Expressnews7

कश्मीर में तरक्की और खुशहाली लाजमी है

कश्मीर में तरक्की और खुशहाली लाजमी है

2019-09-26 00:36:00
कश्मीर में तरक्की और खुशहाली लाजमी है

मुल्कों की तारीख गवाह है जब-जब किसी मुल्क में हुकूमते तब्दील हुई, हुक्म-रानों ने अपनी-अपनी सोच-पालिसियों के मुताबिक कानून बनाये, मंसूख किये, तरमीम किये, कानून बनाने, तब्दील करने का अख्तियार मुल्कों को नेचुरल सिस्टम के तहत हासिल होते हैं, जिस पर अमल करने के लिए उसमुल्क उस सूबे की आवाम को पाबन्द होना पड़ता है। अगर मुल्क में जम्हूरियत निजाम है तो कानूनों को परखने का निजाम आला अदालत को हासिल होता है ऐसी सूरते हाल में आवाम में अख्तियार होता है कि आला अदालत में उस कानून को चैलेन्ज करे। अदालत के जरिये जो भी फैसला आये उस पर अमल होना चाहिए। मोहज्जब-पढ़ा लिखा समाज कभी भी दंगा फसाद खून खराबा को पसन्द नहीं करता है।
जम्मू कश्मीर के अर्टिकिल 370 और 35-ए आवाम के बीच जेरे बहस रहा है। जम्मू कश्मीर की आवाम और सूबे की तरक्की, फलाह की रफ्तार बढ़ाने, खुशहाली लाने के लिए जरूरी था कि जो कानून सूबे की आवाम की बदहाली का सबब बन रहा है उसे मन्सूख किया जाये। इसी फिक्र को जहन में रखते हुए भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर के आर्टिकिल 370 और 35-ए में तरमीम किये हैं।
जम्मू कश्मीर के आर्टिकिल 370 और 35-ए में तरमीम के सबब जम्मू कश्मीर की आवाम के लिए एक नई सुबह का आगाज हुआ है, जो आलमगिरयित 28 साल पहले भारत में आयी थी इससे पूरे भारत की आवाम रोजी-रोटी से जुड़ते हुए जिन्दगी के हर शोबे में तरक्की कर रही थी, मगर जम्मू कश्मीर की आवाम इन फायदों से महरूम थी, जिसे भारत सरकार ने महसूस किया और आर्टिकिल 370 और 35-ए में तरमीम करके जम्मू कश्मीर की आवाम की खुशहाली में शामिल करते हुए इन्सानी, माआशी वसाएल को तरक्की से जोड़ दिया है । सरकारी स्कीमों से जम्मू कश्मीर में कारोबारी मवाकों में इजाफा मिलेगा। कश्मीर में कढ़ाई बुनाई वाले कपड़ों, साल कालीन, लकड़ी के खिलौने, वगैरह जैसी छोटी सनतों में इजाफ़ा होगा। जिस वजह से जम्मू कश्मीर के लोगों को बेहतर मौके हासिल होगे। कारोबार में इजाफ़े के साथ ही षहरियों को रोजगार भी ज्यादा मिलेगा।
जम्मू कश्मीर बैंक जो पहले रियासती हुकूमत के मातहत था अब मरकजी हुकूमत के जेरे इक्तिदार रहेगा जिससे जम्मू कश्मीर के माली वसाएल में इजाफा होगा और वह अपने एकाउण्ट होल्डर्स को बेहतर सहूलियात मोहैय्या कर सकेगा, माली मदद के साथ जम्मू कश्मीर के लोग मरकजी पालिसियां मसलन आयुश्मान भारत, सुकन्या समरिधि योजना वगैरह के फायदे भी हासिल कर सकेगे। इससे कब्ल आर्टिकिल 35-ए की वजह से बाहर से माहेरीन डाक्टर आवाम का इलाज करने के लिए कश्मीर नहीं आ सकते थे और सरकारी सुपर स्पेषिलिटी अस्पताल, प्राइवेट अस्पताल, मेडिकल कालेज में डाक्टरों की कमी थी अब यह कमी दूर हो जायेगी। जैसा कि सब सोच रहे हैं आने वाले दिनों में जम्मू व कश्मीर में रियल स्टेट में भी उछाल आयेगी जिसकी वजह से सूबे में इमलाॅक की कीमतों में भी इजाफा होगा।
आर्टिकिल 370 की मन्सूखी के बाद हुकूमत ने हाल में अकलियती उमूर की वजारत के तहत कश्मीर की तरक्की की तरफ कदम उठाते हुए अकलियती बिरादरी के लोगों की तरक्की के लिए एक टीम तशकील की है यह टीम अगस्त 2019 को कश्मीर जा चुकी है और स्कूलों, कालेजों के मराकत बनाने के लिए इलाकों की निशानदेही भी कर चुकी है। वजीरेआजम के पब्लिक डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के तरह भारत सरकार जम्मे कष्मीर में समाजी व मआषी तरक्कीयाती मनसूबों को शुरू करने जा रही हैं। एक अंगे्रजी कहावत है कि ‘रोम एक दिन में ही नहीं बन गया था’।
कश्मीरी आवाम को इस मौके पर सब्र-तहम्मुल, दानिष मन्दी से काम लेते हुए दहशगर्ती, अलगाववादी तन्जीमों से अपने आप को अलग रखना होगा, बिलखुसूस पाकिस्तानी फौज, इन्टेलीजेन्स के भारत विरोधी प्रोपागन्डे से अपने आप को दूर रखते हुए भारत की यकजहती, मुल्क परस्ती और भारत के आईन से वफादारी करनी होगी।
पाकिस्तान की कयादत, फौज षिकस्त खोर है। वह लोग भारत की खुषहाली, यकजहती से मायूस रहते हैं और भारत के अमन-चैन को नुकसान पहुॅचाने की कोशिश करते रहते हैं। पाकिस्तानी कयादत, फौज मीडिया कश्मीरी मुसलमानों के सिलसिले में झूठ बोलकर अफवाहे फैलाते है और कश्मीरी मुसलमानों के हुकूक की फर्जी बातें करते हैं, जबकि पाकिस्तानी कयादत, फौज, पुलिस पाकिस्तान के षहरियों को सिक्योरिटी देने में पूरी तरह से नाकाम रही है।
वहाॅ के अकललियत तबके का अफसोसनाक हाल है। मस्जिदों, इमामबारगाहों, जनाजे के जुलूसों में खुदकष बमब्लास्ट होते रहते हैं फौज के रिष्ते दहषगर्द तनजीमों से हैं। खुद पाकिस्तान के पी0एम0 इमरान खान के कहा है कि पाकिस्तान में 70 हजार बेगुनाह षहरी दहषगर्दी के षिकार हो गये हैं। इन हालात को मद्देनजर रखते हुए कश्मीरी आवाम की समझदारी इसी में है कि वह भारत के आईन और देष की एकता को एहतराम के साथ कुबुल करे और सूबे में अमन-चैन की फिजा बरकरार रखे।
लेखक -
फकत सैय्यद जाफर रजा एडवोकेट प्रेसीडेन्ट अली लायर्स एसोसिएशन लखनऊ मो0 नं0 9415769479

 

 


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7