Expressnews7

23 जून से गुफा में फंसे बच्चो के साथ रहेगा 10 सैनिकों का समूह

23 जून से गुफा में फंसे बच्चो के साथ रहेगा 10 सैनिकों का समूह

2018-07-04 18:11:29
23 जून से गुफा में फंसे बच्चो के साथ रहेगा 10 सैनिकों का समूह

1300 लोग बचाव कार्य में लगे हुए हैं
थाइलैंड में आंशिक रूप से बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों व उनके कोच को सुरक्षित निकाले जाने तक उनके साथ 10 सैनिकों का समूह रहेगा। वहीं इस बीच सामने आए नए वीडियो से पता चलता है कि गुफा में सभी लड़के हंस रहे हैं। सभी बच्चे 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं।
समाचार एजेंसी एफे न्यूज से बचाव दल के प्रवक्ता रुईताइवन पाटिसेन ने कहा कि दस दिनों तक बिना भोजन किए भी बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा है और गुफा से उनके बचाए जाने तक सैनिक उनके साथ रहेंगे। यह गुफा चिआंग रॉय प्रांत में स्थित है। बच्चे जितनी जल्दी अपनी ताकत हासिल कर लेंगे, वे गुफा से निकलने के लिए स्कूबा गोताखोरी सीखना शुरू करेंगे। पाटिसेन ने कहा, कोई जल्दी नहीं है। उन्होंने कहा कि बच्चे व उनके कोच अपनी तैयारी पूरी होने के बाद वहां से चलेंगे। डाइविंग संकरी बाढ़ वाली गुफा से निकलने के लिए सुरक्षित होगी। उन्हें बाहर निकलने के लिए 3 किलोमीटर की दूरी पार करनी होगी।
11 से 16 की आयु वाले स्कूली बच्चों को उनके 26 साल के फुटबॉल कोच के साथ ऊर्जापरक आहार व विटामिन खिलाया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि उनका मानना है कि बचाव प्रयास एक हफ्ते से लेकर कुछ महीने तक चल सकते हैं।
रुईताइवन के मुताबिक, प्रवेश व जिस जगह पर समूह फंसा हुआ है, उसके बीच की तीन किलोमीटर की दूरी तय करने में तीन से चार घंटे लगते हैं। यह जगह पानी से भरे संकरे रास्तों वाली है। दो ब्रिटिश गोताखोरों के गुफा में सोमवार की रात पहुंचने के बाद से ही उम्मीद जगी है। इससे पहले कुछ लोगों ने उम्मीद खोनी शुरू कर दी थी।
करीब तेरह सौ लोग बचाव कार्य में लगे हैं। अमेरिका, जापान, चीन और ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञ भी इनमें शामिल हैं।
थाईलैंड की गुफा में फंसे युवा फुटबॉल टीम के नए वीडियो से पता चलता है कि लड़के हंस रहे हैं और कह रहे हैं कि वे ठीक हैं। लापता होने के नौ दिन बाद सोमवार को गोताखोरों ने उनका पता लगाया था।
थाईलैंड की नौसेना सील के फुटेज में 12 सदस्यों की टीम में से 11 नजर आ रहे हैं और इनमें से प्रत्येक कैमरे के सामने परंपरागत थाई अंदाज में अभिवादन कर रहे हैं। वे खुद का उपनाम बताते हुए कहते हैं, मैं ठीक हूं। कैमरे में नजर आने वाले कई लड़के रक्षात्मक कंबल पहने हुए हैं और उनके साथ मुस्कुरा रहा गोताखोर भी है। फुटेज में उनका 25 वर्षीय कोच नजर नहीं आ रहा है जो 23 जून को फुटबॉल प्रशिक्षण के बाद बच्चों के साथ गुफा में गया था। यह फुटेज थाईलैंड की नौसेना के फेसबुक पेज पर है। एक मिनट के क्लिप में 12 युवा फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक कह रहा है कि पहचान कराने के दौरान उसे भूला दिया गया जिससे सभी हंस पड़ते हैं।
ब्रिटेन के गोताखोरों ने सोमवार को जब उनका पता लगाया तब लड़के काफी शांत और सतर्क नजर आ रहे थे। गुफा के अंदर पानी बढ़ने से वे एक कीचड़ वाले स्थान पर नजर आ रहे हैं। गुफा के बाहर एक लड़के की मां की आंखों में आंसू हैं और वह कह रही है कि अपने बेटे की एक झलक पाकर वह काफी खुश है।
फीराफट सोमपेंगजाई का परिवार फ्रीज में जन्मदिन का केक रखकर अब भी उसके लौटने का इंतजार कर रहा है। फीरफाट 23 जून को 16 वर्ष का होने वाला था और उसके जन्मदिन पर ग्रिल्ड पोर्क और डेजर्ट तैयार किया गया था।
चुनौतीपूर्ण बचाव कार्य के दौरान नौसेना सील के कई गोताखोर और चिकित्सक वहां तैनात हैं। थाईलैंड के अधिकारियों का कहना है कि अब बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है।
गौरतलब है कि थाईलैंड की एक गुफा में 11 दिनों से 12 बच्चों की फुटबॉल टीम और उनके कोच फंसे हुए हैं। हालांकि इन सभी को ढूंढ तो लिया गया है, लेकिन उन्हें सुरक्षित बाहर निकालना अभी भी बड़ी चुनौती है। गुफा के भीतर पल-पल बढ़ता पानी सभी की धड़कनें बढ़ा रहा है।


Express news7 की खबर का हुआ असर,मन्त्री ने आयोडीनयुक्त नमक के निविदा पर उठाये सवाल,लिखा मुख्यमन्त्री को पत्र

Express news7 की खबर का हुआ असर,मन्त्री ने आयोडीनयुक्त...

Express news7 की खबर का हुआ असर,मन्त्री ने आयोडीनयुक्त...

एक खास कम्पनी को फायदा पहुॅचाने के लिये कर्मचारी कल्याण निगम ने टेन्डर नियमो मे कर दिया भारी फेर बदल,सरकार को हो सकता है करोडो का नुकसान

एक खास कम्पनी को फायदा पहुॅचाने के लिये...

एक खास कम्पनी को फायदा पहुॅचाने के लिये कर्मचारी...

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अब हिंदुओं का सब्र टूट रहा है

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि...

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अब हिंदुओं...

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण, सबको सम्मान, उत्तर प्रदेश का अभिमान

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण,...

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण, सबको सम्मान,...

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक भवन के साथ शास्त्री भवन से भी करेगे शासकीय कार्य

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक...

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक भवन के...

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को झण्डी दिखाकर किया रवाना

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को...

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को झण्डी दिखाकर...

ExpressNews7