Expressnews7

MFN तूफान मे 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MFN तूफान मे 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

2020-05-16 20:31:09
MFN तूफान मे 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान एमफन को लेकर अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में कम दबाव का एक क्षेत्र देखा जा रहा है. कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों में ये तूफान का रूप ले सकता है. कम दबाव वाले क्षेत्र की गति अभी पता नहीं चल पाई है और संभावित तूफान तट पर कहां टकराएगा इसकी जानकारी मौसम विभाग की तरफ से साफ तौर पर नहीं दी गई है. आईए एक नजर डालते हैं तूफान से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर...

1. वर्तमान स्थिति: सुबह 8.30 मौसम विभाग ने तूफान को लेकर अपडेट जारी किया है. इसके मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा में पारादीप से 1060 किलोमीटर दूर है. जबकि पश्चिम बंगाल के दीघा के तट से करीब 1310 किलोमीटर की दूरी पर है.

2. अगले 24 घंटे में होगा खतरनाक: अगले 12 घंटे में ये तूफान का रूप ले सकता है, जबकि इसके बाद अगले 24 घंटे के में ये खतरनाक तूफान (Severe Cyclonic Storm) में बदल जाएगा. फिलहाल अनुमान लगाया जा रहा है कि 18-20 मई के बीच कभी ये तूफान बंगाल के तट से टकरा सकता है.


3. 190 KM प्रति घंटा हो सकती है रफ्तार: 19 मई की सुबह से ओडिशा में 65 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है. हवाा की रफ्तार लगातार बढ़ सकती है. सोमवार पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में हवा की रफ्तार 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. जबकि जिस दिन ये तूफान तय से टकराए उस दिन हवा की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

 

4. कई इलाकों में तूफानी बारिश शुरू: 16 मई यानी आज से ही अंडमान निकोबार के इलाके में बारिश शुरू हो गई है. सोमवार से ओडिशा के तटीय इलाकों भी भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी रविवार से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

5. पांच-छह दिनों तक खराब मौसम की चेतावनी: मौसम विभाग ने अंडमान सागर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले पांच-छह दिनों तक खराब मौसम की चेतावनी जारी की है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होगी.


6. ओडिशा के 12 जिलों में अलर्ट: ओडिशा में तूफान के संभावित खतरे से निपटने की तैयारियों के तहत शुक्रवार को 12 तटीय जिलों में चेतावनी जारी की गई. साथ ही कलेक्टरों से लोगों के लिए वैकल्पिक आश्रय गृहों की व्यवस्था करने को कहा गया है.

7. हालात पर अधिकारियों की नजर: ओडिशा के राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि उन्होंने मुख्य सचिव असित त्रिपाठी के साथ तूफान की स्थिति और राज्य पर पड़ने वाले उसके प्रभाव की समीक्षा की है.

8. बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ सकता है तूफान: मौसम विभाग के मुताबिक संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने रास्ते पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा.

9. NDRF और फायर ब्रिगेड अलर्ट पर: एनडीआरएफ और अग्निशमन सेवा समेत अन्य बलों की तैनाती की जा सकती है. साथ ही सबको अलर्ट कर दिया गया है

10. मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही: ओडिशा सरकार ने कहा है कि समुद्र की स्थिति, दक्षिण और आसपास के बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर से अधिक तेज होगी, जिसके कारण मछुआरों को 15 मई से दक्षिण और मध्य महासागर में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है.


UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश आईएमडी ने जारी की सूची

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

ExpressNews7