Expressnews7

स्वच्छता महारैली को सुरेश कुमार खन्ना, आशुतोष टंडन व लखनऊ नगर निगम की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने दिखाई हरी झण्डी

स्वच्छता महारैली को सुरेश कुमार खन्ना, आशुतोष टंडन व लखनऊ नगर निगम की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने दिखाई हरी झण्डी

2021-02-10 23:19:25
स्वच्छता महारैली को सुरेश कुमार खन्ना, आशुतोष टंडन व लखनऊ नगर निगम की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने दिखाई हरी झण्डी

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के अन्तर्गत ‘‘स्वच्छता महारैली का आयोजन
लखनऊः-हम सबने ठाना है, लखनऊ स्वच्छ बनाना है। स्वच्छता आजादी से ज्यादा महत्वपूर्ण है।राष्ट्र पिता महत्मागांधी जी के बाद केन्द्र व राज्य सरकार ने स्वच्छता अभियान को संकल्प पत्र में शामिल कर अभियान के रूप में लिया है। राष्ट्र पिता महत्मा गांधी जी के एजेण्डे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लागू किया। इस संकल्प को साकार रूप देने के लिए राजधानी लखनऊ को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए हम सब संकल्प ले।
ये विचार प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज 1090 चैराहा लखनऊ में लखनऊ नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के अन्तर्गत आयोजित ‘‘स्वच्छ महारैली के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि 2015 से स्वच्छता सर्वेक्षण हो रहा है। 426 स्थानीय निकाय में सर्वेक्षण संपन्न हुआ था। लखनऊ नगर निगम पिछले सर्वेक्षण में 12वें नम्बर पर आया, मुझे आशा है कि इस बार सर्वेक्षण में अग्रणी स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने इन्दौर और मैसूर नगर निगम से प्रेरणा लेकर लखनऊ को नम्बर-एक रैंकिंग पर लाने के लिए जनमानस से अपील की।
श्री खन्ना ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक वार्ड के लिए एक अधिकारी नामित करें व घर से घर से कूड़ा उठाने की माॅनीटरिंग की जाय। उन्होंने कहा की राजधानी लखनऊ में देश-विदेश से लोग आते है। इसलिए इसे विशेष रूप से साफ सुथरा व स्वच्छ बनाने में सभी सहयोग दे। अपनी जीवन शैली को सुधार कर भी हम लखनऊ को स्वच्छ एवं सुन्दर बना सकते है। उन्होंने कहा कि द ुनिया के जितने देशों ने तरक्की की, वहाॅ के नागरिकों ने अपने कर्तव्यों को बड़ी जिम्मेदारी से निभाया है। हम लोग भी संविधान के अनुच्छेद-51-ए में वर्णित कर्तव्यों का निष्ठा के साथ पालन करे।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा किप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2014 में जनता ने सत्ता सौंपी। इसके उपरान्त उन्होंने विकास कार्यो को तेजी से कराकर देश को आगे बढ़ाया
इसी के साथ उन्होंने स्वच्छता का आहवान लालकिले की प्राचीर से किया उन्होंने कहा कि देश की 60-70 प्रतिशत आबादी के पास शौचालय नही है, इसके लिए प्रधानमंत्री ने अभियान चलाया। देश में 12 करोड शौचालय जिनमें सवा 02 करोड शौचालय, उ0प्र0 में बनाये गये जिससे इस समस्या का निदान हुआ। स्वच्छता की परिकल्पना को यदि हमारे प्रधानमंत्री के अनुरूप साकार हो सकें, तो तमाम रोग दूर हो सकते है। उन्होंने कहा कि बेहतर साफ-सफाई के कारण लखनऊ में गन्दगी व मच्छर से निजात मिल सकी है। पूरे दुनिया में पर्यटन उद्योग बहुत बड़ा है इसका स्वच्छता से सम्बंध है इससे उस स्थान को लेकर माउथपब्लिसिटी होती है। जहाॅ जितने अधिक पर्यटक आते है वहाॅ उतनी अधिक समृद्धि होती है, रोजगार के अवसर मिलते है। पूरे समाज की भागीदारी स्वच्छता अभियान में होनी चाहिए। प्रभारी मंत्री लखनऊ, महापौर, पार्षदों व नागरिकों के सहयोग से लखनऊ ने स्वच्छता में बहुत  बहुत बड़ा आयाम प्राप्त किया है। हमारी सरकार से पहले स्वच्छता रैंकिंग में  269 नम्बर पर था, सरकार आने पर 121 नम्बर पर आया, तीसरे साल 115 नम्बर पर था, चैथे साल में 12 नम्बर पर लखनऊ आया। इस बार होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ अग्रणी रहेगा।
इस अवसर पर लखनऊ नगर निगम की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि जनता की सहभागिता के कारण लखनऊ स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले वर्ष 12वें स्थान पर आया। नगर निगम स्वच्छता रैंकिंग में और बेहतर आने के लिए प्रयास कर रहा हैॅ। कोरोना काल में हमारे स्वच्छताकर्मियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी । उन्होंने कूडे़ कचरा को डस्टबिन में डालने के लिए आमजनमानस से अपील की।
इस अवसर पर विधायक नीरज बोरा, सुरेश तिवारी, उमेश द्विवेदी, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, नगर आयुक्त अजय द्विवेदी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7