Expressnews7

खनन मामले मे सीबीआई ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति, समेत 14 के खिलाफ दर्ज किय केस

खनन मामले मे सीबीआई ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति, समेत 14 के खिलाफ दर्ज किय केस

2019-07-10 22:46:34
खनन मामले मे सीबीआई ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति, समेत  14 के खिलाफ दर्ज किय केस

lucknow--खनन घोटाले में सीबीआई ने यूपी में बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह, कौशल विकास विकास मिशन के एमडी आईएएस विवेक कुमार के अलावा सीडीओ आजमगढ़ आईएएस देवी सरन उपाध्याय के घर समेत 12 ठिकानों पर छापे मारे। सीबीआई ने छापे की कार्रवाई बुलंदशहर, लखनऊ, फतेहपुर, आजमगढ़, प्रयागराज(इलाहाबाद), नोएडा, गोरखपुर, देवरिया सहित 12 ठिकानों पर एक साथ की। डीएम बुलंदशहर के सरकारी आवास से 47 लाख रुपये और सीडीओ आजमगढ़ के घर से 10 लाख रुपये कैश बरामद हुए हैं। सीबीआई ने डीएम बुलंदशहर, आईएएस विवेक और सीडीओ आजमगढ़ के अलावा पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति, आईएएस जीवेश नंदन, आईएएस संतोष कुमार समेत कुल 14 के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। मुख्यमंत्री ने इस मामले में सख्त रुख अपनाया है। माना जा रहा है तीन अधिकारियों को निलंबित किया जाएगा।
हाईकोर्ट के आदेश पर CBI ने समाजवादी पार्टी के कार्यकाल में हुए खनन घोटाले की जांच शुरू की। 2017 में शुरू हुई जांच के क्रम में बुधवार को सीबीआई ने कई अफसरों यहां छापेमारी की। पहली बार सीबीआई ने किसी डीएम के सरकारी आवास पर छापा मारा। खनन मामले में अभय सिंह पहले से ही सीबीआई की निशाने पर थे। सीबीआई टीम ने बुलंदशहर डीएम के बेडरूम से 47 लाख रुपये कैश बरामद किए। बड़ी मात्रा में कैश मिलने के बाद सीबीआई अफसरों ने नोट गिनने की मशीन भी मंगाई। सीबीआई की छापेमारी टीम चार गाड़ियों से वहां पहुंची थीं। सीबीआई दो गाड़ियों में जरूरी दस्तावेज़ और संपत्ति के कुछ कागजात भी जब्त कर ले गई है। छापेमारी की कार्रवाई देर शाम तक चलती रही। आईएएस विवेक के यहां हुई छापेमारी में सीबीआई के हाथ जमीनों के कागजात भी लगे हैं। इनकी पड़ताल की जा रही है। सीबीआई ने अन्य कई तरह के दस्तावेज भी जब्त किए हैं।
अवैध खनन का मामला 2012 से 2016 के बीच का है। तब प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार थी। खनन मंत्रालय का जिम्मा खुद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ही संभाल रहे थे। आईएएस अभय सिंह सितंबर 2013 से लेकर जून 2014 तक फतेहपुर के डीएम के तौर पर तैनात रहे। वह 2007 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। बुलंदशहर से पहले आईएएस अभय सिंह फतेहपुर, रायबरेली और बहराइच के भी डीएम रह चुके हैं। कौशल मिशन के एमडी आईएएस विवेक मार्च 2013 से जून 2013 तक देवरिया के डीएम थे। देवरिया के डीएम रहते खनन पट्टों में गड़बड़ी का आरोप लगा था। 2009 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक पर भी सपा सरकार के दबाव में खनन पट्टे देने में गड़बड़ियों के मामले सामने आए थे। देवीसरन उपाध्याय सपा सरकार में देवरिया में एडीएम के पद पर तैनात थे।
इससे पहले भी CBI ने आईएएस चंद्रकला पर खनन घोटाले में कार्रवाई की थी। उनके यहां से संपत्ति के कागज आदि जब्त किए गए थे। चंद्रकला पर हमीरपुर डीएम रहते हुए 50 से अधिक खनन पट्टों को नियम विरुद्ध तरीके से आवंटित करने का आरोप है।
CBI ने शुरुआती दौर में शामली, हमीरपुर, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया में खनन ठेकों में हुए भ्रष्टाचार की रिपोर्ट दर्ज की थी। जांच जैसे-जैसे बढ़ती गई सीबीआई ने दायरा बढ़ाकर पूरे प्रदेश में कर दिया। खनन घोटाले में उस समय तैनात सभी जिलाधिकारियों से पूछताछ की जा रही है। सीबीआई ने इससे पहले खनन निदेशक और प्रमुख सचिव खनन गुरुदीप सिंह, आईएएस भवनाथ सिंह, आईएएस संध्या तिवारी सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की थी।
CBI छापों की जानकारी मिलने के बाद मुख्य सचिव डा. अनूप चंद्र पाण्डेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पूरी जानकारी दी। मुख्य सचिव ने संबंधित जिलों के डीएम से रिपोर्ट मांगी है। साथ ही नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग को सीबीआई से संपर्क कर रिपोर्ट मांगने के निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि सीबीआई से रिपोर्ट मिलते ही तीनों आईएएस के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले तीनों अधिकारियों डीएम बुलंदशहर, एमडी कौशल विकास मियरलऔर सीडीओ आजमगढ़ को उनके पदों से हटाने की कार्रवाई की जा सकती है।

 


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7