर दिन उसके लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक शासकीय योजनाओं व कार्यों की तथ्यात्मक जानकारी आसानी से पहुंचती है। वहीं दूसरी ओर उसका फीडबैक भी प्राप्त होता है। जनता को अधिकार सम्पन्न बनाते हुए उसकी सहायता और जरूरतों को पूरा करने में सोशल मीडिया अपना कार्य कर रहा है, लेकिन इस कार्य को और प्रभावी ढंग से करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति शासन की योजनाओं से जुड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के पहले व दूसरे चरण के तहत केन्द्र व राज्य सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। जीवन स्तर को ऊपर उठाने में प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, जन-धन योजना सहित केन्द्र व राज्य सरकार की अन्य योजनाएं महत्वपूर्ण साबित हुई हैं। प्रदेश में 60 हजार ग्राम पंचायतों के माध्यम से सोशल मीडिया सरकारी योजनाओं को ग्रामीण स्तर तक पहुंचा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण) में उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। इसी प्रकार शौचालय निर्माण के क्षेत्र में 23वें स्थान से ऊपर उठकर प्रदेश प्रथम स्थान पर आया है। एक वर्ष के अन्दर 77 लाख परिवारों को शौचालय सुविधा मिली है। गत वर्ष गेहूं खरीद 37 लाख मीट्रिक टन हुई और इस वर्ष अब तक 48 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। इसी प्रकार धान क्रय का आंकड़ा बढ़ा है। 61 हजार मजरों का विद्युतीकरण हुआ है। मुख्यालयों को 4-लेन से जोड़ने का कार्य तेजी से चल रहा है। सभी सरकारी विभागों को ‘ई-आॅफिस’ के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन सभी का लाभ जनमानस को मिला है।
मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि सोशल मीडिया हब के उद्घाटन अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला प्रदेश सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार की दिशा में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि समाज व राष्ट्र के लिए उपयोगी तथ्यों के मद्देनजर सकारात्मक व संतुलित दृष्टिकोण अपनाते हुए सोशल मीडिया हब को कार्य करना होगा, तभी जनहित और लोक कल्याण की दिशा में सार्थक व प्रभावी भूमिका अदा की जा सकेगी।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि आजादी के 70 वर्षों के दौरान मीडिया का क्रमिक विकास हुआ है। पहले न्यूज प्रिण्ट हुआ करता था, फिर रेडियो आया, उसके बाद टेलीविजन का विस्तार हुआ और अब सोशल और वेब मीडिया सार्थक व प्रभावी भूमिका के साथ उभरा है। साथ ही, यह ‘गेम चेंजर’ भी बना है। आज के दौर में इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। सरकार की योजनाओं को इनके माध्यम से लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। उन्हांेंने कहा कि सोशल मीडिया की भूमिका सहभागी लोकतंत्र को सशक्त बनाती है। इसका सकारात्मक उपयोग किया जाना चाहिए, तभी विश्वसनीयता को बरकरार रखा जा सकेगा।
ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्ष 2014 के बाद से सोशल मीडिया का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार में यह सशक्त भूमिका अदा कर रहा है। तथ्यात्मकता पर फोकस करते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण से सोशल मीडिया को कार्य करना होगा। जनपद तथा निचले स्तर तक शासकीय योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने की रणनीति पर कार्य किया जाना चाहिए। यह भी ध्यान रखना होगा कि जल्दबाजी में कोई त्रुटि न हो।
सूचना राज्यमंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने मुख्यमंत्री जी एवं अन्य सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनता तक पहुंचने और उसका फीडबैक प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया दोतरफा माध्यम है। शासकीय नीतियों के प्रचार-प्रसार में इसकी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग इसके महत्व को समझकर आगे बढ़ रहा है।
सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि कार्यशाला में कई बिन्दु उभरे हैं। यदि तथ्यात्मक जानकारी का प्रवाह सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाए, तो इसका सही उपयोग हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया वर्तमान राज्य सरकार के 01 साल के कार्यकाल में तेजी से उभरकर सामने आया है। 21 अप्रैल, 2017 को ट्वीट्स की संख्या 232 थी, जो 11 जून, 2018 को 10,719 हो चुकी है। ट्विटर और फेसबुक पर फाॅलोवर्स की संख्या में भी उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क मंत्री नंद कुमार नंदी, पशुधन मंत्री एस0पी0 सिंह बघेल, अन्य मंत्रिगण, श्उलहवअण्पदश् के सी0ई0ओ0 अरविन्द गुप्ता, ग्रे मैटर्स कम्यूनिकेशन्स के निदेशक डाॅ0 नवनीत आनंद, रेल मंत्रालय के डिजिटल मीडिया कन्सल्टेण्ट जनक्रुत ओज़ा, राजीव वाजपेयी सहित अन्य सोशल मीडिया विशेषज्ञ, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक डा0 उज्ज्वल कुमार, सूचना विभाग के अधिकारीगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


केरल की सहायता के लिए मुख्यमंत्री योगी भेजेगी जरूरी सामान

केरल की सहायता के लिए मुख्यमंत्री योगी...

केरल की सहायता के लिए मुख्यमंत्री योगी भेजेगी...

प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों में विसर्जित की जाएंगी अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां-मुख्यमंत्री

प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों...

प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों में विसर्जित...

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर में एक साथ कराने में आयोग सक्षम- चुनाव आयुक्त

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर...

लोकसभा और चार राज्यों में चुनाव दिसंबर में एक साथ...

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही हैं, भाजपा नेतृत्व की घबराहट बढ़ती जा रही है- अखिलेश यादव

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही...

जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां नजदीक आ रही हैं, भाजपा...

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो की गहराई और परकोपाइन मे है लम्बा धालमेल

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो...

A.D से हो रहा है महाराजगंज मे भष्ट्राचार,नदियो की...

 उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद: राष्ट्रपति

उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद:...

उ0प्र0 में देश का सबसे बड़ा ‘वर्कफोर्स’ मौजूद: राष्ट्रपति

ExpressNews7