Expressnews7

शिक्षक व अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करना सुनश्चित करें- डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी

शिक्षक व अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करना सुनश्चित करें- डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी

2019-12-11 12:54:07
शिक्षक व अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करना सुनश्चित करें- डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी

Lucknow-उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि शिक्षक नवीनतम तकनीक व प्रणाली को अपनाते हुए बच्चो को बेहतर शिक्षा प्रदान करे, जिससे उनका सर्वागीण विकास हो सके। स्कूल में बच्चों को वह सभी जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो उसके भविष्य के निर्माण के लिए उपयोगी हो। शिक्षक व अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करना सुनश्चित करे।
यह विचार डा0 द्विवेदी ने आज यहाॅं एस0आर0ग्रुप आफ इन्स्टीट्यूट बी0के0टी0 लखनऊ में आयोजित पाॅंच दिवसीय एकीकृत सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ के उपरान्त व्यक्त कियें। उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जाये उसको गम्भीरता से प्राप्त करना सुनिश्चित करे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाये। उन्होने यह भी कहा कि प्रशिक्षण के सम्बन्ध में तैयार की गई पुस्तिका (निष्ठा) स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए राष्ट््रीय पहल का अध्ययन अवश्य किया जाये। उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उददेश्य प्रारम्भिक चरण के सभी शिक्षकों को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्याकंन, शिक्षार्थी केन्द्रित शिक्षण शिक्षा में नई पटल और शिक्षाविदो आदि के माध्यम से बच्चों की विविध आवश्यकताओं का निदान करना है। साथ ही राज्य के अधिकारियों को और प्रधानाध्यापकों को भी सीखने के परिणामोंए छंजपवदंस ।बीपमअमउमदज ैनतअमल शिक्षार्थी केन्द्रित शिक्षाशास्त्र और स्कूली शिक्षा में नई पटल पर उन्मुख करना है।
डा0 द्विवेदी ने कहा कि इस प्रशिक्षण का माड्यूल छब्म्त्ज् एवं छप्म्च्। द्वारा विकसित किया गया है जो कि ब्ींसा ंदक ज्ंसा विधि पर आधारित न होकर गतिविधि आधारित है। यह माड्यूल आधारित प्रशिक्षण छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार के मददेनजर शिक्षकों का कक्षा स्तर तक सुसंगत विधाओं व प्ब्ज् का उपयोग करके व्यापक सहायता प्रदान करेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिक स्तर पर कार्यरत शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, ब्लाक संसाधन समन्वयकों को सीखने का परिणाम, बच्चों के सामाजिक एवं व्यक्तिगत गुणों में सुधार स्कूल आधारित मूल्यांकन, नई पहल सुरक्षा और विभिन्न विषयों की सुरक्षा आदि के लिए शिक्षार्थी शिक्षण प्रशिक्षण में सम्मिलित किया जायेगा।
इस अवसर पर महानिदेशक बेसिक शिक्षा श्री विजय किरन आनन्द ने कहा कि शिक्षको के अवकाश सुविधाये, विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं के विकास, शिक्षको के वेतन विसंगति को दूर करने के सम्बन्ध में बेहतर व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि विद्यालयों में शौचालय, स्वच्छ पेयजल, फर्नीचर, विद्युतीकरण, चाहारदीवारी सहित अन्य सभी आवश्यक कार्यो को कराये जाने का कार्य कराया जा रहा है।
इस अवसर पर निदेशक बेसिक शिक्षा श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह व समन्वयक एन0आर0जी0नई दिल्ली श्री फारूख अंसारी ने अपने-अपने विचार व्यक्त कियें। इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजक उप शिक्षा निदेशक व डायट प्राचार्य डा0 पवन सचान ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 08 जनपदों बहराईच, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहाॅंपुर, संतकबीर नगर व श्रावस्ती के चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा यह प्रशिक्षण पूर्णतया आवासीय है।
इस अवसर पर एस0आर0 ग्रुप आफ इन्स्टीट्यूट के चेयरमैन पवन चैहान, सहित अन्य सम्बधित अधिकारी तथा शिक्षक आदि उपस्थित थे।


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7