Expressnews7

स्वाती सिंह ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ अमेरिका में प्रवासी भारतीय दिवस का किया प्रचार

स्वाती सिंह ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ अमेरिका में प्रवासी भारतीय दिवस का किया प्रचार

2018-07-24 16:54:50
स्वाती सिंह ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ अमेरिका में प्रवासी भारतीय दिवस का किया प्रचार

लखनऊ:-राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एन.आर.आई. श्रीमती स्वाती सिंह ने प्रदेश सरकार के एक प्रतिनिधि मण्डल के साथ वाराणसी में आयोजित होने वाले ‘प्रवासी भारतीय दिवस-2019’ में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रवासियों की प्रतिभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए सैन फ्रांसिस्को, शिकागो तथा न्यूयार्क का दौरा किया। प्रतिनिधि मण्डल में राज्यमंत्री (स्वतंत्र) श्रीमती स्वाती सिंह सहित एस.पी. गोयल प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, दीपक अग्रवाल मण्डलायुक्त वाराणसी मण्डल, एम.के. मोहापात्रा संयुक्त सचिव-ओ.सी.आई., विदेश मंत्रालय तथा अरूण कुमार, विशेष सचिव, एनआरआई विभाग एवं अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, उ0प्र0 शासन सम्मिलित थे।
प्रतिनिधि मंण्डल ने सैनफ्रांसिस्को में शिव मंदिर का दौरा, गदर मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद फर्मोट में भारतीय-अमेरिकी समुदाय और उ0प्र0 मण्डल एसोसिएशन (यूपीएमए) के सदस्यों से मुलाकात की तथा प्रवासी दिवस के आयोजन के बारे में विस्तार से वार्ता की। शिकागो के वाणिज्य दूतावास में भारतीय प्रवासी दिवस को प्रोत्साहित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिनिधि मण्डल के सभी सदस्यों ने भाग लिया। न्यूयार्क में प्रतिनिधि मण्डल ने प्रतिष्ठित कोलम्बिया विश्वविद्यलाय का दौरा किया और भारतीय प्रवासियों के साथ प्रदेश की नदियों के संरक्षण पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त न्यूयार्क में प्रतिनिधिमण्डल ने न्यूजर्सी के एशिया टी.वी. कार्यालय में फेडरेशन आॅफ इण्डियन ऐसोसिएशन (एफआईए) तथा उ0प्र0 एसोसिएशन आफ नार्थ अमेरिका (यूपीएएनए) द्वारा आयोजित समारोह में भाग लिया। ये समारोह प्रतिनिधि मण्डल के अभिनंदन हेतु आयोजित किया गया था।
प्रतिनिधिमंडल ने इस दौरे के प्रत्येक कार्यक्रम में आगामी प्रवासी भारतीय दिवस तथा उसके कार्यक्रमों जैसे प्रवासी भारतीय दिवस कन्वेंशन, कुम्भ-स्नान तथा गणतंत्र दिवस परेड का प्रचार किया। प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान एनआरआई तथा भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) को उचित सुरक्षा, ठहरने तथा आवास आदि की व्यवस्था के संबंध में राज्य सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया। प्रतिनिधिमण्डल द्वारा उ0प्र0 के सकारात्मक पहलुओं तथा अवस्थापना सुविधाओं (बुनियादी ढांचे) पर एक प्रस्तुतिकरण भी किया गया। प्रवासी भारतीयों को उ0प्र0 में वर्तमान सरकार द्वारा किए गए विकास के विषय में जानकारी देते हुए माह फरवरी 2018 में आयोजित ‘‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट’’ के विषय में भी बताया गया, जिसमें 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1048 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। प्रवासी भारतीयों को बताया गया कि इस समिट में समयबद्ध स्वीकृतियां जारी करने के लिए एक सिंगल विण्डो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ भी लाॅन्च किया गया।
विदेशों में निवास कर रहे भारतीय समुदायों को उनकी सुविधा हेतु उ0प्र0 एनआरआई शिकायत निवारण प्रणाली की स्थापना तथा यूपीएफसी ओएमआरए (ओवरसीज़ मैनपावर रिक्रूटिंग एजेंसी) जैसे नवीन कदमों के बारे में भी जानकारी दी गईं, एनआरआई समुदाय को ‘उ0प्र0 प्रवासी भारतीय पुरस्कार’ में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया गया। प्रतिनिधि मण्डल ने एनआरआई और पीआईओ को उ0प्र0 की विकास यात्रा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित व आमंत्रित किया तथा उन्हें काॅरपोरेट सोशल रिस्पाॅन्सिबिलिटी (सीएसआर) परियोजनाओं तथा निवेश योग्य परियोजनाओं की जानकारी प्रदान दी। मण्डल के सदस्यों ने प्रवासी भारतीयों को उ0प्र0 के पर्यटन परिपथों और धार्मिक पर्यटक स्थलों के विकास में योगदान के बेहतर अवसरो तथा इसमें अंतर्निहित लाभों की जानकारी भी दी।


करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की जीत से प्रदेश कांग्रेस गदगद,मनाया जश्न

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त कर्मचारी की सम्पत्ति से की जायेगी वसूली- अतुल गर्ग

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की कम्पनियो को बाहर करने के लिये गुजरात की दो दुश्मन नमक कम्पनियो ने किया समझौता

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की...

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो ने पुलिस को खडा किया कटधरे मे,वही डीएम और एसपी पर भी लापरवाही बरतने का लगा आरोप

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो...

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो ने पुलिस...

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के हुये तबादले

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के...

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के हुये तबादले

ExpressNews7