Expressnews7

ननकाना साहिब पर हमला:-प्रदर्शन के साथ सड़क पर लगाया लंगर

ननकाना साहिब पर हमला:-प्रदर्शन के साथ सड़क पर लगाया लंगर

2020-01-04 21:25:22
ननकाना साहिब पर हमला:-प्रदर्शन के साथ सड़क पर लगाया लंगर

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले को लेकर भारत में विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। इसे लेकर लोगों खासकर सिख समुदाय में बेहद गुस्सा नजर आया। इस घटना के विरोध में शनिवार को राजधानी दिल्ली सहित देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए। वहीं, भाजपा और कांग्रेस सहित तमाम दलों ने इस घटना की कड़ी निंदा की है।
सिख समुदाय में आक्रोश-पाकिस्तान में सिख समुदाय पर हुए हमले का गुस्सा शनिवार को दिल्ली में दिखा। चाणक्यपुरी स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने सिख समुदाय के लोगों के साथ कांग्रेस और भाजपा ने भी ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुई पत्थरबाजी पर अपनी नाराजगी जाहिर की। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान का झंडा जलाते हुए वहां की सरकार को रास्ते पर लाने की चेतावनी भी दे डाली। सिख समुदाय के लोगों ने तो केंद्र सरकार से सभी तरह के राजनयिक संबंध खत्म करने की मांग करते हुए पीड़ितों को मदद मुहैया कराने की गुजारिश भी की। खास बात यह लोगों ने दूतावास के नजदीक लंगर लगाकर प्रसाद वितरित किया।
ननकाना साहिब पर पथराव के विरोध में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाए ताकि पाकिस्तान में रहने वाले सिख परिवारों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाया जाएं। प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान उच्चायोग को मांगपत्र भी सौंपा जिसमें मांग की गई कि पाकिस्तान सरकार कानून लागू करने वाली एजेंसियों की असफलता के पीछे के कारण बताए। ननकाना साहिब पर पथराव के लिए जिम्मेदार लोगों पर तुरंत कार्रवाई की जाए। इन्होंने चेतावनी दी कि पाकिस्तान सरकार ने कदम नहीं उठाया तो फिर सिख समुदाय के लोग सीधा ही इन गुंडों के खिलाफ कार्रवाई करेगा जिसने ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पथराव किया। गुरुद्वारा साहिब की पवित्रता बरकरार रखने के लिए किसी भी तरह की कुर्बानी देने को तैयार है।
काली पगड़ी बांधकर किया विरोध-प्रदर्शन-पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हमले से गुस्साए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान उच्चायोग पर प्रदर्शन किया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने काली पगड़ी बांध कर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। दोपहर बाद तीन बजे प्रदर्शनकारी तीन मूर्ति पर हाथ में तिरंगा झंडा लेकर पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। पाकिस्तान होश में आओ, भारतीयों को मत सताओ, नारे लगाते हुए पाकिस्तान उच्चायोग की ओर आगे बढ़े लेकिन पुलिस ने उन्हें बैरिकेड लगाकर रोक दिया। भीड़ अनियंत्रित होने पर पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग किया व उन्हें हिरासत में ले लिया। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान का झंडा भी जलाया।
सड़क पर लगाया लंगर - दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में सिख समुदाय ने सड़क पर ही लंगर लगाकर विरोध जताया। सिख समुदाय ने लोगों को सड़क पर ही लोगों को लंगर कराया। बता दें कि इसी इलाके में पाकिस्तानी दूतावास है। इससे पहले सिख समुदाय ने दूतावास के सामने विरोध-प्रदर्शन भी किया।


।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

ExpressNews7