Expressnews7

वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने स्वच्छता का दिया सन्देश और राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की ली बैठक

वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने स्वच्छता का दिया सन्देश और राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की ली बैठक

2020-09-16 21:34:17
वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने स्वच्छता का दिया सन्देश और राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की ली बैठक

लखनऊ- भारतीय रेल द्वारा निर्देशित स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान के अवसर पर 16 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2020 तक मनाये जाने वाले ’’स्वच्छता पखवाड़ा’’ के अन्तर्गत आज सम्पूर्ण मण्डल में ’स्वच्छ जागरूकता दिवस’ मनाया गया।
इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री द्वारा वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा सफाई कर्मियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाई गई। उन्होंने स्वच्छता शपथ मंे कहा कि मैं स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहुंगी। अपने परिवार, मेरे इलाके, मेरे गाॅव, मेरे कार्यस्थल में स्वच्छता को बढ़ावा दूंगी। हमें एकल उपयोगी प्लास्टिक ¼Single Use Plastic) वस्तुओं का उपयोग नही करना है तथा जो प्लास्टिक का उपयोग हम करते है उसका हम पुनः उपयोग या पुनर्चक्रण करेंगे। हम दूसरो को भी शिक्षित करेंगें जिससे प्रदूषण को रोका जा सके। हमें पूरा यकीन है कि स्वच्छता की ओर ले जाने वाले हर कदम से मेरा देश साफ हो जायेगा।
उन्होने कहा कि स्वच्छता अभियान के फलस्वरुप देश भर में लोगो की सोच एवं रहन सहन में बड़ा बदलाव देखने को मिला है तथा विशेष तौर पर भारतीय रेलवे में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। स्वच्छता से ही स्वास्थ्य है , नागरिक स्वस्थ होंगे तो देश की तरक्की होगी । स्वच्छता को अपनी अंतरात्मा से अपनाना होगा , सरकारी संस्थाओं के प्रयास तभी सफल होंगे जब आम जनता की सहभागिता पूर्ण रूप से होगी ।
स्वच्छता जागरूकता दिवस के अवसर पर मण्डल के गोरखपुर जं0 , लखनऊ जं0 , बस्ती, गोण्डा जं0 , बादशाहनगर, खलीलाबाद, ऐशबाग, मनकापुर तथा अन्य स्टेशनों एवं कोचिंग डिपों व एकीकृत कू्र लाबी आदि पर अधिकारियों व सुपरवाईजरों द्वारा स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारियों व सफाई कर्मियों को ’स्वच्छता शपथ’ दिलाई गयी। स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत समस्त कार्यकलापों में सुरक्षित दूरी एवं कोविड-19 से संबंधित अन्य प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है।

दूसरी तरफ पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल मंे दिनांक 14 सितम्बर से 21 सितम्बर 2020 तक मनाये जाने वाले ’हिन्दी सप्ताह समारोह ’ के अवसर पर आज मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से ’मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2020-21 की द्वितीय तिमाही की बैठक आयोजन किया गया।
अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (प्रशासन) व अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी राघवेन्द्र कुमार ने वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मंडल के कार्यक्षेत्र में कतिपय मामलों को छोड़कर लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी में निष्पादित किए जा रहे हैं। मंडल में सभी सरकारी कामकाज ई-आफिस के माध्यम से निष्पादित हो रहे है। मंडल में सभी विभागों के कम्प्यूटर प्रयोक्तााओं को ई-आफिस पर हिन्दी में कार्य करने में कोई कठिनाई हो, तो वे कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए राजभाषा विभाग से सहयोग प्राप्त कर सकते है।
इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई।
समीक्षा के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा हमारे लखनऊ मंडल में हिंदी के प्रयोग-प्रसार में निरंतर उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। राजभाषा हिन्दी के प्रयोग- प्रसार की दृष्टि से लखनऊ मण्डल का पूर्वोत्तर रेलवे में विशिष्ट स्थान है। अपने दैनिक सरकारी कामकाज में राजभाषा हिन्दी का प्रयोग करना हमारी संवैधानिक जिम्मेदारी है, जिसका निर्वहन हमें पूरी निष्ठा एवं तत्परता से करना चाहिए । हमें गृह मंत्रालय द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार हिन्दी के अधिकाधिक प्रयोग -प्रसार की दृष्टि से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में अग्रणी रहें। हिन्दी के विकास एवं समृद्वि में अपना सक्रिय योगदान दें। ई-आॅफिस में भी हिन्दी में कार्य करने की क्षमता उपलब्ध है। हमें खुशी है कि हमारे मण्डल में सभी कार्य ई-आफिस द्वारा हिन्दी में सम्पादित हो रहा है।
आशा है कि आप सभी लोग राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखेंगे तथा हिंदी का प्रयोग बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे।
जनसम्पर्क अधिकारी व राजभाषा अधिकारी महेश गुप्ता ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के अन्त में अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) गौरव गोविल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में सार्थक चर्चा हुई । समिति के अध्यक्ष, मण्डल रेल प्रबन्धक का आभार व्यक्त किया कि उन्होने हम सभी का समुचित मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 संजय श्रीवास्तव एवं समस्त शाखा अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


पांचवी चरण के 14 सीटों का चुनाव कल 20 मई

पांचवी चरण के 14 सीटों का चुनाव कल 20 मई

पांचवी चरण के 14 सीटों का चुनाव कल 20 मई

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ भरा था पर्चा

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से...

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

ExpressNews7