Expressnews7

विद्युत राजस्व वसूली बढ़ाने हेतु 28 नवम्बर से 12 दिसम्बर तक चलेगा विद्युत विच्छेदन अभियान

विद्युत राजस्व वसूली बढ़ाने हेतु 28 नवम्बर से 12 दिसम्बर तक चलेगा विद्युत विच्छेदन अभियान

2019-11-27 23:24:59
विद्युत राजस्व वसूली बढ़ाने हेतु 28 नवम्बर से 12 दिसम्बर तक चलेगा विद्युत विच्छेदन अभियान

लखनऊ-प्रदेश में विद्युत राजस्व वसूली बढ़ाकर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए 28 नवम्बर से 12 दिसम्बर तक विद्युत विच्छेदन का विशेष अभियान दो सप्ताह तक चलाया जायेगा।
प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष अरविन्द कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि इस सन्दर्भ में वितरण निगमों के अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश भेजे गये है, जिसमें निर्देश दिया गया है कि अभियान के अन्तर्गत बड़े बकायेदारों पर वसूली की कार्यवाही की जाय। अभियान में खण्ड एवं उपखण्ड स्तर के समस्त अधिकारी, अवर अभियन्ता एवं फील्ड कर्मचारी प्रतिभाग करें। प्रत्येक खण्ड हेतु न्यूनतम् 250 बकायेदारों से प्रतिदिन वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। संवेदनशील क्षेत्र में पूर्ण नियोजन के साथ जिला प्रशासन से सहयोग लिया जाये तथा बडे़ बकायेदारों को पूर्व में ही चिन्हित कर लिये जाये। लाईन अनुरक्षण कार्य में लगे समस्त संविदा कर्मचारी भी अभियान में सक्रिय रूप से प्रतिभाग करेंगे। समस्त राजस्व संग्रह केन्द्र, सी०एस०सी० काउन्टर एवं अन्य राजस्व संग्रह सुविधायें प्रातः 08ः00 बजे से सायः 08ः00 बजे तक खुली रहंेगी साथ ही विच्छेदित बकायेदारों से भुगतान, डी0सी0 एवं आरसी शुल्क प्राप्त होने पर पुनः संयोजन करने की विशेष सुविधा उपलब्ध करायी जाये। इस दिन समस्त पुलिस परिवर्तन दल भी विद्युत विच्छेदन कार्य में सहयोग करने के लिये उपलब्ध रहें। स्मार्ट मीटर बकायेदार उपभोक्ताओं का भी विद्युत विच्छेदन किया जायेगा। सभी विद्युत विच्छेदित संयोजनों की ऑनलाइन फीडिंग सुनिश्चित की जाये।
प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया है कि प्रत्येक विच्छेदित संयोजन की मॉनिटरिंग हेतु खण्ड में कार्यरत कुल टी0जी0-।। एवं संविदा कर्मियों की संख्या के आधार पर प्रत्येक टी0जी0-।। एवं संविदा कर्मी को लिखित रूप से चिन्हित उपभोक्ताओं की सूची उपलब्ध करा दी जाये। फिर भी यदि उक्त विच्छेदित संयोजन चलता पाया जाता है तो सम्बन्धित कार्मिक के विरूद्ध कार्यवाही की जाये एवं 15 कार्य दिवसों में विच्छेदित संयोजन का भुगतान प्राप्त कर शत-प्रतिशत निराकरण भी किया जाय। अभियान की गलत रिपोटिंग प्राप्त होने पर सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी एवं अवर अभियन्ता की पूर्ण जिम्मेदारी होगी। डिस्काम द्वारा उक्त अभियान का खण्डवार, मण्डलवार तथा क्षेत्रवार, विद्युत विच्छेदन एवं राजस्व संग्रह का ऑनलाइन अनुश्रवण भी सुनिश्चित किया जायेगा। कारपोरेशन मुख्यालय पर भी उक्त अभियान का डिस्कामवार दैनिक अनुश्रवण हेतु ए0के0 श्रीवास्तव, निदेशक (वाणिज्य) को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि राजस्व वसूली बढ़ाने एवं उपभोक्ताओं को बिल भुगतान की सहूलियत के लिये आसान किश्त योजना भी लागू है, जिसके अन्तर्गत 71 लाख उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य है।

 


।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

ExpressNews7