Expressnews7

सोलहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला- पूरी हो रही अध्यात्मिक विकल्प की तलाश

सोलहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला- पूरी हो रही अध्यात्मिक विकल्प की तलाश

2018-10-03 18:38:52
सोलहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला-  पूरी हो रही अध्यात्मिक विकल्प की तलाश

लखनऊ, 3 अक्टूबर। इस वैज्ञानिक युग में युवाओं की अध्यात्मिक रहस्यों के प्रति जिज्ञासा बढ़ी है। वहीं बीमारी, बेरोजगारी, असफलता जैसी अनेक विसंगतियों वजहों से लोग अध्यात्मिक विकल्पों की तलाश में रहते हैं। राणाप्रताप मार्ग मोतीमहल लान में लगे सोलहवें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में आने वाले पुस्तक प्रेमियों में लगभग आधे आगंतुक ऐसी ही जीवन में उत्साह भरने की तलाश में आ रहे हैं। 

दि फेडरेशन आॅफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया, नई दिल्ली के सहयोग से हो रहे के.टी.फाउण्डेशन व फोर्सवन का यह आयोजन रोज सुबह 11 से रात नौ बजे तक चल रहा है।

 

मेले में सत्यमार्ग प्रकाशन के स्टाल में इस्लामी साहित्य की इस्लाम एक परिचय, नबियों के किस्से, आओ नमाज सीखें, इस्लाम विरोधी प्रश्नों के उत्तर, मन्सब पैगम्बरी का जैसी ढेरों किताबें हैं। हैल्पयू ट्रस्ट में अनवर जलालपुरी की उर्दू शायरी में गीता भी लोगों की पसंद बनी हुई है। गौतम बुक के स्टाल पर बौद्ध धर्म के ग्रंथों के संग मीमांसा वाली बहुत सी किताबें हैं। बुक थ्रेड में शिव से शिवत्व तक जैसी पुस्तकें तो सीपीकैमी अलीगढ़ में संयुक्त इस्लाम का घोषणा पत्र और उर्दू भाषा की बहुत सी किताबें प्रदर्शित हैं। इन्हें आनलाइन खरीदा जा सकता है। चिन्मय मिशन के स्टाल पर स्वामी चिन्मयानन्द की किताबों के साथ ही स्वामी सुबोधानन्द की मानस के मोती जैसी पुस्तकें हैं तो राम गीता, बाल गीता के संग ही बच्चों के लिए भी अध्यात्मिक-पौराणिम गाथाओं का साहित्य खूब है। गायत्री ज्ञान मंदिर के स्टाल पर आचार्य श्रीराम शर्मा की जीवन की राह आसान बनाने वाली और अध्यात्मिक रहस्यों को सुलझाने वाली दो हजार से ज्यादा पुस्तकें हैं। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के स्टाल में कमलेश डी पटेल की लिखी कई किताबें है। रामकृष्ण मठ के स्टाल पर स्वामी परमहंस, मां सारदा व स्वामी विवेकानन्द की किताबें अच्छी तादाद में बिक रही हैं। वैदिक साहित्य केन्द्र में चारों वेदों से सम्बन्धित किताबों के संग ही स्वामी दयानन्द और प्रेरक व्यक्तित्वों की किताबें बिक रही हैं। इसके अलावा मेले में वास्तु सामग्री व समस्या सुलझाने का स्टाल भी है। 

मेले के गांधी बाल एवं युवा मंच पर ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन के सौजन्य से तथा ज्योतिकिरन रतन के संयोजन में आज चली गायन-वादन नृत्य व अन्य प्रतियोगिताओं में नीरव रिद्म डांस अकादमी के बच्चों दीपांशी, माही अनन्या, ईशू, मयंक, मिष्ठी, शौर्य ने सुंदर प्रस्तुतियां दीं। इनके साथ ही वरन्या, स्तुति, परी व स्वरा के अलावा महिलाओं चित्रा श्रीवास्तव, विमला चैबे, सीमा अग्रवाल, पूनम सिंह, प्रतिभा श्रीवास्तव, मोहिता आदि ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। 

       आज के आयोजनों में आज शाम उत्कर्ष साहित्य प्रतिष्ठान की ओर से विद्या विंदु सिंह की अध्यक्षता में साहित्यकार गोपाल उपाध्याय की काव्य रचनाओं के संग अपनी रचनाओं का उनके प्रशंसकों घनानन्द पाण्डेय, रमाशंकर सिंह, रंगनाथ् मिश्र, सरला शुक्ला, हरिमोहन, मनीषा यादव, शिवभजन कमलेश, अमिता सिंह माधव, पूनम प्रिय व कंचनलता आदि ने पाठ किया। हरीश उपाध्याय व कैलाश उपध्याय ने व्यक्तित्व-कृतित्व पर प्रकाश डाला। रचनाओं पर नृत्य भी हुआ। इससे पहले अलका प्रमोद के कथासंग्रह होर्डिंग का चित्र के लोकार्पण समारोह में डा.योगेश प्रवीन, डा.अमिता दुबे, एमसी द्विवेदी, चन्द्रशेखर के संग साहित्यप्रेमी शामिल हुए। कान्यकुब्ज साथी की ओर से ओर से लोककवि घाघ की प्रचलित कहावतों पर चली चर्चा में विद्वानों ने उन्हें जनमानस का द्रष्टा बताया। हरिओम शर्मा हरि की पुस्तक मंत्राज़ फार लाइफ पुस्तक के विमोचन व परिचर्चा में शिक्षाविद जगदीश गांधी, पूर्व सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना, प्रदेश ओलम्पिक संध उपाध्यक्ष टीपी हवेलिया, कवयित्री रमा आर्य रमा ने लेखक के संग विचार व्यक्त किए। इसके साथ ही राजस्मृति की पुस्तक फोक टेल्स पर आयोजित परिचर्चा में शिक्षकों ने भाग लिया। 

 

पुस्तक मेले में आज - 04 अक्टूबर 2018ये म

पूर्वाह्न 11.00 बजे - कादम्बिनी क्लब इंदिरानगर द्वारा डा.निर्मला सिंह की कृतियों पर चर्चा

अपराह्न 2.00 बजे - कुमकुम चैधरी की पुस्तक मरहम पर चर्चा 

अपराह्न 3.30 बजे - काव्य सतत साहित्य यात्रा का सम्मान व काव्य समारोह 

शाम 7.00 बजे - गीतिका गंगोत्री कार्यक्रम 

गांधी बाल एवं युवा मंच-

अपराह्न 3.30 बजे से नृत्य़, खादी परिधान, अभिनय, चित्रकला व गायन प्रतियोगिता, शाम 5.00 बजे लविवि और भातखण्डे संगीत विश्वविद्यालय के शिक्षक ज्ञानेन्द्र बाजपेयी व शिष्यों के कार्यक्रम

 


सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं बन पाएगी सरकार

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी...

सेक्युलर मोर्चे के बिना केंद्र और यूपी में नहीं...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी...

योगी की कैबिनेट ने 12 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए- मुख्यमंत्री

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए...

खनिजों के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई मजदूर दबे,1 की मौत,कई गम्भीर रूप से धायल

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने...

शाहजहांपुर में निर्माणाधीन इमारत गिरने से कई...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र लिखकर कहा बिना पूछे न करे कोई आदेश

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी...

सिंचाई मन्त्री ने प्रमुख अभियन्ता को दी चेतावनी,पत्र...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश...

उर्दू शिक्षकों की भर्ती हुई रद्द, आदेश हुआ जारी

ExpressNews7