Expressnews7

upsrtc के प्रबन्ध निदेशक डा0 राज शेखर ने प्रस्तावित कमता बस स्टेशन का किया निरीक्षण

upsrtc के प्रबन्ध निदेशक डा0 राज शेखर ने प्रस्तावित कमता बस स्टेशन का किया निरीक्षण

2019-12-11 12:27:03
upsrtc के प्रबन्ध निदेशक डा0 राज शेखर ने प्रस्तावित कमता बस स्टेशन का किया निरीक्षण


लखनऊ:-उ0प्र0 परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेेशक डा0 राज शेखर ने प्रस्तावित कमता बस स्टेशन का निरीक्षण किया। साइट के निरीक्षण के महत्वपूर्ण बिन्दु हैं-
1. निरीक्षण के दौरान उ0प्र0 परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेेशक डा0 राज शेखर, वीसी एलडीए श्री पीएन सिंह, एसपी ट्रैफिक, चीफ इंजीनियर एलडीए, पीडी एनएचएआई, प्रधान प्रबन्धक (संचालन) क्षेत्रीय प्रबन्धक लखनऊ, क्षेत्रीय प्रबन्धक सिटी बस सेवा, आर्किटेक्ट एलडीए, अधिशासी अभियन्ता, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम, एसडीएम सदर, अन्य अधिकारी मौजूद थे।
2. उत्तर प्रदेश के पूर्वाचल क्षेत्रों के लिए बसों के संचालन के लिए नए प्रस्तावित कामता बस स्टेशन के सुचारू संचालन के लिए की जाने वाली तैयारी और आवश्यक व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए की गई थी।
3.लगभग 400 बसें इस बस स्टेशन से उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों के लिये संचालित होगीं। भूमि और बस स्टेशन का यह हिस्सा एलडीए की सम्पत्ति है और उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को बस स्टेशन के संचालन के लिए 90 वर्षो के लिए पट्टे पर दिया गया है।
4.पहले परिचालन शुरू करने के लिए तय की गई तारीख 1 जनवरी, 2020 थी। सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भ्रमण के बाद सुचारू संचालन के लिए किए जाने वाले अतिरिक्त कार्यो का आकलन करने के बाद बस स्टेशन के शुभारंभ के लिए निर्धारित नई तिथि 15 जनवरी 2020 है ‘‘मकर संक्रांति‘‘ के शुभ पर्व पर निर्धारित की गयी है। एलडीए को बसों के सुरक्षित और सुचारू संचालन के लिए आवश्यक कार्यो को पूरा करने के लिए एलडीए की सुविधा के लिए तारीख दो सप्ताह के लिए स्थानांन्तरित कर दी गयी है।
5.‘‘स्मूथ ट्रैफिक फ्लो‘‘ को ध्यान में रखते हुए सिटी बसों, टैक्सियों, पैसेंजर कारों के लिए पार्किग क्षेत्र की अतिरिक्त आवश्यकताओं के लिए आवश्यक योजना की गयी है और इसे समय पर ग्राउंड पर सुनिश्चित किया जायगा। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम बसों, सिटी बसों, यात्रियों, टैक्सियों आदि के प्रवेश और निकास बिन्दु को साइट पर लगाया गया है और अगले एक महीने के भीतर आवश्यक बुनियादी ढांचे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
6.राष्ट्रीय राजमार्ग, सर्विस लेन, स्टेशनों पर आवश्यक संकेत अगले 20 दिनों में छभ्।प् के साथ स्क्। द्वारा लगाये जाएंगे।
7.ट्रैफिक पुलिस के लिए एक विशेष बूथ की स्थापना सीसीटीवी और एलईडी मॉनिटर से लैस बस स्टेशन के एंट्री पॉइट पर की जाएगी, एंट्री एग्जिट पॅाइंट और साथ ही कमता स्टेशन पर ट्रैफिक की स्मूथ और प्रभावी हैंडलिंग के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम की व्यवस्था की गयी है। किसी भी समय एक टैªफिक एसआई और 4 से 6 टैªफिक पुलिस को एसपी टैªफिक द्वारा जमाव मुक्त सुचारू संचालन के लिए स्थल पर तैनात किया जाएगा।
8.नए बस स्टेशन में बेबी केयरध्फीडिंग क्यूबिकल के साथ ‘‘एसी वेटिंग हॉल‘‘, महिलाओं के लिए अलग वेटिंग हॉल (प्रतीक्षालय), वाटर एटीएम जैसी अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। बस स्टेशन में हेल्प डेस्क और कैफेटेरिया और पुरूष और महिला यात्रियों के लिए अच्छी गुणवत्ता के शौचालय हांेगे।
9.यात्रियों के पहुॅचने और इस नवीन बस स्टेशन से आसानी से आने और आसानी से निकलने के लिए बस स्टेशन के अन्दर सिटी बसों के संचालन के लिए दो डेडिकेटेड बस लेनें निर्धारित की गई हैं। इन पॉइन्टस की सिटी बस संचालन द्वारा लगभग 70 से 80 बस यात्राएं प्रतिदिन सुनिश्चित की जाएंगी।
10.इस नए बस स्टेशन से लगभग 400 बसों के संचालन से हमें शहर के अन्दर बसों के कारण अनावश्यक जाम को कम करने में मदद मिलेगी और शहर के अन्दर इन बसों द्वारा अतिरिक्त यात्रा किलोमीटर की वजह से होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7