Expressnews7

मुख्यालय एवं बाढ़ प्रभावित जनपदों में तत्काल फ्लड कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाय- धर्मपाल सिंह

मुख्यालय एवं बाढ़ प्रभावित जनपदों में तत्काल फ्लड कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाय- धर्मपाल सिंह

2018-06-26 15:36:25
मुख्यालय एवं बाढ़ प्रभावित जनपदों में तत्काल फ्लड कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाय-  धर्मपाल सिंह

धर्मपाल सिंह ने की बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा

शासन स्तर से नामित नोडल अधिकारी बाढ की स्थिति पर लगातार निगरानी रखें

बाढ आने पर सभी अधिकारियों/कर्मचारियो का अवकाश निरस्त किया जाय

संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करके सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता को जागरूक करें

लखनऊ--उत्तर प्रदेश के सिचाई एवं सिचाई (यात्रिंक) मंत्री धर्मपाल िसंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यालय पर एवं बाढ़ प्रभावित जनपदो में तत्काल फ्ल्ड कन्ट्रेाल रुम की स्थापना कर ली जाय। उन्होने कहा कि शासन स्तर से एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया जाय जो बाढ स्थिति पर लगातार निगरानी करता रहे तथा जनपद के अधिकारयों को आवश्यक दिशा निर्देश भी देता रहे। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ आने पर हम सभी लोगों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा तथा सभी लोगों को सेना की तरह काम करना होगा।

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिह आज मुख्यमंत्री की अध्यक्ष्ता मे 14 मई 2018 को बाढ पूर्व तैयारी के संबंध मे दिये गये निर्देशों के अनुपालन के स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी कीमत पर बाढ से जन, धन एवं पशु हानि नही होनी चाहिए। सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ मुख्यमंत्री  जी कि निर्देशों को पूरा करना होगा इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही छम्य नही होगी। उन्होने निर्देश दिया कि बाढ आने पर विभाग की सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश को निरस्त कर दिया जाय।



धर्मपाल सिह ने अधिकारियो को निर्देश दिये कि सभी अतिसंवेदनशील तटबधों की निगरानी हेतु एक नोडल अधिकारी एवं बाढ़ सुरक्षा समितियों की स्थापना तत्काल कर लें। उन्होने कहा कि आवश्यकता अनुसार तटबंधों पर होमगार्ड की तैनाती एवं पैट्रोमैक्स लाईट की व्यवस्था भी सुनिश्चि की जाय। सिचाई मंत्री ने कहा कि बाढ बचाव हेतु सभी आवश्यक सामग्रियों को बाढ़ आने से पूर्व ही स्टोर कर लंे।

श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करके बाढ़ चैकियों एवं नौकाओं की व्यवस्था करें तथा निदेशक मौसम विभाग, निदेशक केन्द्रीय जल आयोग, निदेशक रिमोट संेसिंग तथा राहत आयुक्त के साथ समन्वय स्थापित करके सेाशल मीडिया के माध्यम से बाढ के संबंध मे आवश्यक सूचना उपलब्ध कराते रहे। श्री सिंह ने कहा कि पी0ए0सी0 की फ्लड युनिट एवं एन0डी0आर0एफ0 यूनिट के साथ समन्वय स्थापित करके बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों के लोगेां को सुरक्षा एवं आवश्यक सामग्रियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। श्री सिंह ने कहा कि आप सभी लोग अपने पर भरोसा रखें तथा पूरी महनत ईमानदारी एवं गुणवत्ता के साथ काम करके विभाग की छवि को बेहतर बनाये तथा उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा को पूरी करें। उन्होने कहा कि बाढ़ एक दैविय आपदा है परन्तु हमे इसे सकारात्तमक रुप मे लेना चाहिए क्योकि नदियाॅ पानी से भरी ही अच्छी लगती है।

इससे पूर्व मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता तथा अधीशासी अभियंताओ ने तटबंधों/अति संवेदनशील तटबंधो पर किये गये कार्या एवं बाढ़ आने से पूर्व की गयी तैयारियों तथा आर0ई0एस0 के पुराने बंधों की सिंचाई विभाग मे ट्रान्सफर की अधतन स्थिति से अवगत कराया। बैठक में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, प्रमुख सचिव, टी0 वेंकटेश, विभाग अध्यक्ष, प्रमुख अभियंता अजय कुमार सिंह तथा अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

 


प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के  निवेश सम्बन्धी विभिन्न प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश...

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश सम्बन्धी...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर  कुछ तथाकथित लोगों के दावेदारी करने से मचा घमासान

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ तथाकथित...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों के सामाजिक व आर्थिक विकास में वृद्धि करना बोर्ड का मुख्य उद्देश्य- नवनीत सहगल

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना घटी

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने का काम कर रही हैं पूजा देवी

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने...

ExpressNews7