Expressnews7

लापता इंटरपोल प्रमुख को चीन में पूछताछ के लिए लिया गया हिरासत में

लापता इंटरपोल प्रमुख को चीन में पूछताछ के लिए लिया गया हिरासत में

2018-10-06 18:18:18
लापता इंटरपोल प्रमुख को चीन में पूछताछ के लिए लिया गया हिरासत में

NEW DELHI--इंटरपोल अध्यक्ष मेंग होंगवेई को उनके खिलाफ चल रही जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिये हिरासत में लिया गया है। मीडिया में आई खबरों में शनिवार को यह जानकारी दी गई। इससे पहले चीन पहुंचने पर उनके लापता होने की खबर आई थी। 64 वर्षीय मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी हैं। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियोन में स्थित है। हांगकांग से प्रकाशित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने पर मेंग को अनुशासन अधिकारी पूछताछ के लिये ले गए।
अखबार की खबर के अनुसार मेंग चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के उप मंत्री भी हैं। उनके खिलाफ चीन में जांच चल रही है। अखबार की यह खबर उनके लापता होने को लेकर रहस्य के बीच आई है। मेंग की पत्नी ने उनके लापता होने की फ्रांसीसी पुलिस को जानकारी दी थी। फ्रांसीसी पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि उसने मेंग को तलाशने के लिये जांच शुरू कर दी है। इंटरपोल ने शुक्रवार को कहा था कि उसे मेंग के 'कथित तौर गायब होने की खबरों की जानकारी है और यह फ्रांस और चीन में संबंधित अधिकारियों के लिये एक मामला है।
फ्रांसीसी न्यायिक अधिकारी के हवाले से आई खबर में कहा गया है कि मेंग सितंबर के अंत में चीन पहुंचे और उसके बाद से उनके बारे में कोई समाचार नहीं है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर मेंग का नाम उप मंत्री के तौर पर है, लेकिन कम्युनिस्ट पार्टी कमिटी में उन्होंने अप्रैल में अपनी जगह गंवा दी। मेंग की 2016 में इंटरपोल प्रमुख के तौर पर नियुक्ति की गई थी। उनका कार्यकाल 2020 तक है। इंटरपोल विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग के लिये दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी है। दुनिया के 192 देश इसके सदस्य हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों उनके खिलाफ जांच चल रही है और उन्हें कहां रखा गया है।


करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण निगम के ED अशोक श्रीवास्तव

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा...

करोडो का गबन करने वाले कर्मचारी को बचा रहे है कल्याण...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की जीत से प्रदेश कांग्रेस गदगद,मनाया जश्न

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस...

राजस्थान,छत्तीसगढ और मघ्यप्रदेश मे कांग्रेस की...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त कर्मचारी की सम्पत्ति से की जायेगी वसूली- अतुल गर्ग

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

राजस्व को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मृत्युपरान्त...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की कम्पनियो को बाहर करने के लिये गुजरात की दो दुश्मन नमक कम्पनियो ने किया समझौता

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान...

1 हजार करोड के नमक का ठेका हथियाने और राजस्थान की...

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो ने पुलिस को खडा किया कटधरे मे,वही डीएम और एसपी पर भी लापरवाही बरतने का लगा आरोप

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो...

बुलंदशहर जिले मे मारे गये सुबोध के परिजनो ने पुलिस...

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के हुये तबादले

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के...

उत्तर प्रदेश के 29 आईपीएस और 14 pps अफसरों के हुये तबादले

ExpressNews7