Expressnews7

प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली देने का काम किया-मुख्यमंत्री

प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली देने का काम किया-मुख्यमंत्री

2020-03-19 16:23:43
प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली देने का काम किया-मुख्यमंत्री

Lucknow-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्रीय योजनाओं में यूपी का बुरा हाल था। वर्ष 2017 से पहले देश में यूपी की गिनती कहीं नहीं होती थी। हमने काम करते हुए यूपी को नंबर वन बनाया। इतना ही नहीं पहले यूपी के मात्र चार से पांच जिलों को बिजली मिलती थी, हमारी सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली देने का काम किया है।
हर क्षेत्र में नया कीर्तिमान बनाया: मुख्यमंत्री ने तीन साल पूरे होने पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमारी सरकार के टीम वर्क का परिणाम है कि प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन, सौभाग्य योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में नंबर वन हैं। उन्होंने कहा कि सबकी मदद से पिछले साल प्रयागराज में भव्य और दिव्य कुंभ का आयोजन किया गया। किसानों की कर्ज माफी, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, उज्जवला, आयुष्मान भारत, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेंहू और धान की रिकॉर्ड खरीद और भुगतान, गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, निवेश, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, सड़कों का संजाल आदि के क्षेत्रों में कीर्तिमान बनाया है।
30 लाख गरीबों को आवास दिया: प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 30 लाख गरीबों को आवास दिया गया। 2.61 करोड़ परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय दिया गया। सौभाग्य योजना में 1.24 करोड़ ज्यादा परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना से 28 प्रतिशत निर्यात बढ़ा। इसको राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। यूपी में 1.87 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। 36 हजार करोड़ रुपये से 86 लाख किसानों की कर्ज माफी की गई। 46 सालों से लटकी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा कराया। बाकी बची परियोजनाओं को अगले वित्तीय वर्ष तक पूरा करते हुए 25 लाख हेक्टयेर अतिरिक्त भूमि को सिंचन की क्षमता उपलब्ध कराएगी।
30 नए मेडिकल कॉलेज बना रहे:आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। 1947 से 2016 तक प्रदेश में कुल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। हमारी सरकार 30 नए मेडिकल कॉलेज बना रही है। पत्रकार वार्ता में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह मौजूद थे।


UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश आईएमडी ने जारी की सूची

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

ExpressNews7