Expressnews7

धान की खरीद के लिये जारी समय सारिणी के अनुसार सभी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश

धान की खरीद के लिये जारी समय सारिणी के अनुसार सभी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश

2018-07-11 05:53:49
धान की खरीद के लिये जारी समय सारिणी के अनुसार सभी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश

लखनऊ:--खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य समर्थन योजना के तहत किसानों से आगामी 01 अक्टूबर से शुरू की जा रही धान की खरीद के लिये खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
इन दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि धान खरीद के लिए प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति 15 जुलाई तक, धान उत्पादन का सर्वेक्षण व आंकलन, डिपो माॅड्यूल, क्रय संसथाओ से क्रय केन्द्रों का प्रस्ताव प्रेषण, ई-उपार्जन से सम्बन्धित माड्यूल आगामी 15 अगस्त तक, मण्डी यार्ड जहां व्यापारियों द्वारा खाद्यान्न खरीद व बिक्री का कारोबार नहीं स्थानान्तरित किया गया है, को स्थानान्तरित कराने का काम, मीलों का पंजीयन, क्रय केन्द्रों का चयन तथा किसानों का नवीन पंजीयन 30 अगस्त तक किया जाना है। तहसीलों में किसानों का सत्यापन, राजस्व माड्यूल, जिलाधिकारी द्वारा परिवहन दरों का निर्धारण, ई-उपार्जन हेतु क्रय केन्द्रों पर कम्प्यूटर/लैपटाॅप/आई पैड, इन्टरनेट व अन्य आवश्यक उपकरण की व्यवस्था आगामी 15 सितम्बर तक की जानी है। धान की खरीद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 01 नवम्बर से और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में आगामी 01 अक्टूबर से शुरू की जाएगी।
क्रय केन्द्रों पर धन, बोरे, स्टाफ, हैण्डलिंग व परिवहन ठेकेदारों की नियुक्ति सम्बन्धी व्यवस्था, कृषकों की सुख-सुविधा की व्यवस्था, इलेक्ट्रानिक कांटा, छन्ना, नमी मापक यंत्र एवं बैनर आदि की व्यवस्था, चावल मिलों से सम्बद्धीकरण/अनुबन्ध/निष्पादन/बैंक गारण्टी, जनपद हेतु निर्धारित क्रय लक्ष्य के अनुसार सी0एम0आर0 भण्डारण का डिपोवार भण्डारण प्लान करना, कांटा-बांट का सत्यापन, रिपेयरिंग व खराब होने की स्थिति में ठीक करने हेतु मैकेनिक का नामांकन, ई-उपार्जन हेतु मास्टर डेटा में आवश्यक सूचनाओं की फीडिंग, मण्डी यार्डों में क्रय केन्द्रों हेतु चबूतरों का आवंटन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जनपदों में 15 सितम्बर तक तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में 15 अक्टूबर तक करने के निर्देश दिये गये हैं।
इसके अलावा ई-उपार्जन हेतु मास्टर डेटा में आवश्यक सूचनाओं की फीडिंग, मण्डी यार्डों में क्रय केन्द्रों हेतु चबूतरों का आवंटन, चावल मिलों का संग्रह डिपो से सम्बद्धीकरण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जनपदों में 20 सितम्बर तक तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में 20 अक्टूबर तक करने के निर्देश जारी किये गये गये हैं।


प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के  निवेश सम्बन्धी विभिन्न प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश...

प्रधानमंत्री 29 जुलाई को 60,000 करोड़ रु0 के निवेश सम्बन्धी...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर  कुछ तथाकथित लोगों के दावेदारी करने से मचा घमासान

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ...

कवि गोपालदास नीरज के पार्थिव शरीर पर कुछ तथाकथित...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों के सामाजिक व आर्थिक विकास में वृद्धि करना बोर्ड का मुख्य उद्देश्य- नवनीत सहगल

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

प्रदेश में मिट्टी का कार्य करने वाले कारीगरों...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई...

ये क्या ? थानेदार ने अपने ही खिलाफ दर्ज कराई शिकायत...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना घटी

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक...

संभल में मानवता को शर्मशार करने वाली एक और घटना...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने का काम कर रही हैं पूजा देवी

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में...

परिवार नियोजन को घर-घर तक पहुंचाने में बदलाव लाने...

ExpressNews7