Expressnews7

World Cup 2019: कल से शुरू हो रहा क्रिकेट विश्व कप, कब-कहां है भारत के मैच

World Cup 2019: कल से शुरू हो रहा क्रिकेट विश्व कप, कब-कहां है भारत के मैच

2019-05-29 12:14:41
World Cup 2019: कल से शुरू हो रहा क्रिकेट विश्व कप, कब-कहां है भारत के मैच

World Cup 2019:30 मई यानी कल से विश्व कप 2019 का आगाज हो जाएगा। 14 जुलाई तक चलने वाले इस विश्व कप की मेजबानी संयुक्त रूप से इंग्लैंड और वेल्स कर रहे हैं। पूरे टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे।
आईसीसी विश्व कप का उद्घाटन मैच 30 मई को ओवल के मैदान में मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। मौजूदा विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ एक जून को ब्रिस्टल में खेलेगी। दो बार की विश्व चैंपियन भारत अपना पहला मैच 5 जून 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्पटन में खेलेगी।
इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमें एक-दूसरे का सामना करती हुई दिखाई देंगी। इंग्लैंड समेत आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाले 8 अन्य देशों ने क्रिकेट विश्व के लिए क्वालीफाई किया है। वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान क्वालीफायर मैच खेलकर यहां तक पहुंचे। यह पहला मौका था जब वेस्टइंडीज को क्वालीफाई मैच खेलना पड़ा।
इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया,दक्षिण अफ्रीका,भारत,पाकिस्तान,न्यूजीलैंड,बांग्लादेश,श्रीलंका,वेस्टइंडीज,अफगानिस्तान
चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून मैनचेस्टर में खेला जाएगा। पाकिस्तान अभी तक विश्व कप में भारत से कभी जीत नहीं पाया है। टीम इंडिया का पलड़ा पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा से भारी रहा है। इस मैच का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच विश्व कप में पाकिस्तान का बहिष्कार करने की मांग की जा रही थी। राउंड रोबिन प्रारूप ने इस बार के वर्ल्ड कप को थोड़ा अलग बना दिया। 1992 के बाद ग्रुप फॉरमेट ने दोबारा जगह ले ली थी। 1975 में खेले गए पहले विश्व कप से लेकर 1987 तक ग्रुप फॉर्मेट में ही मैच खेले गए थे। 1996 से एक बार फिर ग्रुप फॉर्मेट ने जगह ले ली थी। वहीं, 1999 में इंग्लैंड में ही खेले गए विश्व कप में ग्रुप-दौर के बाद सुपर-6 दौर को शामिल किया गया था जो दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में भी जारी रहा था।

चार मैच कार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ में खेले जाएंगे। तीन मैच काउंटी ग्राउंड ब्रिस्टल, ब्रिस्टल में खेले जाएंगे। तीन मैच काउंटी ग्राउंड टाउटन, टैटन में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल सहित पांच मैच एजबेस्टन व बर्मिंघम के स्टेडियम में खेले जाएंगे। पांच मैच हैम्पशायर बाउल तथा साउथेम्पटन के स्टेडियम में खेले जाएंगे। हेडिंग्ले, लीड्स में कुल 4 मैच खेले जाएंगे।
लॉर्ड्स का ऐतिहासिक मैदान, लंदन 14 जुलाई को खेले जाने वाले विश्व कप के फाइनल सहित कुल पांच मैचों का गवाह बनेगा। ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में चार मैच खेले जाएंगे, यहीं भारत और पाकिस्तान के बीच तथा एक सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। ओवल लंदन में चार मैच खेले जाएंगे, इसी मैदान पर विश्व कप का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। रिवरसाइड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट तीन मैचों की मेजबानी करेगा। ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में पांच मैच खेले जाएंगे।
वेस्टइंडीज ने 1975 में ऑस्ट्रेलिया और 1979 में इंग्लैंड को हराकर लगातार दो बार विश्व चैम्पियन टीम बनी 1983 में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्डकप अपने नाम किया 1987 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पटखनी देकर जीता विश्व कप 1992 में पाकिस्तान इंग्लैंड को हराकर विश्व विजेता बना 1996 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर विश्व कप को खिताब अपने नाम किया ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में पाकिस्तान, 2003 में भारत तथा 2007 में श्रीलंका को हराकर लगातार तीन विश्व कप अपने नाम किए 2011 में भारत ने श्रीलंका को पीटकर दूसरी बार विश्व चैम्पियन बना 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को मात देकर पांचवीं बार विश्व कप अपने नाम किया

 


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7