Expressnews7

स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महनिदेशालय का किया औचक निरीक्षण

स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महनिदेशालय का किया औचक निरीक्षण

2018-07-20 18:23:12
स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महनिदेशालय का किया औचक निरीक्षण

स्वास्थ्य भवन में फैली गंदगी एवं अव्यवस्था पर गहरी नाराजगी व्यक्त की अनावश्यक एवं निष्प्रयोज्य सामग्रियों की तत्काल नीलामी की जाए
लखनऊ--प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज कैसरबाग स्थित स्वास्थ्य भवन ;चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महनिदेशालयद्ध का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य भवन में जगह.जगह फैली गंदगी एवं दीवारों पर पान मसाले के निशान पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने महानिदेशकए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को तत्काल साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अनावश्यक एवं निष्प्रयोज्य सामग्रियों का विवरण तैयार कर तत्काल उनकी नीलामी किये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाएंए ताकि गंदगी फैलाने वालो की पहचान हो सके और गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाते हुए उन्हें दण्डित किया जाए।
स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण के दौरान अधिष्ठान संबंधी कार्यों का भी जायजा लिया और मृतक आश्रितों की नियुक्ति से सम्बन्धित लंबित मामलों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रकरणों पर किसी भी स्तर पर कोई विलंब नहीं होना चाहिये। इस दौरान श्री सिंह ने विभिन्न जनपदों में पैरामेडिकल स्टाफ के स्वीकृत पदों के सापेक्ष कार्यरत कर्मचारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपदों में स्टाफ के स्वीकृत पदों के सापेक्ष ही कर्मचारी तैनात किए जाएं और जिन जनपदों में स्वीकृत संख्या से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैंए उन्हें अन्यत्र जनपदों में तैनात किया जाए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिस भी जिले में स्टाफ की कमी हैए वहां तत्काल प्रभाव से आउटसोर्सिंग के जरिए रिक्त पदों को भरने का काम किया जाए।
निरीक्षण के दौरान श्री सिंह ने कार्यालय के रिकार्ड्स एवं महत्वपूर्ण अभिलेखों को कंप्यूटराइज्ड किये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मा0 न्यायालय में लंबित वादों की भी जानकारी ली और इनके निस्तारण हेतु प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए।


इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। यह समीक्षा बैठक प्रस्तावित जून महीने की रिपोर्ट के आधार पर की गई। प्रस्तावित रिपोर्ट में संयुक्त निदेशकों की टीम ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में दबाव के चलते स्थानीय स्तर पर दवाइयों की खरीद की जाती है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्थानीय स्तर पर दवाइयों की खरीद की निगरानी की जाए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह निगरानी सम्बंधित संयुक्त निदेशक करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित जन औषधि केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग की जाए।
समीक्षा बैठक के दौरान श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 108 और 102 एम्बुलेंस सर्विस की मॉनिटरिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि एम्बुलेंस निर्धारित समय पर पीड़ित परिवार तक पहुँच रही है या फिर लापरवाही बरती जा रही है। यदि लापरवाही बरती जा रही है तो तत्काल प्रभाव से आरोपी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जब भी कोई अधिकारी किसी जिले में निरीक्षण करने के लिए जाए तो वह कम से कम 3 दिन वहां बिताये और जिले की सीएचसीध्पीएचसी का निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराए। साथ ही आशा कार्यकत्रियों एवं मरीजों से संवाद कर उनकी समस्याओं को सुने और उनका निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में साफ सफाई की सम्पूर्ण व्यवस्था जरूर होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने डॉक्टर्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सभी डॉक्टर्स एक सकारात्मक सोच को लेकर आगे बढ़ें और अच्छा रिजल्ट दें।
इस अवसर पर सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वी0हेकाली झिमोमीए महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पद्माकर सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारीगण उपस्थित थे।


योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ें हम करेंगे समर्थन

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी...

शिवपाल यादव ने कहा मुलायम किसी भी पार्टी से चुनाव...

ExpressNews7