Expressnews7

अविश्वास प्रस्ताव गिरा, पक्ष में 126 और विपक्ष में 325 मत पड़े

अविश्वास प्रस्ताव गिरा, पक्ष में 126 और विपक्ष में 325 मत पड़े

2018-07-20 17:19:28
अविश्वास प्रस्ताव गिरा, पक्ष में 126 और विपक्ष में 325 मत पड़े

हम चौकीदार, भागीदार हैं पर आपकी तरह ठेकेदार, सौदागर नहीं - मोदी

पीएम का शायराना वार
''न मांझी , न रहबर ,न हक़ में हवाएं है कश्ती भी जर्जर, ये कैसा सफ़र है''
New Delhi--

विपक्ष द्वारा सरकार के खिलाफ सदन में लाए गए No Confidence Motion पर हुए मतदान का नतीजा आ गया है्। नतीजा विपक्ष के लिए निराशा लेकर आया है। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में सदन के 325 सदस्यों ने मतदान किया। वहीं सदन के 126 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। कुल 451 मतदान पड़े। अविश्वास प्रस्ताव पर छिड़ी बहस और अंत में हुए मतदान से शिवसेना और बीजू जनता दल पहले ही खुद को अलग कर चुके थे। अविश्वास प्रस्ताव पर नतीजे आने के बाद विपक्ष को करारा झटका लगा है। वहीं सत्तासीन भाजपा सरकार को और मजबूती मिली है।

अविस्वास प्रस्ताव पर बोलते हुये प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा कि हम चैकीदार है भागीदार हैं पर आपकी तरह ठेकेदार और सौदागर नहीं है। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए सदन में पूरे दिन चली बहस में विपक्ष ने कई तर्क दिए। सरकार पर आरोप लगाए गए। सरकार में कार्यरत नेताओं ने आरोपों का खंडन किया। विपक्ष के सबसे बड़े नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को गले भी लगाया।
रात में जब पीएम मोदी को अपनी बात रखने का मौका मिला तो उन्होंने सबका जवाब दिया। उन्होंने कहा कि नकारात्मक राजनीति ने कुछ लोगों के घेर कर रखा हुआ है। आज उन सबका चेहरा निखरकर सजधज कर बाहर आया है। कितने लोगों के मन में सवाल आया कि अविश्वास प्रस्ताव आया क्यों? न संख्या है.. न बहुमत है.. सरकार को गिराने का इतना उतावलापन था।
सरकार नहीं गिरेगी तो आसमाम फट जाएगा क्या? भूकंप आ जाएगा क्या? अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में चर्चा को टालने की कोशिश भी की गई। बिना तैयारी के सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की गई।  पीएम मोदी बोले कांग्रेस को विश्वास नहीं है - स्वच्छ भारत पर, अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर, रिज़र्व बैंक पर, देश के मुख्य न्यायाधीश पर, चुनाव आयोग पर, EVM पर भी विश्वास नहीं है क्योंकि उनको खुद पर विश्वास नहीं है।
पीएम ने कहा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तान लाने की मंशा अज्ञानवश नहीं है। ये विपक्ष के अहंकार के कारण हुआ है। मोदी हटाओ एक मात्र मुद्दा है। राहुल गांधी के रवैये पर पीएम मोदी ने कहा कि मेरे पास आकर उठो उठो कहा गया.. इतनी जल्दबाजी क्या है? सवा सौ करोड़ जनता ने बिठाया है। मैं खड़ा भी हूं.. चार साल के काम पर अड़ा भी हूं। हमारी सोच उनसे अलग है।
लोकतंत्र में जनता भाग्यविधाता है। इस प्रस्ताव के बहाने विपक्ष द्वारा अपने कुनबे को जमाने की कोशिश की गई है। अपने कुनबे की बिखरने की चिंता है। अपने संभावित साथियों की परीक्षा ले रही है कांग्रेस। पीएम मोदी ने विपक्ष से कहा, ''अपनी स्वार्थसिद्धी के लिए देश की जनता पर अविश्वास मत करिए।''


केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अब हिंदुओं का सब्र टूट रहा है

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि...

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अब हिंदुओं...

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण, सबको सम्मान, उत्तर प्रदेश का अभिमान

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण,...

RMNCH+A और पोषण पर संगोष्टी- स्वास्थ्य, पोषण, सबको सम्मान,...

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक भवन के साथ शास्त्री भवन से भी करेगे शासकीय कार्य

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक...

मुख्यमंत्री ने शास्त्री भवन नही छोडा,लोक भवन के...

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को झण्डी दिखाकर किया रवाना

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को...

राज्यपाल ने महाराष्ट्र के साईकिल दल को झण्डी दिखाकर...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं बन पाएगी सरकार

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

ExpressNews7