Expressnews7

तहसील और थाना ठीक हो जाए तो आम जनता काफी राहत महसूस करेगी: मुख्यमंत्री

तहसील और थाना ठीक हो जाए तो आम जनता काफी राहत महसूस करेगी: मुख्यमंत्री

2018-07-01 17:27:27
तहसील और थाना ठीक हो जाए तो  आम जनता काफी राहत महसूस करेगी: मुख्यमंत्री

लखनऊ--उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व अधिकारियों से आमजन के साथ मानवीय और संवेदनशील व्यवहार के माध्यम से ऐसा तंत्र विकसित करने का आह्वान किया है, जिससे जनमानस को राहत मिले तथा तहसील स्तरीय प्रशासनिक मशीनरी पर उनका विश्वास दृढ़ हो। उन्होंने कहा कि समयबद्ध, निष्पक्ष तथा ईमानदारी से दायित्वों का अनुपालन करना प्रशासनिक दक्षता का प्रमाण है। वर्तमान समय में इसे अपनाए जाने की सर्वाधिक आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां उत्तर प्रदेश राजस्व (प्रशासनिक) अधिकारी संघ के दो दिवसीय अधिवेशन के उद्घाटन समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों का प्रदेश की आम जनता से सीधा सम्बन्ध है। आय, जाति, निवास आदि प्रमाण-पत्र, वरासत के मामले, भूमि विवाद आदि के निदान में तहसील के राजस्व अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके समयबद्ध, निष्पक्ष एवं तत्परता से निस्तारण से अनेक मामलों का समाधान हो जाता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजस्व अधिकारियों का चयन लोक सेवा आयोग के माध्यम से हजारों अभ्यर्थियों में से किया जाता है, जो इनकी बुद्धिमत्ता एवं प्रखरता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक क्षमता के लिए बुद्धिमानी के साथ व्यापक मानवीय दृष्टिकोण, संवेदनशीलता और दायित्व बोध भी आवश्यक है। शासन को प्राप्त होने वाली अधिकांश शिकायतें तहसील एवं थाने से सम्बन्धित होती हैं। तहसील और थाना ठीक हो जाए तो आम जनता काफी राहत महसूस करेगी। तहसील स्तरीय प्रशासनिक मशीनरी की रीढ़ होने के कारण राजस्व अधिकारियों को तहसील से जुड़े मामलों का समाधान करना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन्होंने सभी जिलाधिकारियों की बैठक ली तथा उनसे अपने कार्यकाल में जनसमस्याओं के निदान अथवा लोक कल्याण हेतु अपनाए गए किसी ऐसे नवाचार के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण देने के लिए कहा, जिससे जनता को समयबद्ध, सरलीकृत और प्रभावकारी ढंग से लाभ मिला हो तथा जिसे अन्य जनपदों में लागू किया जा सके। उन्होंने तहसील स्तरीय राजस्व अधिकारियों से भी अपने अगले अधिवेशन में आमजन की समस्याओं के समाधान में उनके द्वारा अपनाए गए किसी ऐसे नवाचार के बारे में तैयारी करके आने को कहा, जिसे अन्य तहसीलों में लागू कर जनता को फायदा पहुंचाया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भू-माफिया टास्क फोर्स ने अच्छा काम किया है। इसके माध्यम से बड़ी मात्रा में सरकारी भूमि को भू-माफिया के कब्जे से मुक्त कराया गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जारी रखने के साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि यदि किसी गरीब एवं भूमिहीन व्यक्ति ने किसी सरकारी भूमि पर आवास निर्माण कर लिया है तो उसे प्रताड़ित न किया जाए। यदि वह भूमि आरक्षित श्रेणी की नहीं है तो उसे नियमानुसार पट्टा भी दिया जाना चाहिए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजस्व परिषद के अध्यक्ष श्री प्रवीर कुमार ने कहा कि राजस्व अधिकारी प्रशासन की रीढ़ हैं। राजस्व प्रशासन सर्वाधिक पुराना विभाग है। यह विभाग जितना सुसंगठित, सुव्यवस्थित एवं सक्रिय होगा, प्रशासन उतना ही प्रभावकारी होगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों की मांगों एवं तहसीलों को बेहतर बनाए जाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रति एक प्रशस्ति पत्र का वाचन कर उसे, उन्हें सौंपा। संघ के महासचिव निखिल शुक्ल ने संघ का मांग पत्र प्रस्तुत किया। इस मौके पर एक आॅडियो/वीडियो के माध्यम से राजस्व विभाग की उपलब्धियों के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में संघ के भूतपूर्व अध्यक्ष एवं प्रोन्नत पी0सी0एस0 संघ के अध्यक्ष ओम प्रकाश पाठक ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राजस्व चंचल कुमार तिवारी, आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद श्रीमती लीना जौहरी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश राजस्व (प्रशासनिक) अधिकारी संघ के सदस्य उपस्थित थे।


प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के  निवेश सम्बन्धी विभिन्न प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश...

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश सम्बन्धी...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर  कुछ तथाकथित लोगों के दावेदारी करने से मचा घमासान

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ तथाकथित...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों के सामाजिक व आर्थिक विकास में वृद्धि करना बोर्ड का मुख्य उद्देश्य- नवनीत सहगल

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना घटी

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने का काम कर रही हैं पूजा देवी

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने...

ExpressNews7