Expressnews7

उत्तर प्रदेश जल्द ही महत्वपूर्ण पोटेंशिएल डेस्टीनेशन हब के रूप में देखा जायेगा.औद्योगिक विकास मंत्री

उत्तर प्रदेश जल्द ही महत्वपूर्ण पोटेंशिएल डेस्टीनेशन हब के रूप में देखा जायेगा.औद्योगिक विकास मंत्री

2018-07-20 17:44:33
उत्तर प्रदेश जल्द ही महत्वपूर्ण पोटेंशिएल डेस्टीनेशन हब के रूप में देखा जायेगा.औद्योगिक विकास मंत्री

इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन राज्य में उद्यमिता विकास का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हो रहा है.सतीश महाना
राज्य सरकार ने उद्यमियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 20 से ज्यादा पालिसी बनाई.डा0 अनूप चन्द्र पाण्डेय
लखनऊ--प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन राज्य में उद्यमिता विकास का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हो रहा है। पहले जो उद्यमी इस प्रदेश में आने से कतराते थेए आज वे स्वयं यहां उद्यम लगाने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं। सरकार ने प्रदेश में विकास के वातावरण में सकारात्क बदलाव के लिए उर्जाए मेट्रोए व्यवसायिक शिक्षा और कौशल विकासए खाद्य प्रसंस्करणए डेयरीए एमण्एसण्एमण्ईए खादी एवं ग्रामोद्योग तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। जल्द उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण पोटेैंशिएल डेस्टीनेशन हब के रूप में देखा जायेगा।
श्री महाना आज सीआईआई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्यमियों की सोंच में बदलाव आया है। महज एक साल के भीतर प्रदेश में उद्यम स्थापना का नया वातावरण तैयार किया गया है। इसी का परिणाम है कि आने वाली 29 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास लखनऊ में करेंगे। उन्होंने कहा कि जब यू0पी0 बढ़ेगाए तभी भारत ग्रोथ करेगा। इसलिए उत्तर प्रदेश के विकास में उद्यमियों को भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए।
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्यमियों के हितपरक नई इंडस्ट्रियल पालिसी लागू की है और इसमें उद्यमियों के लिए आकर्षक छूट के साथ कई सुविधायें मुहैया कराई गई है। कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। उद्यमियों से अवैध वसूली बंद हुई। उन्होंने उद्यमियों को विश्वास दिलाया कि सरकार उनकी सुरक्षा और सम्मान के साथ कोई समझौता नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि क्वालिटी पावर सप्लाई पर विशेष बल दिया जा रहा है। भूमि आवंटन के लिए पारदर्शी व्यवस्था बनाई जा रही है। प्राइवेट इन्डस्ट्रियल पार्क के स्थापना के लिए शासनादेश भी जारी कर दिया गया।
इस मौके पर मुख्य सचिव एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डा0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्यमियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 20 से ज्यादा पालिसी बनाई है। ईज आफ डूईंग बिजनेस को लागू किया गया है। डिजिटल क्लीयरेंस सिस्टम बनाया जा रहा है। प्रत्येक माह उद्यमियों की समस्याओं के समाधान हेतु उद्योग बंधु की बैठक आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में ट्रांसपैरेंट प्रोसिजर लागू करना सरकार की प्राथमकताओं में शामिल है।
मुख्य सचिव ने कहा कि बुंदेलखण्ड में डिफेंस काॅरीडोर की स्थापना की कार्यवाही तीव्र गति से चल रही है। इसके लिए 3000 हेक्टर भूमि एक्वायर करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 1000  हेक्टेयर में मेगा लाजिस्टिक पार्क की स्थापना कराई जायेगी। उत्तर प्रदेश मोबाईल का हब बन रहा है। इन्टरनेट कनेक्टीविटी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अगले 2.3 वर्षो में उत्तर प्रदेश का नया स्वरूप देखने को मिलेगा।
इस मौके पर सीआईआई के चेयरमैन मनोज गुप्ताए डिप्टी चेयरमैन समीर गुप्ताए चेयरमैन सीआईआई नार्थजोन सचित जैन सहित काफी संख्या में उद्योगपति मौजूद थे।


योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ें हम करेंगे समर्थन

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी...

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव...

ExpressNews7