Expressnews7

महिलाओं में परिवार नियोजन के लिए फैसले लेने की क्षमता विकसित करनी होगी-जय प्रताप सिंह

महिलाओं में परिवार नियोजन के लिए फैसले लेने की क्षमता विकसित करनी होगी-जय प्रताप सिंह

2020-03-04 23:28:27
महिलाओं में परिवार नियोजन के लिए फैसले लेने की क्षमता विकसित करनी होगी-जय प्रताप सिंह

परिवार कल्याण को लेकर उत्तर प्रदेश बेहतर कार्य कर रहा है- अतुल गर्ग
परिवार नियोजन पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल व जनपद के सेवा प्रदाता हुये सम्मानित
लखनऊः-प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने आज कहा कि परिवार नियोजन एक महतवपूर्ण मुद्दा है। इस विषय हमारी सरकार बहुत गंभीर है और हम सबको मिलकर महिलाओं में परिवार नियोजन के लिए फैसले लेने की क्षमता विकसित करनी होगी। तभी इस विषय पर शत प्रतिशत सफलता मिलेगी। मंत्री जय प्रताप सिंह आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में परिवार नियोजन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल और जनपद सेवा प्रदाताओं के सम्मान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन पर आजादी के बाद से 1950 से ही चर्चा होने लगी थी। उन्होंने कहा कि कम उम्र में गर्भ धारण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन की विधियों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराना जरूरी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था का सामना करना पड़ता है, जो कि मातृ एवं शिशु मृत्यु का प्रमुख कारण भी बनता है। इसलिए सही मायने में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर काबू पाने के लिए प्रत्येक वर्ग तक परिवार नियोजन के मौजूद विकल्पों को पहुंचाना बहुत जरूरी है।
राज्य मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अतुल गर्ग ने कहा कि परिवार कल्याण को लेकर उत्तर प्रदेश बेहतर कार्य कर रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में इस विषय को गंभीरता से लिया गया है। इसी क्रम मे आज यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया है। मिशन निदेशक विजय विश्वास पंत ने परिवार नियोजन के क्षेत्र में कार्य करने वाली सहयोगी संस्थाओं को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि हेल्थ पार्टनर्स की वजह से हमें लगातार सफलता मिल रही है।
समारोह में मंत्री द्वारा परिवार नियोजन में परामर्श एवं उत्कृष्ट सेवाओं के लिए कुल 231 सेवा प्रदाताओं को सम्मानित किया गया। प्रत्येक श्रेणी में 3 सेवा प्रदाताओं को सम्मान दिया गया। ’परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी तरीकों’ में उत्कष्ट कार्य करने वाले, विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े, पुरुष नसबंदी पखवाड़े आदि के दौरान अतिरिक्त प्रयास करने वाले लोगो को सम्मानित किया गया। सेवा प्रदाताओं को समारोह में उनके कार्य के लिए स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया। प्रयागराज ज़िले को 2019-2020 में एनएसवी पखवाड़े के दौरान सबसे अधिक एनएसवी करने के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वाराणसी ज़िले को सबसे अधिक महिला नसबंदी करने के लिए सम्मानित किया गया। मंडल स्तर पर लखनऊ मंडल को पीपीआईयूसीडी और गोरखपुर को अंतरा इंजेक्शन (त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्टेबल) में सर्वोच्च उपलब्धि के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। मंडलों और ज़िलों के अधिकारियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समुदाय के मध्य परिवार कल्याण को लोकप्रियता दिलाने में सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा संगिनियों को भी सम्मानित किया गया।
पुरस्कार समारोह के बाद, मंत्री ने यूपी-टीएसयू द्वारा विकसित प्रशिक्षण मॉड्यूल श्ैापससपदह थ्स्ॅे वद थ्च् प्दपजपंजपअमेश् लॉन्च किया और यूपी-टीएसयू द्वारा विकसित परिवार नियोजन पर 6 पोस्टरों के सेट का अनावरण किया। उन्होंने आईपास द्वारा विकसित समुदाय के लिए एक पुस्तक ब्।ब् और 6 पोस्टर्स के सेट भी लॉन्च किये, ब्थ्।त् द्वारा विकसित विश्व जनसंख्या दिवस पर एक रिपोर्ट का भी अनावरण किया।
स्वास्थ्य सुविधाएं, जन स्वास्थ्य सेवाएं, सेवा प्रदाता और परिवार कल्याण पर काम करने वाले सहयोगी संस्थाएं इस कार्यक्रम में शामिल हुए प्च्।ैए श्रभ्च्प्म्ळव्ए ड।डज्।ए च्ैप्ए भ्स्थ्च्च्ज्ए ।इज. ।ेेवबपंजमेए थ्त्भ्ैए ैप्थ्च्ै।ए भ्स्स् जैसी सहयोगी संस्थाआंे ने भी अपने परिवार कल्याण में उनके द्वारा किए जा रहे कार्यांे को दिखाने के लिए अपने स्टॉल लगाए। कैबिनेट मंत्री ने अन्य गणमान्य लोगों के साथ स्टालों का दौरा किया और प्रतिनिधियों से उनके कार्यों के बारे में जाना। कार्यक्रम का धन्यवाद प्रस्ताव विजय विश्वास पन्त, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उ0प्र0 द्वारा प्रदान किया गया। इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सचिव वी हेकाली झिमोमी और परिवार कल्याण के महानिदेशक डॉ बद्री विशाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के महानिदेशक डॉ रुकुम केश, यूपीटीएसयू के ईडी डॉ वसंत कुमार तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।


Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

ExpressNews7