Expressnews7

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग मे पारदर्शिता लाने के लिये सभी काम पोर्टल पर होगा-डॉ रोशन जैकब सचिव व निदेशक

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग मे पारदर्शिता लाने के लिये सभी काम पोर्टल पर होगा-डॉ रोशन जैकब सचिव व निदेशक

2020-09-24 13:03:20
भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग मे पारदर्शिता लाने के लिये सभी काम पोर्टल पर होगा-डॉ रोशन जैकब सचिव व निदेशक

खनन सम्बन्धी समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये एकल खिड़की की व्यवस्था की जा रही है संचालित-डा0 रोशन जैकब
यूपी माइन मित्र पोर्टल के माध्यम से समस्त सेवाओं को किया गया है आॅनलाईन-डा0 रोशन जैकब
यूपीमित्रमाइन को निवेश मित्र पोर्टल से भी जोड़ा जा रहा है-डा0 रोशन जैकब
lucknow-भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग मे पारदर्शिता लाने के लिये सभी काम अब आनलाइन पोर्टल पर होगा यह बात विभाग की सचिव और निदेशक डॉ रोशन जैकब ने कहा। विभाग ने खदान से लेकर परिवहन तक सभी कामों को पोर्टल यूपी माइन मित्र www.upminemitra.in पर ला दिया है खनन की अनुमति, परिवहन, बिक्री के लिए पंजीकरण, भंडारण आदि के लिए आवेदन और स्वीकृति इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे।
आवेदन के बाद तय समय सीमा में ही समस्त स्वीकृतियां विभाग देगा। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की सचिव व निदेशक डॉ रोशन जैकब ने बताया कि मुख्यमंत्री का निर्देश है कि अवैध खनन रोक पर वैध खनन कराया जाए।
आम लोगों को सस्ते दाम पर मोरंग, गिट्टी, बालू मिल सके इस दिशा में विभाग ने कई कदम उठाए हैं।
डाॅ0 जैकब ने बताया कि यू0पी0डेस्को द्वारा नामित डिजिटल परिवर्तन के क्षेत्र में अग्रणी तकनीकी संस्था मार्गसाॅफ्ट टेक्नालाॅजी के साथ मिलकर खनन से सम्बन्धित समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये एक आसान एकल खिड़की व्यवस्था विकसित की गयी है।
व्यवस्था में पारदर्शिता सुनिश्चित करने, त्वरित अनुमोदन एवं यथा आवश्यकता अनुज्ञा पत्र निर्गत करने के उद्देश्य से खनिज सम्बन्धी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये इस व्यवस्था के माध्यम से समान अवसर प्रदान किये जा रहे हैं।
भूतत्व एवं खनिकर्म सचिव व निदेशक डॉ रोशन जैकब ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से खनन के कामों में आने वाली भ्रष्टाचार की शिकायतें दूर होंगी। उन्होंने बताया कि बाहरी राज्यों से उप खनिजों के अवैध परिवहन को रोक के लिए बागपत कालपी जालौन उदी इटावा तथा फतेहपुर जिले में दो प्रमुख मार्गों पर माइन गेट लगाए जा रहे हैं।
भूतत्व एवं खनिकर्म सचिव व निदेशक डॉ रोशन जैकब ने बताया कि विभाग मे पारदर्शिता लाने के लिये अब अनुमति से लेकर परिवहन तक खनन के सारे काम अब पोर्टल पर होंगे। 30 दिन में भूमिधरी कृषि भूमि पर बाढ़ से जमा उप खनिजों के निस्तारण के आवेदन पर अनुमति के साथ अन्य बातो को ध्यान मे रखा गया है। उन्होने कहा कि 10 दिन में डीएम निजी भूमि पर खनन का विवरण देंगे और अगले 10 दिन में टेंडर प्रक्रिया पूरी करें कराएंगे।
भूतत्व एवं खनिकर्म सचिव व निदेशक डॉ रोशन जैकब ने बताया कि जहां खनन हो सकता है वहा विभाग पटटे देगा। भूतत्व एवं खनिकर्म सचिव व निदेशक ने बताया कि प्रदेश मे अभी मोरंग बालू की 216 खदानें चल रही है 40 खदानों के लिए LOI हो चुका है। इसके साथ ही साथ 100 से अधिक खदानों के लिए पट्टा आवंटित करने की कार्रवाई चल रही है। उन्होने बताया कि गिट्टी की 160 खदाने चल रही है और 109 खदानों के लिए LOI की कार्रवाई के साथ 110 खदानों की टेंडर प्रक्रिया चल रही है।
डाॅ जैकब ने बताया कि अवैध खनन/परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण कर राजस्व वृद्धि हेतु इंटीग्रेटेड माइनिंग सर्विलांस सिस्टम (आई0एम0एस0एस0) के अन्तर्गत भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय स्तर पर यूनीफाईड कमाण्ड सेन्टर स्थापित किया गया है। आई0एम0एस0एस0 के अन्तर्गत खनन क्षेत्रों के जियो-फेन्सिंग, कार्यरत बालू-मोरम की खदानों पर पी0टी0जेड0 कैमरा, खनन क्षेत्र से निकासी स्थल पर खनिजों के वाहनों के मापन हेतु कैमरे युक्त वेट-ब्रिज स्थापित करते हुये कमाण्ड सेन्टर से इंटीग्रेट किया गया है। प्रदेश में 250 वेट-ब्रिज स्थापित किये गये हैं।
उन्होने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर प्रदेश में खनन व्यवसायियों को प्रात्साहित करने, खनन क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार सृजित करने, आम उपभोक्तओं को सस्ते एवं सुलभ रूप से उपखनिज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से खनन विभाग द्वारा उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं। अवैध खनन/परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु ठोस व कारगर रणनीति बनायी गयी है, जिसके सकारात्मक व सार्थक परिणाम भी हासिल हुये हैं।

 


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7