Expressnews7

कपिल देव अग्रवाल ने कांशीराम आवासीय कालोनी बिजनौर मैं स्वच्छता अभियान निरीक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

कपिल देव अग्रवाल ने कांशीराम आवासीय कालोनी बिजनौर मैं स्वच्छता अभियान निरीक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

2019-09-21 12:40:23
कपिल देव अग्रवाल ने कांशीराम आवासीय कालोनी बिजनौर मैं स्वच्छता अभियान निरीक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

बिजनौर-राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उ0प्र0, प्रभारी मंत्री बिजनौर कपिल देव अग्रवाल ने कांशीराम आवासीय कालोनी बिजनौर मैं स्वच्छता अभियान निरीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया उन्होंने यहां के समस्त नागरिकों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। स्वयं के साथ औरों को प्रेरित करने कूड़ा पात्र का प्रयोग करने व इधर-उधर गंदगी न फैलाने का आह्वान किया। निरीक्षण में उपस्थित समस्त अधिकारियों से कॉलोनी में साफ-सफाई की व्यवस्था सुव्यवस्थित ना होने पर नाराजगी व्यक्त की साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को साफ सफाई कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कॉलोनी की कार्यदाई संस्था से संपर्क स्थापित कर कालोनी कमेटी से भी सफाई कराना सुनिश्चित करें।
प्रभारी मंत्री ने कालोनी वासीयों से साफ-सफाई व्यवस्था में सहयोग की अपील की। यहां शौचालय का प्रयोग व निर्धारित स्थान पर कूड़ापात्र में कूड़ा डालने के लिए जागरूक किया। संबंधित अधिकारियों के साथ एक-एक ब्लाक में नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याएं पूछी। घर-घर का कूड़ा ठेला गाड़ी आने पर उसमें डालने का आह्वान किया। यहां छत से नीचे कूड़ा किसी भी दशा में न फेंकने को कहा इस अवसर पर उन्होंने कालोनीवासियों को सफाई की महत्ता पर जानकारी के साथ- साथ उन्होने कॉलोनी वासियों से गंदगी से बचने की सलाह देते हुए गंदगी से होने वाली संक्रामक बीमारियों के लक्षण और उनके बचाव के बारे में भी जानकारी दी।
प्रभारी मंत्री ने कॉलोनी के सभी बच्चों से मिलकर उनको स्कूल जाने का संदेश देते हुए बच्चों के अभिभावकों को कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों की पढ़ाई के लिए कई महत्वपूर्ण सुविधाएं दी जा रही है इस प्रकार अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सर्वेक्षण की जानकारी देते हुए शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सहयोग की अपील की। आवासों में प्रकाश, कूड़ा पात्र आदि व्यवस्था का निरीक्षण करके संतोष जताया स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के निरीक्षण में प्रभारी मंत्री को कॉलोनी मैं एक बिल्डिंग का छज्जा टूटने का प्रकरण सामने आया इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त प्रकरण को ध्यान में रखते हुए आवास विकास को पत्राचार कर इसका तत्काल समाधान कराना सुनिश्चित करें। तथा सभी को स्वच्छता अपनाने का संकल्प भी दिलाया।
इसके उपरांत प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आदर्श महात्मा गांधी कुष्ठ आश्रम स्थान नजदीक रेलवे स्टेशन बिजनौर का औचक निरीक्षण किया और आश्रम के आश्रितों की समस्याएं सुनीं। प्रभारी मंत्री ने यहा पर साफ-सफाई का भी जायजा लिया। राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन पर बल देते हुए कहा कि यहा रहने वाले सभी लोग सफाई का विशेष ध्यान रखें क्योंकि जहा पर गंदगी होती है वहा बीमारियों के फैलने का अंदेशा बना रहता है।
आश्रम के आश्रितों ने अपनी समस्या बताई प्रभारी मंत्री द्वारा आश्रितों की समस्त समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कार्यकारी अधिकारी को भी आदेश दिया कि स्वास्थ्य सुविधाएं, सफाई, पानी आदि की व्यवस्था के बारे में जो भी कार्य हो सके उन्हे तुरंत करवायें। माननीय प्रभारी मंत्री ने आश्रितों की समस्या को देखते हुए उन्हे आश्वासन दिया कि वह समाज के विशिष्ठ लोगों से बातचीत कर इस कुष्ठ आश्रम के लिए अधिक से अधिक योगदान के लिए उन्हे प्रेरित करेंगे, ताकि जिससे कुष्ठ आश्रम का विकास हो सके। साथ ही माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा आश्रितों को फल वितरण भी किया गया। उन्होंने आश्रितों को भरोसा दिलाया कि जिला के अधिकारी लोगों की समस्याएं सुनते है और यदि आश्रम के आश्रितों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो किसी भी कार्य दिवस को उनसे मिल सकते है।
स्वच्छता अभियान निरीक्षण कार्यक्रम व आदर्श महात्मा गांधी कुष्ठ आश्रम के निरीक्षण के बाद माननीय प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने स्वच्छता सेवा सप्ताह फीता काटकर किया। माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान पर कर्मचारीयों एवं प्रशिक्षार्थियों को स्वैच्छिक रक्तदान करने पर उनका उत्साहवर्धन किया और रक्तदान एक महादान है कह कर उनका हौसला बढ़ा कर धन्यवाद किया।
इस अवसर पर विधायक ओम कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनोद कुमार गौड़, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 विजय कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर, तहसीलदार सदर, भाजपा जिला अध्यक्ष, पीओ डूडा, ई0ओ0 नगर पालिका बिजनौर, जन प्रतिनिधि, जिला चिकित्सालय के समस्त चिकित्सा अधिकारी/कर्मचारी सहित आदि जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

 


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7