Expressnews7

ई-प्रासीक्यूशन प्रणाली को सम्पूर्ण प्रदेश मे लागू किये जाने के निर्देश

ई-प्रासीक्यूशन प्रणाली को सम्पूर्ण प्रदेश मे लागू किये जाने के निर्देश

2019-09-16 20:15:50
ई-प्रासीक्यूशन प्रणाली को सम्पूर्ण प्रदेश मे लागू किये जाने के निर्देश

लखनऊः-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपराधियों को सजा दिलाने के कार्य में और अधिक तेजी लाने के उद्देष्य से अभियोजन विभाग को और अधिक सक्रिय किया गया है। मुख्यमंत्री जी ने भारत सरकार एवं प्रदेष सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ’’ई-प्रासीक्यूषन प्रणाली’’ को सम्पूर्ण प्रदेष मे लागू किये जाने के भी निर्देष दिये है।
इसी कड़ी में राज्य अभियोजन सेवा के अभियोजकों का प्रषिक्षण कार्यक्रम आज प्रदेष पुलिस मुख्यालय शहीद पथ लखनऊ के तकनीकी सेवायें स्थित कम्प्यूटर प्रषिक्षण हाल में सम्पन्न हुआ। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी मुख्य अतिथि एवं पुलिस महानिदेषक, ओ0पी0 सिंह विषेष मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया। गृह सचिव, भगवान स्वरूप एवं विषेष सचिव गृह अटल राय भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
अपर मुख्य सचिव, गृह ने कहा कि अभियोजन सुदृढ़ीकरण एवं अभियोजन सुधार राज्य सरकार की प्राथमिकता है। सूचना प्रौद्योगिकी के युग में ई-प्राॅसीक्यूषन अपराध नियंत्रण तथा आपराधिक न्याय प्रणाली में प्रदेष की सराहनीय भूमिका द्वारा रेखांकित करने में सक्षम रहेगा। श्री अवस्थी ने कहा अभियोजन विभाग के संबंधित अधिकारीगण अपने-अपने यूजर आई डी एवं पासवर्ड बनाकर एक सप्ताह में ई-प्राॅसीक्यूषन पर कार्यवाही शुरू करा दे। आगामी 31 अकटूबर तक इन अधिकारियों के कार्याे का मूल्यांकन आन लाइन किया जाय तथा सभी अभियोजकों को एक षिड्यूल बनाकर प्रषिक्षण दिया जाय। उन्होनें कहा कि अभियोजन विभाग को सुदृढ़ करने में शासन स्तर से हर संभव सहायता दी जायेगी। उन्होंने अभियोजन विभाग को सुदृढ़ करने तथा अभियोजकों को लैपटाप दिये जाने आदि के संबंध में प्रस्ताव शासन को शीघ्र उपलब्ध कराने के भी निर्देष दिये।
पुलिस महानिदेषक, ओ0पी0 सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सभी गवाहों को एसएमएस से सूचित किया जाय कि किस दिन कोर्ट में किस मामले मे गवाही की तिथि है एवं संबंधित अधिकारी सरकारी वकील का नाम एवं मोबाइल नम्बर भी गवाह व वादी के मोबाइल पर जाय। उन्होनंे कहा कि समयबद्व तरीके से वादों का निस्तारण कराया जाय तथा गवाहों को शीघ्र परीक्षित कराया जाय जिससे शीघ्र निर्णय हो सके। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि इस तरह की समस्याओं को जिला स्तर पर मानीटरिंग सेल पर भी रखा जाय।
प्रषिक्षण कार्यक्रमा में एन0आई0सी0 की वरिष्ठ तकनीकी निदेषक श्रीमती संगीता मनीष द्वारा आई0सी0जे0एस0 के विभिन्न घटकों तथा उक्त प्रणाली जो एन0आई0सी0 द्वारा विकसित की गयी, के विभिन्न तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया गया। एन0आई0सी0 के सूचना वैज्ञानिक एम0 खान एवं सुर्योदय वर्मा द्वारा इस प्रणाली की कार्यविधि की बारीकियों से अभियोजन अधिकारियों को प्रषिक्षित कराया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपर पुलिस महानिदेषक, अभियोजन आषुतोष पाण्डेय ने बताया गया कि ई-प्रासीक्यूषन के माध्यम से सभी सहायक अभियोजन अधिकारियों, अभियोजन अधिकारियों, ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारियों के कार्यो का मूल्यांकन व पर्यवेक्षण आनलाइन किया जा सकेगा। इसमें अगली गवाही की तिथि, प्रत्येक तिथि पर की गयी कार्यवाही, निर्णीत वादों की प्रति जिसमें वादों के दोष सिद्वि या दोष मुक्ति के कारण का पता चल सके आदि की सुविधा उपलब्ध है। इसमें एफआईआर नम्बर, सी0एन0 एन0 नम्बर या संबंधित अभियोजन अधिकारी के नाम से विभिन्न वादों को सर्च किया जा सकता है। इस पोर्टल के द्वारा दोष सिद्वि, दोष मुक्ति, वाद वापसी, समझोता, अपील आदि पर वादों को जनपद वार सर्च किया जा सकता है।


श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ भरा था पर्चा

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से...

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

ExpressNews7