Expressnews7

निदेशक सीमैप के ऊपर अनुसूचित जाति के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक के साथ जाति भेदभाव और मानसिक उत्पीड़न का लगा आरोप

निदेशक सीमैप के ऊपर अनुसूचित जाति के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक के साथ जाति भेदभाव और मानसिक उत्पीड़न का लगा आरोप

2019-01-22 23:35:44
निदेशक सीमैप के ऊपर अनुसूचित जाति के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक के साथ जाति भेदभाव और मानसिक उत्पीड़न का लगा आरोप

PMO Portal पर निदेशक सीमैप की हुई शिकायत,PMOगम्भीर

लखनऊ-सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने निदेशक सीमैप के ऊपर जाति भेदभाव और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुये प्रधानमन्त्री के पोर्टल पर शिकायत की है।
उन्होने आरोप लगाते हुये कहा कि 2015 से प्रो. त्रिपाठी द्वारा प्रार्थी से भेदभाव किया जा रहा है। सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि वह सीमैप, लखनऊ मंे 29 वर्ष से प्रौद्योगिकी प्रसार एवं ग्रामीण विकास कार्य कर रहे है।
उन्होने कहा कि 2010 से 2015 तक उपयुक्त पद पर रहते हुये टी.बी.डी. प्रमुख डा. अनिल कुमार सिंह मुख्य वैज्ञानिक, एवं सिड़बी टेªनिंग परियोजना अन्वेषक के साथ वरिष्ठ क्रम में क्रमशः डा. वी.के.एस. तोमर, टेªनिंग संयोजक, डा. आलोक कुमार कृष्णा, प्रमुख सर्वे फीडबैक टेªनिंग, डा0 आरती बंसल, ग्रामीण विकास, डा0 संजय कुमार, व्यापार विकास, डा0 राम सुरेश, एवं आर.के. श्रीवास्तव (2016से) के साथ काम किया। इस काल खण्ड में तत्कालीन निदेशक के नेतृत्व में 13 परियोजना वितपोषण हेतु कई संस्थाओं के भेजी जिनमें 8 परियोजनाओं को लागू किया साथ ही हिन्दी अधिकारी एवं प्रकाशन का कार्य भी अतिरिक्त किया। तत्कालीन, निदेशक के आदेश संख्या 31@10@2011MP (Adm) दिनांक 09 जनवरी 2012 के अनुसार टी.बी. विभाग के तीन यूनिट थी जिसमें प्रार्थी सर्वे फीडबैक एवं टेªनिंग के प्रमुख रूप में तथा डा0 तोमर अधीनस्थ रहकर 2012 से 2014 तक किया।
सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि यह व्यवस्था तत्कालीन निदेशक द्वारा टेªनिंग प्रोग्राम में (2001 से 2005) के मध्य डा. तोमर के ऊपर वित्तीय अनियनिमतता तथा छानबीन समिति के गठन के कारण की गई थी जिसे सी.एस.आई.आर. स्तर पर रफा दफा करा लिया गया।
सी.एस.आई.आर. प्रयोगशाला मंे विभाग के विभागध्यक्ष परियोजना सेवानिवृत्त से पहले अगले वरिष्ठ वैज्ञानिक को परियोजना का कार्यभार देकर जाता है ऐसी व्यवस्था अन्तर्गत डा. अनिल कुमार सिंह ने सिडबी टेªनिंग प्रोग्राम के परियोजना अन्वेषक को तत्कालीन निदेशक को दी। तत्पश्चात सर्वे फीडबैक एवं टेªनिंग, द्वारा यह प्रोग्राम चलाया गया (2012-2014) उपरोक्त आदेश के अनुसार मेरे नेृतत्व में चलाया गया बाद में डा.वी.के.एस. तोमर के 2016 में सेवानिवृत्त पश्चात प्रो. त्रिपाठी ने अधोहस्ताक्षरी से कार्य छीनकर जातिभेद भावना से प्रेरित होकर यह कार्य अब तक कनिष्ठ वैज्ञानिक से कराकर उन्हे को मानसिक रूप से उत्पीड़ित जा रहा है।
सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि फरवरी 2014 में यू.पी.ए. सरकार ने प्रो. त्रिपाठी, निदेशक सीमैप, लखनऊ का कार्यभार ग्रहण कर किया और टी.बी.डी. विभाग के विभागाध्यक्ष भी थे। उनके साथ 2015 से प्रो. त्रिपाठी द्वारा भेदभाव जारी रखा तब प्रार्थी द्वारा इसकी शिकायत अध्यक्ष सी.एस.आई.आर. PMO Portal पर दिनांक 25.05.2017 की।
इसके बाद प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी द्वारा का.ज्ञा.प्रि/विविध/2014-एम.पी. (प्रशा) दिनांक 01.7.2016 तथा अन्य आदेश दिनांक 06.08.2015 का हवाला देकर एवं प्रेषित करके तुष्टीकरण किया एवं पी.एम.ओ को भ्रमित बनाया और प्रार्थी के साथ टेªनिंग कार्य आवंटन न कर अभिप्राय पूर्व/जानबूझ कर सर्वे फीडबैक टेªनिंग यूनिट का मजाक उड़ाया और जाति विभेद के कारण यह कार्य जबरन 2015 से 2018 तक कनिष्ठ वैज्ञानिक को देकर मुझे अपमानित एवं वैज्ञानिक समाज के सामने तिरस्कृत किया गया।
सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि अब तक लगभग 2 दर्जन प्रशिक्षण कार्यक्रम हो चुके है जिसमें प्रार्थी को न ही व्याख्यान हेतु बुलाया जाता है और नही किसी अन्य कार्यक्रम मे। सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि उन्हे चाय/भोजन आदि में सम्मलित नही कर छुआछूत किया जा रहा है। उनके साथ भेदभाव इतना किया जा रहा है कि विगत 4 वर्षो से एक भी पत्रावली उन्हे पे्रषित नही की गई।
सिमैप के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डा. आलोक कुमार कृष्णा, ने कहा कि डा. त्रिपाठी ने 2015 में प्रार्थी के प्रमोशन कार्य रिपोर्ट में आख्या/स्पष्टीकरण लेकर उत्पीड़न एवं जानबूझकर परेशान किया। प्रमोशन हेतु चार वैज्ञानिक उम्मीदवारो में तीन से कोई आख्या/स्पष्टीकरण नही मांगी, केवल प्रार्थी से आख्या मांगकर उत्पीड़न किया और प्रार्थी का प्रमोशन भी रोका गया और तीन वैज्ञानिको का प्रमोशन किया गया।

 

 


UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश आईएमडी ने जारी की सूची

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती...

कई राज्य व केंद्र शासित देश में हो सकती है बारिश...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान...

लोकसभा चुनाव में सितारे भी उतरे हैं मैदान में

ExpressNews7