Expressnews7

दरपीपुर स्थित नंद घर का केंद्रीय मंत्री, श्रीमती स्मृति जूबिन ईरानी ने किया शुभारंभ

दरपीपुर स्थित नंद घर का केंद्रीय मंत्री, श्रीमती स्मृति जूबिन ईरानी ने किया शुभारंभ

2019-08-28 23:27:00
दरपीपुर स्थित नंद घर का केंद्रीय मंत्री, श्रीमती स्मृति जूबिन ईरानी ने किया शुभारंभ

लखनऊ:- केंद्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास तथा वस्त्र भारत सरकार श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने आज अपने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान जनपद अमेठी के दरपीपुर स्थित नंद घर का फीता काटकर शुभारंभ किया। नंद घर ई-लर्निंग के लिए टेलीविजन, निरंतर बिजली के लिए सौर पैनल, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छ शौचालय इत्यादि सुविधाओं से लैस है। नंद घर के शुभारंभ के बाद केंद्रीय मंत्री ने ग्राम चैहनापुर में उप मुख्यमंत्री उ. प्र. केशव प्रसाद मौर्य जी के साथ जनसभा को संबोधित किया।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत जनपद अमेठी के प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्रों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री व उप मुख्यमंत्री ने 35 करोड़ 74 लाख 87 हजार की लागत से 26 परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण/शिलान्यास किया। जनसभा को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्पित है।
उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति की बेहतरी के लिए किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000ध्- रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000ध्- रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचैलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है।
उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा हस्तानान्तरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव एवं घर-घर में विद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है तथा सरकार के द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिनके पास किसी कारणवश शौचालय नहीं हो पाया था उनके लिए भी सरकार के द्वारा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप प्रत्येक गरीब पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास भी कच्चा मकान है तथा वे पात्रता की श्रेणी में आते है ऐसे सभी लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है। उपमुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लेेाभ पारदर्शिता के साथ मुहैया कराया जा रहा है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री व उप मुख्यमंत्री ने जनता की समस्याओं का निस्तारण और तीव्र गति से कराने के लिए अमेठी ट्विटर सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग उत्तर प्रदेश राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) उपस्थित थे।

 


UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश आईएमडी ने जारी की सूची

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

ExpressNews7