Expressnews7

धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा GST के तहत आये पेट्रोल-डीजल,GST काउंसिल करे फैसला

धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा GST के तहत आये पेट्रोल-डीजल,GST काउंसिल करे फैसला

2018-09-17 13:22:48
धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा GST के तहत आये पेट्रोल-डीजल,GST काउंसिल करे फैसला

35- 40 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल- डीजल बेच सकते हैं-= रामदेव

new delhi-पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल जीएसटी के तहत आना चाहिए और जीएसटी काउंसिल को इस मामले में फैसला लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्य सरकारों के पास केंद्रीय सरकार से ज्यादा अधिकार होते हैं.
इसके साथ ही धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट कम करने की गुजारिश की. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों की तरह ओडिशा में भी तेल की कीमतों पर वैट कम करना चाहिए जिससे वहां की जनता को थोड़ी राहत मिल सके. प्रधान ने कहा कि केंद्र सरकार कुछ महीने पहले ही पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा चुकी है.
मालूम हो कि इससे पहले धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की बढ़ती कीमतों के लिए अमेरिका की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा था, 'अमेरिका की पृथक नीतियों के कारण दुनियाभर में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मुद्राओं की कीमतें गिर रही हैं. भारत की मुद्रा भी प्रभावित हुई है और तेल  की कीमत असामान्य रूप से बढ़ी हैं.'
प्रधान ने कहा, 'भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे तेल की बढ़ती कीमतें और रुपये का अवमूल्यन दोनों के पीछे बाहरी वजहें हैं.' इसके साथ ही प्रधान ने कहा था कि, ' केंद्र सरकार पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंतित है तथा उनकी जांच करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं.'
आपको बता दें कि देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में आज सोमवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 15 पैसे बढ़कर 82.06 रुपए तो डीजल की कीमत 6 पैसे बढ़कर 73.78 रुपए प्रति लीटर हो गई. तो वहीं मुंबई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. मुंबई में सोमवार को पेट्रोल 89.44 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. इसके अलावा डीजल की कीमत 78.33 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है.
तेल की बढ़ती कीमतो पर योग गुरू बाबा रामदेव ने दावा किया है कि अगर सरकार उन्हें इजाजत दे तो वह देश में 35 से 40 रुपये लीटर पेट्रोल और डीजल बेच सकते हैं. देश में जहां एक लीटर पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर तक है, बाबा रामदेव ने महज 35 से 40 रुपये लीटर पेट्रोल-डीजल बेचने का दावा करते हुए मांग की है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी टैक्स स्लैब के न्यूनतम दर यानी पांच फीसदी पर शामिल किया जाना चाहिए.

.


सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं बन पाएगी सरकार

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

ExpressNews7