Expressnews7

स्वास्थ्य विभाग और डाक विभाग की सहभागिता से प्रदेश को क्षयरोग-मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति होगी-सिद्धार्थनाथ सिंह

स्वास्थ्य विभाग और डाक विभाग की सहभागिता से प्रदेश को क्षयरोग-मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति होगी-सिद्धार्थनाथ सिंह

2019-07-15 22:22:43
स्वास्थ्य विभाग और डाक विभाग की सहभागिता से प्रदेश को क्षयरोग-मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति होगी-सिद्धार्थनाथ सिंह

टी0बी0 रोगियों के सैम्पुल को पैकिंग कर पहुंचाने के लिए डाक विभाग से अनुबन्ध
चार जनपदों में पायलट प्रोजेक्ट 15 जुलाई से 14 अगस्त तक चलेगा
लखनऊ-उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, सिद्धार्थनाथ सिंह, के निर्देशन में पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के समस्त संदिग्ध क्षय रोगियों के स्पुटम एवं अन्य सैम्पुल को डिजिग्नेटेड माइक्रोस्कोपी सेन्टर (डी0एम0सी) से पैकिंग कर डाक विभाग के माध्यम से जनपद के संबंधित सीबीनाट लैब/कल्चर एण्ड डी0एस0टी0 लैब तक ले जाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा भारतीय डाक विभाग के द्वारा प्रदेश के 4 जनपद लखनऊ, आगरा, बदांयू एवं चन्दौली में एक पायलेट प्रोजेक्ट चलाने का अनुबन्ध किया गया। यह पायलट प्रोजेक्ट 15 जुलाई 2019 से 14 अगस्त 2019 तक चलेगा। श्री सिंह का दृढ़ विश्वास है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा भारतीय डाक विभाग की इस सहभागिता से निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश को क्षयरोग-मुक्त प्रदेश बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति होगी।
इस संबंध में स्टेट टी0वी0 अधिकारी डाॅ0 संतोष गुप्ता ने अनुबंध के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जनपद आगरा में 39 क्रियाशील डी0एम0सी0 से जनपद के 03 सी0बी0नाॅट (कार्टेज बेस्ड न्यूक्लिकएसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट) लैब तक तथा 01 कल्चर ड्रग सेन्सिटिविटी टेस्टिंग (डी0एस0टी0) लैब आगरा तक सैम्पल डाक विभाग द्वारा समयान्तर्गत पहुॅचाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद बदायूं में 29 क्रियाशील डी0एम0सी0 से जनपद के 02 सी0बी0नाॅट लैब तक तथा 01 कल्चर डी0एस0टी0 लैब अलीगढ तक सैम्पल डाक विभाग द्वारा समयान्तर्गत पहुॅचाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सैम्पुल जनपद चन्दौली में 19 क्रियाशील डी0एम0सी0 से जनपद के 01 सी0बी0नाॅट लैब तक तथा 01 कल्चर डी0एस0टी0 लैब बी0एच0यू0 वाराणसी तक डाक विभाग द्वारा समयान्तर्गत पहुॅचाये जायेगे। जनपद लखनऊ में सैम्पुल 51 क्रियाशील डी0एम0सी0 से जनपद के 04 सी0बी0नाॅट लैब तक तथा 01 कल्चर डी0एस0टी0 लैब के0जी0एम0यू0 लखनऊ तक डाक विभाग द्वारा समयान्तर्गत पहुॅचाये जायेगे।
डाॅ0 गुप्ता ने बताया कि अनुबंध के पश्चात चार जनपदों से 138 क्रियाशील डी0एम0सी0 से सैम्पल 10 सी0बी0नाॅट (कार्टेज बेस्ड न्यूक्लिकएसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट) लैब तक तथा सी0बी0नाॅट की रिपोर्ट के आधार पर उनके सैम्पुल 04 कल्चर डी0एस0टी0 लैब स्थानान्तरित किये जायेगे।
इस अवसर को स्मरणीय बनाने हेतु डाक विभाग द्वारा स्पेशल कवर एवं कन्सीलेशन स्टैम्प तैयार कर जनपद चन्दौली, लखनऊ, बंदायूॅ एवं आगरा में शुभारम्भ 15 जुलाई 2019 को किया गया। जनपदों में किये जा रहे पायलट प्रोजेक्ट के अनुभव के आधार पर राज्य स्तर पर इस व्यवस्था को सम्पूर्ण प्रदेश में लागू किये जाने का निर्णय लिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि क्षयरोग एक बीमारी ही नहीं बल्कि किसी भी क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक प्रगति का दर्पण है। क्षयरोग की जाॅच और उपचार की उन्नत पद्धति होने के बाद भी यह बीमारी जन-स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है। यह चिंता का विशय है कि भारत के 20 प्रतिशत क्षयरोगी उत्तर प्रदेश में पाए जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आधुनिक भारत के शिल्पी और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति बेहद संवेदनशील भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी द्वारा क्षयरोग को वर्श 2025 तक भारत से समाप्त करने का संकल्प लिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार मा0 प्रधानमंत्री जी के संकल्प को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है कि आधुनिकतम विधियों के द्वारा प्रदेश के प्रत्येक क्षयरोगी को निःशुल्क और गुणवत्तायुक्त जाॅच और उपचार सुविधाएं प्रदान की जाएं। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न स्तरों पर बड़ा परिवर्तन किया जा रहा है जिसके द्वारा स्वास्थ्य विभाग रोगियों के प्रति अधिक उत्तरदायी हो सके और उपचार के अतिरिक्त रोग के अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देकर उनका निराकरण किया जा सके।


लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

ExpressNews7