Expressnews7

विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें-टी0 वेंकटेश

विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें-टी0 वेंकटेश

2019-07-25 21:43:50
विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें-टी0 वेंकटेश

UPWSRP की विश्व बैंक टीम के साथ प्रमुख सचिव सिंचाई ने की गहन समीक्षा
परियोजना द्वारा संचालित बाढ़ पूर्वानुमान प्रबंधन प्रणाली का कार्य अति प्रशंसनीय-आई0एस0 ब्राण्ड़, टीम लीडर, विश्व बैंक।
लगभग 32917 जल उपभोक्ता समितियों का गठन कर परियोजना ने स्थापित किया है सराहनीय कीर्तिमान-ए0के0 सेंगर, मुख्य अभियन्ता, पैक्ट
लखनऊ:-विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें। यह निर्देश प्रमुख सचिव, सिंचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास टी0 वेंकटेश ने आज यू0पी0पी0सी0 एल0 सभागार में आयोजित उत्तर प्रदेश वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग प्रोजेक्ट (यूपीडब्लूएसआरपी) की विश्व बैंक टीम के साथ आयोजित समीक्षा बैंठक में दियें। श्री वेंकटेश ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे विश्व बैंक सहायतित इस परियोजना के उद्देश्यों को समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करने, परियोजना क्षेत्र का आधिकारिक भ्रमण कर लम्बित कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें। प्रमुख सचिव सिंचाई ने कहा कि पी0एल0जी0सी0 के अधूरे लाट्स निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत हर दशा में पूर्ण करंे। उन्होंने बेतवा पैकेज को भी अविलम्ब पूरे करने के सख्त निर्देश संबंधित अधिकारियों को दियें। श्री वेंकटेश ने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए ऐसी कारगर योजना बनायें जिससे कम पानी में किसान अधिक पैदावार प्राप्त कर सके।
प्रमुख सचिव सिंचाई ने विश्व बैंक से भी यह अपेक्षा की कि वे परियोजना में कार्यरत् विशेषज्ञों/अभियन्ताओं/अधिकारियों के साथ परियोजना क्षेंत्र का भ्रमण करे एवं आ रही समस्याओं के समाधान हेतु उचित परामर्श प्रदान करें तथा विशेषज्ञों की कार्य क्षमता वृद्धि के लिए बेहतर प्रशिक्षण, उपयोगी कार्यशालाओं एवं एक्सपोजर विजिट करायें, जिससे अधिकारियों के दृष्टिकोण एवं कार्यशैली में सकारात्मक परिवर्तन आयें। उन्होंने कहा कि इस हेतु शासन स्तर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा।
विश्व बैंक टीम लीडर आई0एस0 ब्राण्ड़ ने परियोजना द्वारा संचालित बाढ़ पूर्वानुमान प्रबंधन प्रणाली केन्द्र के कार्यो की तुलनात्मक समीक्षा करते हुए कहा कि निःसन्देह इस दिशा में राष्ट्रीय स्तर पर सराहनीय कार्य हुआ हैं। श्री ब्राण्ड़ ने परियोजना में लम्बित कार्यो को शीघ्र पूरा करने में विश्व बैंक की तरफ से सहयोग का आश्वासन देते हुए अधूरे कार्यो को शीघ्र पूरा करने की बात दोहरायी। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक दल परियोजना के हर योजना का गहरायी से यह अध्ययन कर रहा है, इसके आधार पर परियोजना के तृतीय चरण की कार्य योजना शीघ्र ही प्रस्तावित की जा सकेगी।
परियोजना की अद्यतन प्रगति को प्रस्तुत करते हुए मुख्य अभियन्ता, पैक्ट ए0के सेंगर ने बताया कि प्रमुख सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष, पैक्ट के कुशल मार्गदर्शन में परियोजना का कार्य कुशलतापूर्वक किया जा रहा है उन्होंने बताया कि सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को जन आन्दोलन का स्वरूप देने के लिए प्रमुख अभियन्ता/विभागाध्यक्ष स्तर से प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। श्री सेंगर ने बताया कि इस समय लगभग 32917 जल उपभोक्ता समितियों का गठन परियोजना क्षेंत्र में किया जा चुका है। समितियों की क्षमता वृद्धि प्रशिक्षण कार्य भी अन्तिम चरणों में हैं परियोजना के प्रथम चरण के जनपदों एवं बेतवा संगठन के प्रमुख उपभोक्ता समितियों नहरों का प्रबंध भी सौंप दिया गया है।
मुख्य अभियन्ता, पैक्ट ने यह भी बताया कि भारत सरकार व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘‘पर ड्रोप मोर क्राप’’ को सफल बनाने के लिए कम पानी में अधिक फसल प्राप्त करने की वैज्ञानिक व व्यवहारिक तकनीकी का ज्ञान किसानों को देने के लिए कुलाबा स्तर पर अब तक 2986 किसान सिंचाई विद्यालय एफ0ए0ओ0 के सहयोग से संचालित किये जा रहे है। श्री सेंगर ने बताया कि कृषि विभाग सहित अन्य सभी कार्यदायी विभागों से सक्रिय समन्वय स्थापित कर अवशेष कार्यो को शीघ्र ही पूरा किया जायेगा।
बैंठक में प्रमुख अभियन्ता/विभागाध्यक्ष आर0पी0 तिवारी, प्रमुख अभियन्ता परिकल्प एवं नियोजन ओ0पी0 श्रीवास्तव, प्रमुख अभियन्ता बी0के0 निरंजन विश्व बैंक टीम लीडर आई0एस0 ब्राण्ड तथा सह टीम लीडर सत्यप्रिय ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

 


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7