Expressnews7

जल शक्ति मंत्री की पहल पर बाढ़ पुर्वानुमान प्रणाली को और सशक्त बनाने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन

जल शक्ति मंत्री की पहल पर बाढ़ पुर्वानुमान प्रणाली को और सशक्त बनाने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन

2020-07-27 19:37:29
जल शक्ति मंत्री की पहल पर बाढ़ पुर्वानुमान प्रणाली को और सशक्त  बनाने के लिए ऑनलाइन  प्रशिक्षण का आयोजन

लखनऊः-उ0प्र0 के जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह के निर्देश पर बाढ़ पुर्वानुमान प्रणाली को और बेहतर बनाने तथा इससे जुड़े समस्त पहलुओं को व्यवहारिक स्वरूप प्रदान करने एवं इस परियोजना से जुड़े अभियन्ताओं व विशेषज्ञों की समस्याओं के समाधान के लिए 27 जुलाई से 19 अगस्त 2020 तक एक दिन के अन्तराल पर आनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण इस क्षेत्र की जानी मानी संस्था आर0एम0एस0आई0 नोएडा के विशेषज्ञों द्वारा दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण के उपरान्त परियोजना से सम्बन्धित अधिकारी अद्यतन वैज्ञानिक तकनीकी का ज्ञान अर्जित कर बाढ़ पुर्वानुमान प्रणाली का संचालन और सुगमता से कर सकेंगे।
यह जानकारी मुख्य अभियन्ता पैक्ट वारिस रफी ने आज यहां देते हुए बताया कि इस परियोजना से जुडे अभियंता/विशेषज्ञ प्रतिभाग कर अपनी व्यवहारिक समस्याओं का भी समाधान हासिल करेंगे तथा परियोजना को और अधिकउपयोगी बनाने के लिये नवीन तकनीक का ज्ञान अर्जित कर बाढ़ पूर्वानुमान प्रणाली को आदर्श स्वरूप प्रदान करने मे अपनी अहम भूमिका निभा सकेंगे हैं। मुख्य अभियंता पैक्ट ने बताया कि बदलते परिवेश में यह प्रशिक्षण बाढ़ नियन्त्रण और बचाव व राहत कार्यों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगा।
वारिस रफ़ी ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी गयी थी। जलशक्ति मंत्री ने बाढ़ से संवेदनशील तथा अति संवेदनशील जनपदों का लाकडाउन अवधि के दौरान वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा करते रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने दो चरणों में हवाई सर्वेक्षण करके बाढ़ से प्रभावित जनपदो एवं क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण भी किया है। उन्होंने तटबन्धों पर सतत निगरानी रखने तथा कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही एक अधिकारी की तैनाती भी किये जाने के निर्देश दिये हैं।
मुख्य अभियन्ता पैक्ट ने यह भी बताया कि अपर मुख्य सचिव, सिंचाई एवं जलसंसाधन श्री टी0वेंकटेश तथा सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष पैक्ट, श्री अनिल गर्ग भी जनपदों के नोडल अधिकारियों के साथ बाढ़ पर पैनी नज़र रखे हुये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के यशस्वी मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी जहाँ वैश्विक महामारी के नियंत्रण मैं युद्ध स्तर पर प्रयासरत हैं, ठीक उसी तरह बाढ़ बचाव के कार्योँ को सर्वोच्च प्राथमिकता से संचालित कराने के लिए दृढ़ता से कृतसंकल्पित हैं। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का व्यापक भ्रमण कर कहीं भी जन धन की हानि न हो इसके लिए अधिकारियों को कड़े दिशा-निर्देश दे रहें हैं। अभी कल ही उन्होंने गोरखपुर में बाढ़ व राहत कार्यो की समीक्षा की थी।
जलशक्ति मंत्री के कुशल मार्गदर्शन में अपर मुख्य सचिव सिंचाई एवं जलसंसाधन व सचिव सिंचाई/अध्यक्ष पैक्ट ने विश्व बैंक पोषित परियोजना यू0पी0डब्ल्यू0एस0आर0पी0 के द्वारा संचालित राप्ती बेसिन स्थित बाढ़ पूर्वानुमान प्रणाली को और अधिक कारगर एवं सशक्त बनाने के लिए कन्सल्टेंट एजेंसी आर0एम0एस0आई0 नोएडा के माध्यम से यह उच्च स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किये जाने की पहल की है।

 


।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

ExpressNews7